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ऑटो न्यूज़

Bharat Mobility Expo: 'भारत मंडपम' में सजेगा महामंच! लॉन्च होंगी ये 5 धांसू इलेक्ट्रिक कारें

Elecric Car
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देश की राजधानी दिल्ली में आगामी 17 जनवरी से भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2025 का आयोजन भारत मंडपम में किया जाएगा. बिल्कुल नए अंदाज में आयोजित होने वाले इस ऑटो एक्सपो में दुनिया भर के वाहन निर्माता शिरकत करने जा रहे हैं. इस बार के आयोजन में इलेक्ट्रिक कारों का भी जलवा देखने को मिलेगा. मारुति सुजुकी से लेकर टाटा मोटर्स और हुंडई जैसी दिग्गज कार कंपनियां अपने नए वाहनों को पेश करने के लिए तैयार हैं. लेकिन इस बार लोगों की निगाहें एक्सपो में पेश होने वाली 5 खास इलेक्ट्रिक कारों पर रहेंगी. तो आइये देखें इन कारों की एक लिस्ट- 

Hyundai Creta Electric
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1. Hyundai Creta Electric

हुंडई ने अपनी मशहूर एसयूवी क्रेटा को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने जा रही है. हाल ही में कंपनी ने इसकी कुछ तस्वीरों के साथ डिटेल्स को साझा किया है. डिजाइन के मामले में, हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक अपने ICE-पावर्ड (पेट्रोल-डीजल) मॉडल से काफी हद तक मिलती जुलती है. अधिकांश बॉडी पैनल में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसमें केवल नए सॉफ्ट प्लास्टिक पार्ट्स देखने को मिलते हैं.

Creta Electric Cabin
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क्रेटा इलेक्ट्रिक के अंदर की तरफ, क्रेटा इलेक्ट्रिक में डुअल 10.25-इंच स्क्रीन सेटअप दिया गया है. इसमें नया फ्लोटिंग सेंटर कंसोल डिज़ाइन मिलता है. फीचर्स की बात करें तो इसमें पैनोरमिक सनरूफ, व्हीकल टू लोड (V2L) तकनीक, 360-डिग्री कैमरा, ADAS सूट और साथ ही हुंडई का डिजिटल की (Key) फीचर दिया जा रहा है.

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Creta Electric
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क्रेटा इलेक्ट्रिक दो बैटरी पैक ऑप्शन में आ रही है. जिसमें 42kWh और 51.4kWh की बैटरी शामिल है. ये दोनों बैटरी पैक ARAI द्वारा दावा की गई क्रमशः 390 किमी और 473 किमी की रेंज के साथ आते हैं. हुंडई का दावा है कि क्रेटा इलेक्ट्रिक (लॉन्ग रेंज) 7.9 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ़्तार पकड़ सकती है. इसमें तीन ड्राइव मोड दिए गए हैं जिसमें इको, नॉर्मल और स्पोर्ट शामिल हैं. इसमें स्टीयरिंग कॉलम-माउंटेड ड्राइव मोड सेलेक्टर मिलता है, जो कि Ioniq 5 की तरह है.

Maruti Suzuki e Vitara
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2. Maruti Suzuki e Vitara

कई सालों तक इलेक्ट्रिक व्हीकल कॉन्सेप्ट पर काम करने के बाद मारुति सुजुकी आखिरकार अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार 'Maruti e Vitara' के साथ इलेक्ट्रिक सेग्मेंट में एंट्री करने जा रही है. बीते साल इटली के मिलान में ऑटो एक्सपो के दौरान मारुति की पैरेंट कंपनी सुजुकी ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार 'e Vitara' से पर्दा उठाया था.
 

Maruti Suzuki e Vitara
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नई सुजुकी ई-विटारा काफी हद तक कॉन्सेप्ट मॉडल से मिलता-जुलता है. इसका लुक-डिजाइन और यहां तक की साइज भी Maruti eVX जैसा ही है. हालांकि कुछ शार्प एंगल्स को कम जरूर किया गया है लेकिन इसका बड़ा हिस्सा eVX कॉन्सेप्ट जैसा ही है. इसके आगे और पीछे की तरफ ट्राई-स्लैश एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट, आगे के किनारों पर चार्जिंग पोर्ट और पीछे के व्हील आर्च पर कर्व दिए गए हैं. इसमें रियर डोर हैंडल को सी-पिलर तक ले जाया गया है, जो बिल्कुल पुरानी स्विफ्ट की तरह है.

Maruti Suzuki e Vitara
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Suzuki e Vitara को कंपनी ने दो अलग-अलग बैटरी पैक (49kWh और 61kWh) के साथ पेश किया है. इसमें बड़े बैटरी पैक को डुअल-मोटर ऑल व्हील ड्राइव (AWD) सेटअप दिया गया है, जिसे कंपनी ऑल ग्रिप-ई नाम देती है. इसमें चीनी कार कंपनी बिल्ड योर ड्रीम (BYD) से सोर्स किया गया ब्लेड सेल लिथियम आयरन-फॉस्फेट (LFP) बैटरी पैक दिया गया है. जहां दूसरे कार निर्माता केवल बैटरी सेल्स को निर्यात कर स्थानीय स्तर पर असेंबलिंग कर उनका इस्तेमाल अपने वाहन में करते हैं वहीं सुजुकी पूरा बैटरी-पैक BYD से इंपोर्ट कर रहा है.

3. Tata Sierra EV
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3. Tata Sierra EV

नब्बे के दशक में मशहूर टाटा सिएरा इस बार इलेक्ट्रिक अवतार में वापसी करने को तैयार है. टाटा मोटर्स ने 2023 ऑटो एक्सपो में सिएरा ईवी कॉन्सेप्ट को प्रदर्शित किया था. इस बार भारत मोबिलिटी एक्सपो में इसके प्रोडक्शन रेडी मॉडल को पेश करने किया जाएगा. इस सामने और पीछे की तरफ चौड़ी कनेक्टेड एलईडी लाइट दी गई है.

Tata Sierra EV
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Tata Sierra EV के केबिन में डुअल डिजिटल स्क्रीन, फोर-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और तापमान के लिए टॉगल स्विच के साथ एक टच बटन दिया जा रहा है. सेंटर कंसोल को बिल्कुल साफ-सुथरा डिज़ाइन दिया गया है. सिएरा इलेक्ट्रिक में भरपूर स्पेस मिलने की उम्मीद है. क्योंकि पीछे की सीटें स्लाइड और रिक्लाइन की जा सकेंगी. हालांकि अभी इसके टेक्निकल डिटेल्स शेयर नहीं किए गए हैं. लेकिन यह 60 kWh से 80 kWh की क्षमता के दो बैटरी पैक के साथ पेश की जा सकती है. माना जा रहा है कि ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 500 किमी तक की रेंज देगी.

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4. Tata Harrier EV
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 4. Tata Harrier EV

टाटा मोटर्स ने पिछले ऑटो एक्सपो में हैरियर इलेक्ट्रिक के कॉन्सेप्ट मॉडल को भी शोकेस किया था. अब भारत मोबिलिटी में प्रोडक्शन-रेडी वर्जन को पेश किया जाएगा. टाटा हैरियर ईवी का मुकाबला महिंद्रा XEV 9e से होगा. माना जा रहा है कि इस एक्सपो के दौरान ही कंपनी इसे आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च कर देगी. 

Tata Harrier EV
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हैरियर इलेक्ट्रिक ट्विन मोटर सेट-अप और ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ आने वाली टाटा मोटर्स की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी. ऑल व्हील ड्राइव (AWD) मॉडल में नॉर्मल, स्नो, सैंड, रॉक और ग्रास जैसे कई टेरेन मोड होंगे. यह एसयूवी अलग-अलग ट्रैक्शन लेवल से भी लैस होगी. हालांकि अभी इसके बैटरी और पावरट्रेन के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आ सकी है लेकिन संभवत: ये एसयूवी भी सिंगल चार्ज में 500 किमी की रेंज देगी.

5. Vayve Eva
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5. Vayve Eva

पुणे बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप Vayve Mobility ने इस बार भारत मोबिलिटी एक्सपो में अपनी नई सोलर पॉवर्ड इलेक्ट्रिक कार Vayve EVA को पेश करने जा रहा है. इसके प्रोटोटाइप मॉडल को पिछले ऑटो एक्सपो में दुनिया के सामने पेश किया गया था. स्टार्ट-अप का दावा है कि ये देश की पहली सोलर पॉवर्ड इलेक्ट्रिक कार है. इस कार को शहरी क्षेत्र में डेली कम्यूट को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, जो कि आपके रोजमर्रा की छोटी यात्राओं के परफेक्ट विकल्प साबित हो सकती है.

Vayve Eva
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Vayve EVA में आगे की तरफ सिंगल सीट दिया गया है जो चालक के लिए है और पीछे की सीट को थोड़ा चौड़ा बनाया गया है, जिस पर एक व्यस्क और बच्चा बैठ सकता है. ड्राइविंग सीट के बगल में दरवाजे पर अंदर की तरफ एक फोल्डिंग ट्रे दिया गया है, जिस पर आप लैपटॉप इत्यादि रख सकते हैं. इस ड्राइविंग सीट 6-वे एड्जेस्टेबल है, इसके अलावा कार में पैनरोमिक सनरूफ दिया गया है.

कार की साइज़ की बात करें तो इसकी लंबाई 3060 मिमी, चौड़ाई 1150 मिमी, उंचाई 1590 मिमी और 170 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है. इसके फ्रंट में डिस्क ब्रेक और पिछले पहियों में ड्रम ब्रेक्स मिलते हैं. इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग से लैस इस कार का टर्निंग रेडियस 3.9 मीटर है. रियर व्हील ड्राइव वाली इस कार की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रतिघंटा है.

Vayve Eva
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ये एक प्लगइन इलेक्ट्रिक कार है और इसमें 14Kwh की क्षमता का (Li-iOn) बैटरी पैक दिया गया है. इसमें लिक्विड कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है जो कि, 12kW का पावर और 40Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. सिंगल स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस इस कार में रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है, जो कि बैटरी के पावर को थोड़ा और बढ़ाता है. कंपनी का दावा है कि ये कार सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है. इसमें जो सोलर पैनल दिया गया है उसे कार के सनरूफ की जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

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