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रियल-वर्ल्ड में आपकी सोच से भी ज्यादा प्रदूषण फैला रहे CNG वाहन! स्टडी में हुआ खुलासा

आमतौर पर कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) से चलने वाले वाहनों के बारे में कहा जाता है कि वो कम प्रदूषण फैलाते हैं. लेकिन एक नई स्टडी का खुलासा इसके बिल्कुल उलट है. स्टडी की मानें तो CNG वाहन आपके सोच से भी ज्यादा प्रदूषण फैला रहे हैं.

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Air Pollution
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देश की राजधानी दिल्ली में दशकों से एयर क्वॉलिटी खराब है और ट्रांसपोर्ट को वायु प्रदूषण के सबसे प्रमुख कारकों में से एक माना जाता है. शहर की हवा को बेहतर बनाने के लिए सरकार यहां पर लगातार नए प्रयास करती रहती है लेकिन बावजूद इसके वायु प्रदूषण पर लगाम लगाना मुश्किल है. आमतौर पर कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) से चलने वाले वाहनों के बारे में कहा जाता है कि वो कम प्रदूषण फैलाते हैं. लेकिन एक नई स्टडी का खुलासा इसके बिल्कुल उलट है. स्टडी की मानें तो CNG वाहन आपके सोच से भी ज्यादा प्रदूषण फैला रहे हैं.

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इंटरनेशनल काउंसिल ऑन क्लीन ट्रांसपोर्टेशन (ICCT) के एक नए अध्ययन के अनुसार, प्रदूषण नियंत्रण (PUC) परीक्षण पास करने के बावजूद, भारतीय सड़कों पर चलने वाले कई वाहन अपने उत्सर्जन मानकों से अधिक प्रदूषण उत्सर्जित कर रहे हैं. राजधानी का नजदीकी शहर गुरुग्राम भी खराब एयर क्वॉलिटी से जूझता है, खासकर सर्दियों में. वहीं सड़कों पर लगातार बढ़ती वाहनों की संख्या इस समस्या को और भी बढ़ा रही है.

कैसे हुई स्टडी:

यह अध्ययन, द रियल अर्बन एमिशन (TRUE) पहल का हिस्सा है, जिसे दिल्ली और गुरुग्राम में अधिकारियों के सहयोग से किया गया था. इस स्टडी में वाहनों से रियल वर्ल्ड में होने वाले उत्सर्जन को मापने के लिए रिमोट सेंसिंग तकनीक का उपयोग किया गया था. ताकि इस बात की तस्दीक की जा सके कि, रियल वर्ल्ड ये वाहन कितना उत्सर्जन कर रहे हैं. ICCT के स्टडी के मुताबिक सड़क पर वाहनों से होने वाला उत्सर्जन लैब टेस्ट में दर्ज किए गए उत्सर्जन से काफी अधिक है. 

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इस स्टडी के बेहतर रिजल्ट के लिए इसे 20 अलग-अलग टेस्टिंग स्पॉट पर 65 दिनों तक किया गया. जिसमें अधिकांश टेस्टिंग प्वाइंट्स दिल्ली में और कुछ गुरुग्राम में थे. इस अभियान में 111,000 से अधिक वैलिड मेजरमेंट को कैप्चर किया गया है. जिसमें नाइट्रोजन ऑक्साइड (NOX), कार्बन मोनोऑक्साइड (CO), हाइड्रोकार्बन (HC), और पराबैंगनी धुएं के निकलने वाला उत्सर्जन, पार्टिकुलेट मैटर (PM) के लिए एक प्रॉक्सी इत्यादि की जांच की गई. इस टेस्ट में टू-व्हीलर, थ्री-व्हीलर, प्राइवेट कारें (PCs), टैक्सियाँ, लाइट मोटर व्हीकल और बसों को शामिल किया गया.

क्या कहती है स्टडी:

अध्ययन के निष्कर्षों से पता चला है कि BS-VI निजी कारों से नाइट्रोजन ऑक्साइड (NOx) उत्सर्जन BS-IV कारों की तुलना में 81 प्रतिशत कम है. इसी तरह, BS-VI बसें BS-IV बसों की तुलना में 95 प्रतिशत कम NOx उत्पन्न करता है. सामान्य वाहनों के लिए बीएस-6 का अपग्रेड करना उचित है. लेकिन सीएनजी वाहनों से होने वाला उत्सर्जन एक चिंता का विषय बन रहा है.

CNG पर सवाल:

अध्ययन में यह भी पाया गया कि सीएनजी से चलने वाले वाहन हाई लेवल के नाइट्रोजन ऑक्साइड (NOx) उत्सर्जित करते हैं. सीएनजी वाहनों को सबसे क्लीन फ्यूल के रूप में देखा जाता है. अब इस नई स्टडी ने इस धारणा को चुनौती दे दी है. कमर्शियल वाहन निजी वाहनों की तुलना में प्रदूषण में अधिक योगदान देते हैं. BS-6 सीएनजी टैक्सियां ​​और हल्के माल वाहन प्राइवेट वाहनों की तुलना में क्रमशः 2.4 और 5 गुना अधिक नाइट्रोजन ऑक्साइड उत्सर्जित कर रहे हैं.

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यह पाया गया कि BS-VI सीएनजी वाहनों, जिसमें तिपहिया वाहन, निजी कार, टैक्सी और बसें शामिल हैं वो लैब टेस्ट के मुकाबल रियर वर्ल्ड में ज्यादा नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन कर रहे हैं. क्लास II लाइट गुड्स व्हीकलस को प्रयोगशाला परीक्षणों में उनकी NOx सीमा से 14.2 गुना अधिक उत्सर्जित करते पाया गया है. इसलिए एयर क्वॉलिटी को सुधारने के लिए केवल लैब टेस्ट पर निर्भर रहना ठीक नहीं होगा.

CNG

बढ़ रही है CNG वाहनों की संख्या:

CNG वाहनों को बेहतर माइलेज के लिए उपयोग में लाया जाता है. शुरुआती दिनों में सीएनजी कीमत पेट्रोल-डीजल की तुलना में लगभग आधी थी. लेकिन अब सीएनजी की कीमत भी बढ़ती मांग के साथ ही उंची होती जा रही है. बावजूद इसके सीएनजी वाहनों का माइलेज एक प्रमुख कारण है जो ग्राहकों को आकर्षित करता है. बीते कुछ सालों में देश में सीएनजी वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ी है. 

पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम करते हुए देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के पास सबसे बड़ा सीएनजी व्हीकल पोर्टफोलियो है. अब तक केवल हैचबैक तक सीमित रहने वाला सीएनजी व्हीकल सेग्मेंट अब आगे बढ़कर SUV तक पहुंच गया है. दूसरी ओर टाटा मोटर्स, हुंडई और टोयोटा के पोर्टफोलियो में भी सीएनजी वाहन बढ़ रहे हैं. 

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CNG बाइक भी हुई लॉन्च:

सीएनजी वाहनों का दायरा लगातार बढ़ रहा है. अब ये केवल चारपहिया-तिपहिया या बड़े बसों तक सीमित नहीं है. बल्कि सीएनजी दोपहियों पर भी दौड़ रही है. सीएनजी के प्रति लोगों के रुझान को देखते हुए देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने हाल ही में दुनिया की पहली सीएनजी बाइक Bajaj Freedom को लॉन्च किया है. इस मोटरसाइकिल में दो-दो लीटर की धारिता का दो फ्यूल टैंक दिया गया है. इसमें दो लीटर पेट्रोल और दो किग्रा सीएनजी की सुविधा मिलती है. इस बाइक की शुरुआती कीमत 95,000 रुपये (एक्स-शोरूम) है.

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