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Ather Rizta: सबसे बड़ी सीट... एग्रेसिव प्राइसिंग! पहले फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में क्या कहते हैं एथर के CBO

Ather Rizta को कंपनी आगामी 6 अप्रैल को बिक्री के लिए लॉन्च करने जा रही है. ये एथर की तरफ से पेश किया जाने वाला पहला फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जिसमें सेग्मेंट की सबसे बड़ी सीट मिलेगी. तो आखिर इस स्कूटर में क्या ख़ास होगा जो इसे बाकियों से अलग बनाएगा. इस बारे में एथर एनर्जी के चीफ बिजनेस ऑफिसर रवनीत फोकेला ने आज तक से ख़ास बातचीत की.

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एथर एनर्जी के चीफ बिजनेस ऑफिसर रवनीत फोकेला
एथर एनर्जी के चीफ बिजनेस ऑफिसर रवनीत फोकेला

भारतीय बाजार में स्कूटर की डिमांड हमेशा से रही है. चाहे वो टू-स्ट्रोक का जमाना रहा हो या ऑटोमेटिक स्कूटरों का, अपनी उपयोगिता, लो-मेंटनेंस और कम्फर्ट ड्राइविंग के चलते स्कूटर प्रमुख डेली कम्यूटर के तौर पर जाना जाता है. बीते कुछ सालों में स्कूटरों ने इलेक्ट्रिक अवतार अख्तियार कर लिया है और इस सेग्मेंट में कई दिग्गज प्लेयर अपने मॉडलों को पेश कर चुके हैं. इसी क्रम में बेंगलुरु बेस्ड Ather Energy एक बड़ी तैयारी में है, दरअसल कंपनी फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर सेग्मेंट में कदम रखने जा रही है. इस नए मॉडल को Ather Rizta नाम दिया गया है. 

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Ather Rizta की आधिकारिक बुकिंग शुरू कर दी गई है, जिसे ग्राहक 999 रुपये में बुक कर सकते हैं. इस स्कूटर को आगामी 6 अप्रैल को एथर कम्युनिटी डे के तौर पर ऑफिशियली लॉन्च करेगा. लेकिन इससे पहले एथर एनर्जी के चीफ बिजनेस ऑफिसर रवनीत फोकेला ने आज तक से ख़ास बातचीत में इस नए सेग्मेंट और स्कूटर से जुड़े तमाम सवालों के जवाब दिए. तो आइये जानते हैं कि, नया Ather Rizta इलेक्ट्रिक स्कूटर कैसा होगा और इसमें क्या नया मिलेगा?

Ather Rizta Electric Scooter

सवाल: फैमिली स्कूटर का क्या मतलब है, इस नए सेग्मेंट को कैसे देखते हैं?

जवाब: रवनीत बताते हैं कि, "इंडियन मार्केट में स्कूटर सेग्मेंट काफी मशहूर है और बीते कुछ सालों में इस कैटेगेरी में कई नए छोटे सब-सेग्मेंट भी निकलकर सामने आए हैं. जैसे परफॉर्मेंस स्कूटर, लाइफस्टाइल स्कूटर और फैमिली स्कूटर. इनमें सबसे ज्यादा डिमांड फैमिली स्कूटर की है. अगर नेशनल लेवल पर मार्केट सेनेरियो को देखें तो देश भर में तकरीबन 83% मार्केट शेयर केवल फैमिली स्कूटरों का है."

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"वहीं अगर जोन के हिसाब से देखें तो नार्थ, सेंटर और वेस्ट जोन में तकरीबन ये आंकड़ा 95% तक पहुंच जाता है. ऐसे में यह आसानी से समझा जा सकता है कि, परफॉर्मेंस और लाइफस्टाइल सेग्मेंट का मार्केट काफी छोटा है और यही कारण है कि इस बार हमने फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर को बाजार में उतारने की योजना बनाई है. हमारा मौजूदा प्रोडक्ट Ather 450 एक परफॉर्मेंस स्कूटर है. इस स्कूटर के साथ हम परफॉर्मेंस सेग्मेंट मार्केट यानी कि केवल 17% बाजार को ही टार्गेट कर रहे हैं. वहीं तकरीबन 83% मार्केट में तो अभी एथर एनर्जी ने एंट्री ही नहीं की है."

वो आगे कहते हैं कि, "अब हम इस गैप को फिल करने के लिए अपना नया फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर Ather Rizta लेकर आ रहे हैं. अब तक हमने Ather 450 को उन लोगों के लिए तैयार किया था, जो ग्राहक स्पीड, पिक-अप और परफॉमेंस पर फोकस करते हैं. अब हम एक आम भारतीय परिवार की जरूरतों जैसे स्पेस, कम्फर्ट, इकोनॉमी को ध्यान में रखकर Rizta को लेकर आ रहे हैं." 

सवाल: बाजार में नया Ather Rizta बाकियों से किस तरह से अलग होगा?

जवाब: रवनीत कहते हैं कि, "एथर जो भी लाएगा वो सबसे बेहतर होगा. अभी लॉन्च से पहले हम इस स्कूटर के फीचर्स के बारे में कोई जानकारी शेयर नहीं कर सकते हैं. आगामी 6 अप्रैल को ये स्कूटर लॉन्च किया जाएगा उसी वक्त इसके बारे में डिटेल से जानकारी सार्वजनिक की जाएगी. लेकिन आपको यकीन दिला दें कि, एथर अपने इस नए प्रोडक्ट में सेफ्टी, कम्फर्ट और कन्वीनियंस का पूरा ख्याल रखेगा. इसमें कुछ यूनिक फीचर्स भी दिए जाएंगे जो कि शायद आपको बाकियों में न मिले." 

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Ather Rizta

सवाल: Ather Rizta में किस तरह की बैटरी का इस्तेमाल किया जा रहा है?

जवाब: "हम Rizta में भी वही बैटरी पैक दे रहे हैं जो हमारे बाकी मॉडलों में दिया जाता है. पिछले 5 सालों से इस बैटरी की टेस्टिंग मार्केट में मौजूद मॉडलों द्वारा लगातार की जा रही है. अगर हम अपने बैटरी की बात करें तो शुरुआत में जब हमने बैटरी को डिज़ाइन किया था उस वक्त हमने सोचा था कि, तकरीबन 5 साल और 50,000 किमी तक चलने के बाद बैटरी की कैपेसिटी लगभग 70% तक बचेगी यानी कि केवल 30% बैटरी ही इस्तेमाल होगी. लेकिन जिन स्कूटरों को हमने 2018-19 में बेचे थें वो लगभग 80-90 हजार किमी चल चुके हैं लेकिन उनकी बैटरी कैपेसिटी अभी भी तकरीबन 90% तक बची है. इससे यह साफ है कि हमारी बैटरियां उम्मीद से भी ज्यादा बेहतर परफॉर्म कर रही हैं." 

सवाल: Ather Rizta की रेंज क्या होगी?

जवाब: अभी हमारा मौजूदा पोर्टफोलियो अलग-अलग ड्राइविंग रेंज के साथ आता है. हम अपने Rizta में भी ग्राहकों के जरूरत के अनुसार भिन्न बैटरी पैक का विकल्प देंगे. जहां तक ड्राइविंग रेंज की बात है तो इसके बारे में हम लॉन्च के वक्त खुलासा करेंगे. लेकिन ये मान के चलिए कि ग्राहकों को बेहतर ड्राइविंग रेंज मिलेगी. 

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सवाल: Ather Rizta की कीमत कितनी हो सकती है?

जवाब: "जहां तक कीमतों का सवाल है तो एथर एक बड़े सेग्मेंट में एंट्री करने जा रहा है तो जाहिर है कि इसे एक एग्रेसिव प्राइस के साथ पेश किया जाएगा. हमारे पोर्टफोलियो में Ather Apex सबसे महंगा स्कूटर है और परफॉर्मेंस स्कूटर 450 रेंज की कीमत कम है. ऐसे में हम इस फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर को भी बेहतर कीमत के साथ बाजार में उतारेंगे. इसके बारे में सही जानकारी लॉन्च के वक्त दी जाएगी."

सवाल: Rizta को लेकर कंपनी के क्या सेल्स टार्गेट हैं?

जवाब: "जाहिर है कि, हम एक बड़े सेग्मेंट में एंट्री करने जा रहे हैं तो ऐसे में एथर रिज़्टा को लेकर हमारे सेल्स टार्गेट भी ज्यादा हैं. लेकिन अभी नंबर्स में कुछ नहीं बताया जा सकता है. लेकिन महज 17% मार्केट में मौजूद होकर जब कंपनी की हिस्सेदारी EV टूव्हीलर सेग्मेंट में 11% है तो अब बड़े सेग्मेंट में आने के बाद हमारा लक्ष्य और भी ज्यादा बड़ा होगा. हमें उम्मीद है कि, इस नए प्रोडक्ट के साथ एथर की ईवी बाजार में हिस्सेदारी को और भी बल मिलेगा."

Ather

सवाल: FAME-2 सब्सिडी पॉलिसी का खत्म होना और EMPS 2024 के बारे में क्या कहेंगे?

जवाब: नई इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (EMPS) केवल चार महीने की स्कीम है. ईएमपीएस और फेम-2 में सबसे बड़ा अंतर ये है कि, FAME में अधिकतम सब्सिडी प्रति वाहन 22,500 रुपये तक संभव थी. लेकिन इस नई EMPS पॉलिसी में प्रति वाहन अधिकतम सब्सिडी 10,000 रुपये है. यानी देखा जाए तो सब्सिडी लगभग आधी घट गई है. लेकिन लांग टर्म इसका एक फायदा ये भी है कि, धीमे-धीमे आप वाहन के ओरिजनल कीमत से लोगों को अवगत भी करा सकेंगे. इसके अलावा EV इंडस्ट्री की सब्सिडी पर निर्भरता भी कम होगी और समय के साथ ग्राहक इलेक्ट्रिक वाहनों के रियल प्राइस से भी रूबरू हो सकेंगे. हमारी सरकार से यही मांग है कि, सब्सिडी को एक झटके में खत्म न किया जाए बल्कि इसे धीमे-धीमे कम करें ताकि मार्केट को स्थिर होने में सपोर्ट मिले. 

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सवाल: कॉमन चार्जिंग सिस्टम को लेकर एथर क्या सोचता है?

जवाब: "चार्जिंग इंफ्रा और नेटवर्क को यदि बढ़ाना है तो कॉमन चार्जिंग सॉल्यूशन बेहद जरूरी है. इसके लिए एक स्टैंडर्ड डिफाइन करना होगा, क्योंकि यदि सभी वाहनों के चार्जिंग कनेक्टर भिन्न होंगे तो ये एक बड़ी मुश्किल पैदा करेगा. कोई भी एसेट तभी सफलतापूर्वक चलता है जब मल्टीपल OEM उसे इस्तेमाल करें."

"कुछ महीने पहले एथर के चार्जिंग कनेक्टर को ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) ने बतौर नेशनल स्टैंडर्ड नॉटिफाई किया है. इस पर हमाई IP था, जिसे हमने रीलिज कर दिया. इसके लिए अलग-अलग कंपनियों से बात कर रहे हैं कि, यदि वो इस चार्जर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हम उनकी मदद करेंगे. हीरो मोटोकॉर्प पहले से ही उसी चार्जिंग प्रोटोकॉल पर है." 

रवनीत आगे बताते हैं कि, "कॉमन चार्जर का सबसे बड़ा फायदा ये है कि किसी भी ब्रांड के वाहन को दूसरे ब्रांड के चार्जिंग प्वाइंट पर भी आसानी से चार्ज किया जा सकता है. इस समय एथर के तकरीबन 1850 फास्ट चार्जिंग प्वाइंट है. जो कि देश का सबसे बड़ा चार्जिंग नेटवर्क है और चूकि हीरो मोटोकॉर्प हमारा सहयोगी है तो दोनों ब्रांड के वाहन मालिक एक दूसरे के चार्जिंग प्वाइंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. दूसरी ओर हीरो मोटोकॉर्प के पास तकरीबन 500 चार्जिंग प्वाइंट्स है ऐसे में यदि दोनों को मिला दें तो लगभग 2,300 चार्जिंग प्वाइंट्स पहले से ही उपलब्ध है. इसी तरह चार्जिंग इंफ्रा कॉमन कर इसे और भी बढ़ाया जा सकता है." 

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सबसे आखिर में रवनीत कहते हैं कि, नई Ather Rizta में सेग्मेंट की सबसे बड़ी सीट भले ही मिलेगी लेकिन हम मल्टीपल सीटिंग को प्रमोट नहीं कर रहे हैं. नियम के अनुसार दोपहिया वाहन पर दो लोगों के बैठने का प्रावधान है. लेकिन बड़ी सीट के चलते लोगों को ज्यादा स्पेस और कम्फर्टेबल राइड जरूर मिलेगी. 

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