
BYD Super E-Platform: इलेक्ट्रिक कार मालिकों या फिर नए कार खरीदारों के जेहन में सबसे बड़ा सवाल ड्राइविंग रेंज और बैटरी की चार्जिंग को लेकर उठता है. आमतौर पर देखा जाता है कि ज्यादातर लोग इस इन दोनों बातों को लेकर असमंजस की स्थिति में रहते हैं. लेकिन चीनी कार निर्माता कंपनी बिल्ड योर ड्रीम (BYD) लोगों के इसी सवाल का जवाब ढूढ़ने में लगी है. इस दिशा में कंपनी को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है, और इस समस्या के समाधान को लेकर कंपनी ने एक बेहद ही यूनिक तकनीक को दुनिया के सामने पेश किया है.
क्या है BYD की ये तकनीक:
चीनी ऑटो दिग्गज BYD ने एक यूनिक चार्जिंग प्लेटफॉर्म को शोकेस किया है. जिसको लेकर दावा किया जा रहा है कि ये प्लेटफॉर्म केवल 5 मिनट में इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को इतना चार्ज कर देगा जिससे कार लगभग 250 मील (लगभग 400 किमी) की दूरी तय करने में सक्षम होगी. इलेक्ट्रिक कारों की दुनिया के लिए इसे एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है, जो EV इंडस्ट्री की रूपरेखा ही बदल कर रख देगा.
BYD के संस्थापक और अध्यक्ष वांग चुआनफू द्वारा 17 मार्च, 2025 को कंपनी के शेन्ज़ेन मुख्यालय से लाइवस्ट्रीम किए गए कार्यक्रम के दौरान इस प्लेटफॉर्म का ऐलान किया गया. जिसे कंपनी ने "सुपर ई-प्लेटफॉर्म" नाम दिया है. इसे चार्जिंग टेक्नोलॉजी की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम कहा जा रहा है. हालांकि टेस्ला ने तकरीबन एक दशक से पहले ही अपना सुपरचार्जर नेटवर्क पेश किया था.
Tesla से तीन गुना फास्ट चार्जिंग...
BYD का नया आर्किटेक्चर 1,000 वोल्ट की स्पीड से काम करता है और इसकी चार्जिंग स्पीड 1,000 किलोवाट (1 मेगावाट) तक है. जो इंडस्ट्री के लीडर्स द्वारा डेवलप किए गए सुपरचार्जर्स के मुकाबले काफी आगे है. अगर इसकी तुलना टेस्ला के नए V4 सुपरचार्जर से करें तो, टेस्ला का सुपरचार्जर अधिकतम 500kW पर काम करता है, जो 15 मिनट में लगभग 171 मील (275 किमी) की रेंज प्रदान करता है. वहीं BYD का सुपरचार्जर इससे 3 गुना कम समय में ही कार को तगड़ी रेंज देता है.
इसकी वजह से दावा किया जा रहा है कि, BYD प्रति घंटे बैटरी क्षमता से 10 गुना अधिक चार्जिंग रेट प्राप्त कर सकता है. दूसरे शब्दों में कहें तो यह एक घंटे के 1/10वें हिस्से या 6 मिनट में ही कार की बैटरी को चार्ज कर सकता है. हालांकि रियल वर्ल्ड में ऐसा होना संभव नहीं है क्योंकि बैटरी के लगभग 80% चार्ज होने के बाद चार्जिंग की स्पीड काफी कम हो जाती है. यानी ये बैटरी को 70-80% चार्ज देने के लिए पर्याप्त है. इसलिए हो सकता है कि बैटरी को 100 प्रतिशत चार्ज करने के लिए थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है.
इन बैटरियों के लिए खतरा बन सकता है सुपरचार्जर...
BYD का ये सुपरचार्जर बहुत ही हाई वोल्टेज से बैटरी को करेंट प्रदान करता है जो कुछ बैटरियों के लिए नुकसान पहुंचा जा सकता है. आज कल ज्यादातर इलेक्ट्रिक कारों में NMC (निकेल मैंगनीज कोबाल्ट), LFP (लिथियम आयरन फॉस्फेट) जैसी बैटरियों का उपयोग किया जाता है. जिसमें केमिकल का इस्तेमाल होता है. हाई वोल्टेज के कारण ये बैटरियां तेजी से गर्म हो सकती है. जिससे थर्मल रनवे (आग लगने) या बैटरी के जल्दी से ड्रेन होने का जोखिम है.
BYD की ब्लेड बैटरी...
वहीं बिल्ड योर ड्रीम अपनी कारों में खुद डेवलप की गई BLADE बैटरी तकनीक का इस्तेमाल करता है. जिसे ख़ास तौर पर सुपर ई-प्लेटफॉर्म के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है. इसका प्रीमिस्टिक और फ्लैट स्ट्रक्चर डिज़ाइन दूसरे कार निर्माताओं द्वारा उपयोग में लाए जाने वाले सिलिंडर और पाउज डिज़ाइन वाले बैटरियों के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाता है. इसके अलावा BYD ने अपनी खुद की बैटरी, चिप्स और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स का उत्पादन किया है. जिससे उन्हें बैटरी से लेकर मोटर तक 1,000V के लिए सुपर ई-प्लेटफ़ॉर्म को एक साथ इस्तेमाल करने की सुविधा मिलती है.
इन दो कारों में मिलेगी ये तकनीक...
BYD इस तकनीक को अपने दो प्रीमियम मॉडल में दे रही है. जिसमें Han L सेडान और Tang L एसयूवी शामिल हैं. इनकी कीमत क्रमशः 270,000 युआन (30 लाख रुपये) और 280,000 युआन (33.5 लाख रुपये) है. इन दोनों कारों में कंपनी ने रूफ माउंटेड LiDAR सेंसर और लग्जरी स्पोर्ट्स कारों को टक्कर देने वाले एक्जेलरेशन सहित एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) का इस्तेमाल किया है.