लंबे समय से सुर्खियों में रहने के बाद आखिरकार फ्रेंच कार कंपनी रेनो (Renualt) ने अपनी मशहूर एसयूवी डस्टर (Duster) को बिल्कुल नए अंदाज में पेश कर दिया है. इस एसयूवी ने मिडिल-ईस्ट के तुर्की (Turkey) की सरजमीं से ग्लोबल डेब्यू किया है. सबसे पहले इस एसयूवी को तुर्की में लॉन्च करने का का एक प्रमुख कारण ये है कि कंपनी तुर्की स्थित प्लांट में इस नेक्स्ट जेनरेशन डस्टर का प्रोडक्शन कर रही है. तो आइये देखें कैसी है नई डस्टर, जिसका इंतज़ार भारतीय ग्राहक भी लंबे समय से कर रहे हैं-
Dacia Duster की तुलना में, नई रेनॉल्ट डस्टर में स्टाइलिंग और फीचर्स में कुछ मामूली बदलाव देखने को मिलते हैं. खास तौर पर इसका फ्रंट फेस बदला हुआ नज़र आ रहा है. डस्टर में ओरिजनल रेडिएटर ग्रिल दिया गया है. वहीं रोम्बस शेप के लोगो को बोल्ड में 'RENUALT' लेटरिंग से बदल दिया गया है.
साइज की बात करें तो डेसिया डस्टर और रेनॉल्ट डस्टर दोनों ही काफी हद तक एक जैसे हैं. नई डस्टर 4,343 मिमी लंबी है और इसमें 2,658 मिमी का व्हीलबेस और 217 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है.
Renault Duster को कंपनी ने तुर्की में कुल तीन अलग-अलग इंजन विकल्पों के साथ पेश किया है. इसके बेस वेरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर का इंजन दिया है. ख़ास बात ये है कि ये इंजन डुअल-फ्यूल टेक्नोलॉजी से लैस है यानी ये पेट्रोल और प्रोपेन दोनों से चलता है. इस इंजन का अधिकतम पावर आउटपुट 100 एचपी है. इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स जोड़ा गया है.
वहीं दूसरे विकल्प के तौर पर फुल-फ़्लेज़्ड फ्रंट व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ हाइब्रिड इंजन मिलता है. इस वेरिएंट में 1.6 लीटर का नेचुरल एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 145 एचपी का पावर आउटपुट देता है.
इसके अलावा तीसरे ऑप्शन के तौर पर कंपनी ने Duster को माइल्ड हाइब्रिड सेटअप के साथ भी पेश किया है. इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का TCe पेट्रोल इंजन दिया गया है. जो 48-Volt स्टार्टर जेनरेटर के साथ आता है. इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. ये इंजन ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस है. ख़ास बात ये है कि नई डस्टर में डीजल इंजन का विकल्प नहीं मिलता है.
तुर्की के बाजार में पेश की गई Renault Duster में कुछ ख़ास और प्रीमियम फीचर्स को शामिल किया गया है. मसलन ये एसयूवी दो अलग-अलग ट्रिम लेवल के साथ आती है, जिसे कंपनी ने इवोल्यूशन (Evolution) और टेक्नो (Techno) नाम दिया है. इसके बेस वेरिएंट में कंपनी ने 17 इंच का व्हील दिया है. ये वेरिएंट LED लाइट और रियर ड्रम ब्रेक से लैस है.
इसके अलावा कार के केबिन में 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है. सेफ्टी के तौर पर इस वेरिएंट में फ्रंट, साइड और कर्टन एयरबैग, ऑटोमेटिक ब्रेकिंग सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, रोड राइड रिकॉग्ननाइजेशन और डिर्पाचर वार्निंग जैसे फीचर्स मिलते हैं.
वहीं Duster Techno ट्रिम में कंपनी ने सभी पहियों में ऑल डिस्क ब्रेक्स और ऑटोमेटिक हेडलाइट स्विचिंग सिस्टम को जगह दी है. ये वेरिएंट ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जिंग सिस्टम से लैस है. इसके अलावा ग्राहक इस वेरिएंट में 18 इंच का व्हील भी चुन सकते हैं. अन्य फीचर्स में ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, हीटेड स्टीयरिंग व्हील और सीट शामिल है.
Renault Duster को कंपनी ने तुर्की मार्केट में 1,249,000 टर्किश लीरा (तुर्की की मुद्रा) में पेश किया है जो भारतीय मुद्रा में कन्वर्ट करने पर तकरीबन 31.68 लाख रुपये के आसपास होगी. जहां तक इंडियन मार्केट का सवाल है तो भारतीय बाजार में इस एसयूवी को पेश करने के बारे में अभी आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है. लेकिन इस SUV का इंडयन कस्टमर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. भारतीय बाजार में डस्टर ने ब्रांड को अपनी पकड़ बनाने में अहम भूमिका निभाई है.