दुनिया की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने बीते दिनों अपनी आइकॉनिक बाइक Hero Karizma को बिल्कुल नए अवतार में पेश किया है. तकरीबन 20 साल पहले शुरू हुए करिज़्मा के सफर को एक नया मोड मिला है. इस बाइक में कंपनी ने कई बड़े बदलाव किए हैं, जो कि इसे पिछले मॉडल की तुलना में काफी बेहतर बनाते हैं. तो आइये जानते हैं नई Hero Karizma में ऐसा क्या ख़ास है जो इसे अलग करता है.
आइकॉनिक रही है बाइक...!
Hero Karizma अपने सेग्मेंट में काफी मशहूर रही है. साल 2003 के दौरान जब बजाज ऑटो अपने Pulsar रेंज के साथ 200 सीसी सेग्मेंट में रफ़्तार पकड़ रहा था, उस वक्त Karizma को कंपनी ने 223cc की क्षमता के एयर-कूल्ड इंजन के साथ पेश किया था. ये इंजन 20PS की पावर और 19Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. अपने ख़ास स्पोर्टी लुक और दमदार इंजन के चलते ये मोटरसाइकिल युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय थी. लेकिन समय के साथ घटती मांग के चलते कंपनी ने इस बाइक को डिस्कंटीन्यू कर दिया था.
बुकिंग और कीमत:
Hero Karizma XMR की ऑफिशियल बुकिंग शुरू कर दी गई है, जिसे ग्राहक कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से बुक कर सकते हैं. आकर्षक लुक और दमदार इंजन से लैस इस बाइक की शुरुआती कीमत 1,72,900 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है. कंपनी ने इस बाइक को कुल तीन रंगों में पेश किया है जिसमें येलो, रेड और ब्लैक शामिल है. तो आइये जानते हैं इस बाइक में होने वाले बड़े बदलाव-
इंजन- पावर और परफॉर्मेंस:
कंपनी ने इस बाइक में 210 सीसी की क्षमता का नया 4V, DOHC लिक्विड कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि, 25.5PS की पावर और 20.4Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है. जब इस बाइक को पहली बार लॉन्च किया गया था, उस वक्त कंपनी ने इसमें 223cc की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया था.
इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर:
नई Hero Karizma XMR में कंपनी ने पहली बार ब्लूटूथ-इनेबल्ड डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर दिया है. इसे आप अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं. इसमें टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन की भी सुविधा मिलती है. इस क्लस्टर में ही आपको मोबाइल पर आने वाले कॉल, मैसेज, व्हाट्सअप अलर्ट, म्यूजिक कंट्रोल, इत्यादि को ऑपरेट करने सहुलियत मिलती है.
डिज़ाइन:
Karizma XMR का लुक और डिज़ाइन काफी एग्रेसिव है, जो कि एक स्पोर्टी ड्राइविंग का मजा देता है. कंपनी ने इस बाइक को नया डायनमिक एयरो-लेयर्ड डिज़ाइन दिया है. इसमें LED प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ ही सेग्मेंट में पहली बार एड्जेस्टेबल विंडशील्ड मिलता है. इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को पूरी तरह से डिजिटल LCD से लैस किया गया है.
ब्रेकिंग:
नई Karizma में पहली बार पैटल्ड डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं. इसके फ्रंट व्हील में 300 मिमी का डिस्क दिया गया है वहीं पिछले हिस्से में 230 मिमी का डिस्क ब्रेक मिलता है. बाइक में लाइटवेट क्लिप-ऑन हैंडलबार दिया गया है, जो कि स्लिप असिस्ट क्लच और सिक्स-स्टेप मोनोशॉक सस्पेंशन से लैस है. बेहतर ब्रेकिंग के लिए बाइक में डुअल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिया गया है.
सस्पेंशन:
इस बाइक में जो लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया गया है वो हीरो मोटोकॉर्प ने पहली बार अपने किसी बाइक में इस्तेमाल किया है, इसे एक स्टील ट्रेलिस फ्रेम के भीतर लगाया गया है, जो एक टेलीस्कोपिक फोर्क और एक प्रीलोड एडजस्टेबल मोनोशॉक सस्पेंशन से बैलेंस होता है.
Hero Karizma के सीट की उंचाई 810 मिमी और इसमें 160 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है. इस मोटरसाइकिल में कंपनी ने 11 लीटर की धारिता का फ्यूल टैंक दिया है और इसका कुल वजन 163.5 किलोग्राम है.