साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी हुंडई अपने अपने फ्लैगिशप इलेक्ट्रिक मॉडल Hyundai Ioniq 9 को पेश किया है. थ्री-रो (तीन पंक्तियों) वाली इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 7 लोगों के बैठने की व्यवस्था है और कंपनी ने इसमें भर-भर के फीचर्स दिए हैं. ताकि बाजार में ये अपने प्रतिद्वंदी मॉडलों से मुकाबला कर सके.
हुंडई की ये इलेक्ट्रिक कार सबसे पहले कोरिया में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी इसके बाद अगले साल के मध्य तक इसे अमेरिकी बाजार में उतारने की योजना है. इसे आज से शुरू हो रहे लॉस एंजिल्स ऑटो शो (LA Auto Show) में दुनिया के सामने पेश किया जाएगा. तो आइये देखें कैसी है ये इलेक्ट्रिक एसयूवी-
लुक-डिजाइन और साइज:
हुंडई के इस फ्लैगशिप मॉडल की सबसे ख़ास बात इसकी साइज है. Ioniq 9 निश्चित रूप से एक बड़ी एसयूवी है - 5,060 मिमी लंबी, 1,980 मिमी चौड़ी और 1,790 मिमी ऊंची इस कार में 3,130 मिमी का व्हीलबेस दिया गया है. तुलना करने के लिए बता दें कि, साइज में ये Kia EV9 से भी बड़ी है. इसका लुक और डिज़ाइन बेहद ही आकर्षक है.
इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर (E-GMP) प्लेटफॉर्म पर बेस्ड Ioniq 9 के फ्रंट में पैरामेट्रिक पिक्सल स्टाइल LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, बोनट पर क्रीच लाइंस इसे मस्क्युलर लुक देते हैं. साइड सिल्हूट को एक सिंगल कर्व्ड रूफलाइन से डिफाइन किया गया है. बोट टेल की याद दिलाता हुआ, पीछे का हिस्सा पिक्सेल-फ्यूज़्ड सीमलेसनेस की थीम पर सजाया गया है. पीछे की तरफ भी पैरामेट्रिक पिक्सल स्टाइल एलईडी का खूब प्रयोग किया गया है जो एसयूवी को तीन तरफ से कवर करता है.
ड्राइविंग रेंज और चार्जिंग:
Hyundai Ioniq 9 साइज में काफी बड़ी है और कंपनी ने इसके केबिन में बेहतर सीटिंग अरेंजमेंट के साथ इसके व्हीलबेस को भी लंबा बनाया है. जाहिर है कि इस बड़ी कार को सड़क पर दौड़ने के लिए बड़े बैटरी पैक की जरूरत होगी. इसमें कंपनी ने 110.3kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है, जो सिंगल चार्ज में 620 किमी की ड्राइविंग रेंज देता है.
कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी 350kW चार्जर से महज 24 मिनट में ही 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है. इसमें व्हीकल टू लोड (V2L) फीचर भी दिया गया है, जिससे आप दूसरे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को भी पावर दे सकते हैं.
5.2 सेकंड में रफ्तार:
Ioniq 9 दो ट्रिम्स, लॉन्ग-रेंज और परफॉरमेंस में आती है, जिनमें से पहले में रियर व्हील ड्राइव (RWD) और ऑल व्हील ड्राइव (AWD) दोनों विकल्प मिलते हैं. जबकि परफॉर्मेंस ट्रिम में बतौर स्टैंडर्ड AWD सिस्टम दिया गया है. लॉन्ग रेंज RWD वैरिएंट में 218hp की पावर का रियर एक्सल-माउंटेड मोटर दिया गया है, जो 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में 9.4 सेकंड और 80 से 120 किमी प्रतिघंटा की स्पीड में दौड़ने के लिए 6.8 सेकंड का समय लेता है.
वहीं लॉन्ग रेंज AWD वेरिएंट में 95hp का फ्रंट मोटर शामिल है, जो इसे 6.7 सेकंड में 100 किमी प्रतिघंटा की स्पीड देता है. और 80 से 120 किमी की स्पीड पकड़ने में 4.8 सेकंड का समय लेता है. टॉप-स्पेक परफॉरमेंस ट्रिम में दोनों एक्सल पर 218hp का मोटर दिया गया है. ये वेरिएंट महज 5.2 सेकंड में ही 0 से 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है. वहीं 80 से 120 किमी प्रतिघंटा की स्पीड पकड़ने में इसे 3.4 सेकंड का समय लगता है. इसकी टॉप स्पीड 200 किमी प्रतिघंटा है.
इस एसयूवी में डायनेमिक टॉर्क वेक्टरिंग, लेटरल विंड स्टेबिलिटी कंट्रोल और टेरेन ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे रफ रोड फीचर्स भी दिए गए हैं. इसमें एक ऑटो टेरेन मोड भी है जो सड़क की सतह को मापने और उसके अनुसार कम्पन्सेट करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करता है. कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक कार ट्रेलर मोड में 2,500 किलोग्राम तक का भार खींचने में भी सक्षम है.
कार का केबिन:
हुंडई ने इस कार के केबिन को लग्ज़री बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ा है. कंपनी इसे 6-सीटर और 7-सीटर सीटिंग कॉन्फिगरेशन में पेश कर रही है. कंपनी का दावा है कि दूसरी और तीसरी पंक्तियों में 1,899 मिमी तक का हेडरूम और 2,050 मिमी तक का लेगरूम मिलता है.
पहली दो पंक्तियों में मसाज फंक्शन सीट भी दिया गया है, जबकि दूसरी पंक्ति में घूमने वाली सीटें हैं, जो यात्रियों को तीसरी पंक्ति में बैठने वालों के बिल्कुल आमने-सामने बैठने में मदद करती है.
भरपूर स्पेस:
कार के भीतर स्पेस की बात करें तो बूट में 620 लीटर का सामान रखने की जगह है, जो थर्ड-रो (तीसरी पंक्ति) की सीट को फोल्ड करने पर 1,323 लीटर की हो जाती है. RWD मॉडल में 88 लीटर का फ्रंक मिलता है, जबकि AWD मॉडल में 52 लीटर का फ्रंक (Frunk) है. फ्रंक कार के फ्रंट यानी बोनट के भीतर मिलने वाला एक छोटा स्टोरेज स्पेस होता है. ये फ्रंट में दिया जाने वाला एक छोटे ट्रंक जैसा होता है जिसकी वजह से इसे फ्रंक कहते हैं.
मिलते हैं ये फीचर्स:
इस कार में कंपनी ने पैनोरमिक सनरूफ के अलावा, 12 इंच का इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन और 12 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया है - जिसे एक साथ 'पैनोरमिक कर्व्ड डिस्प्ले' कहा जाता है, एम्बिएंट लाइटिंग, रूफ-माउंटेड एयर वेंट, मल्टी-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, तीनों पंक्तियों में 100 वाट के USB-C पोर्ट और 8-स्पीकर साउंड सिस्टम दिया गया है. इसमें कंपनी ने 14-स्पीकर वाला बोस सिस्टम भी दिया है जो वैकल्पिक तौर पर सिंथेसाइज्ड ड्राइविंग साउंड भी बजा सकता है.
सेफ्टी है कमाल:
सेफ्टी के तौर पर इस कार में 10 एयरबैग, एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS), सीट-बेल्ट प्रीटेंशनर, लो लिमिटर, 360 डिग्री कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS), सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड लिमिट सेंसर, हिल-होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं.