
हार्ले डेविडसन और रॉयल एनफील्ड, दुनिया में शायद ही ऐसा कोई मोटरसाइकिल प्रेमी होगा जो इन दोनों नामों से अनजान हो. मोटरसाइकिल की दुनिया में इन दोनों ब्रांड्स का इतिहास 100 साल से भी ज्यादा पुराना है. जहां रॉयल एनफील्ड अपने शाही सवारी और पावरफुल एग्जॉस्ट नॉट (साइलेंसर की आवाज) के चलते लोगों के दिलों पर राज करती है वहीं हार्ले डेविडसन अपने दमदार इंजन और जबरदस्त लुक के लिए दुनिया भर में जाना जाता हे. जहां तक इंडियन मार्केट का सवाल है तो अब तक कई मॉडल बाजार में आए लेकिन ऐसा तकरीबन पहली बार है जब घरेलू बाजार में रॉयल एनफील्ड को किसी ने सीधी टक्कर दी है.
बीते दिनों हीरो मोटोकॉर्प और हार्ले-डेविडसन की साझेदारी में डेवलप की गई नई Harley Davidson X440 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया. इस बाइक को 2.29 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया है, जो कि टॉप मॉडल के लिए 2.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. अब इस प्राइस ब्रेकेट में लॉन्च किए जाने के बाद हार्ले की इस बाइक की तुलना Royal Enfield Classic 350 से की जा रही है.
ऐसे में ज्यादातर लोगों के जेहन में यह सवाल है कि, आखिर इन दोनों बाइक्स में कौन सी बेहतर होगी. हम अपने इस आर्टिकल में इन दोनों बाइक्स इंजन, पावर, फीचर्स सहित तमाम बिंदुओं पर एक तुलनात्मक अध्यन लेकर आए हैं, जिससे आपको अपने बजट और पसंद के अनुसार बाइक चुनने में आसानी होगी.
लुक और डिज़ाइन:
सबसे पहले हम बात करते हैं हार्ले डेविडसन के लुक और डिज़ाइन की. इस बाइक का स्टायलिंग वर्क हार्ले-डेविडसन द्वारा किया गया है, जबकि इसकी इंजीनियरिंग, टेस्टिंग और इसे पूरी तरह डेवलप हीरो मोटोकॉर्प द्वारा किया गया है. हार्ले-डेविडसन ने X440 को मसक्युलर लुक और डिज़ाइन दिया है जो कि नियो-रेट्रो एलिमेंट्स के साथ आता है. इसका डिज़ाइन काफी हद तक अपने बड़े मॉडल XR1200 से प्रेरित है, जैसे कि फ्यूल टैंक, स्लिक साइड पैनल्स इत्यादि. इस बाइक में कंपनी ने मिड-सेट फुटपेग और एक फ्लैट हैंडलबार दिया है. लेकिन इस बाइक का लुक काफी स्पोर्टी है.
वहीं दूसरी ओर रॉयल एनफील्ड क्लॉसिक 350 पारंपरिक रेट्रो डिज़ाइन के साथ आती है, जो कि इसे भीड़ में सबसे अलग करता है. हालांकि इस बाइक का लुक वर्षों पुराना है, जो कि ख़ास तौर पर RE की ज्यादातर बाइक्स में देखने को मिलता है. इसका सर्कूलर हेडलैंप, टियरड्रॉप-शेप फ्यूल टैंक, ट्रायंग्युलर साइड पैनल इसे बेहतर स्टांस देते हैं. हालांकि ये अपनी तरह की इकलौती बाइक है, जिसका लुक सबसे अलग है.
पावर और परफॉर्मेंस:
हार्ले-डेविडसन X440 में कंपनी ने नए 440 सीसी की क्षमता का सिंगल-सिलेंडर इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 27hp की पावर और 38Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसे 6-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है और इसमें बतौर स्टैंडर्ड स्लिपर क्लच भी मिलता है. दूसरी ओर रॉयल एनफील्ड में 349 सीसी की क्षमता का सिंगल सिलिंडर एयर कूल्ड इंजन दिया गया है जो कि 20hp की पावर और 27Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ये इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है. पावर के मामले में हार्ले बाजी मारती नजर आ रही है, क्योंकि इसका इंजन बड़ा है.
टायर और सस्पेंशन:
X440 में 43mm इनवर्टेड फोर्क और प्रीलोड-एडजस्टेबल गैस-चार्ज्ड ट्विन सस्पेंशन दिया गया है. इसके अतिरिक्त, X440 दोनों सिरों पर ByBre डिस्क से लैस है, जो बतौर स्टैंडर्ड डुअल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ आता है. इस मोटरसाइकिल में नए MRF जैपर हाइक टायर दिए गए हैं जो कि 18-/17-इंच अलॉय व्हील को कवर करते हैं.
रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 में एक टेलीस्कोपिक फोर्क और 6-स्टेप प्रीलोड-एडजस्टेबल डुअल शॉक एब्जॉर्बर सस्पेंशन दिया गया है. इस बाइक में ब्रेकिंग के लिए सामने की तरफ 300 मिमी डिस्क और पीछे की तरफ 270 मिमी डिस्क (या वेरिएंट के आधार पर 153 मिमी ड्रम) ब्रेक्स मिलते हैं. इसमें 19-/18-इंच के स्पोक और अलॉय व्हील का विकल्प मिलता है.
फीचर्स:
X440 में हार्ले का DNA देखने को मिलता है. एर्गोनॉमिक्स की बात करें तो यह बिना किसी फॉरवर्ड-सेट फुटपेग या स्वेप्ट बैक हैंडलबार के साथ पेश किया गया है, जैसा आप एक क्रूजर पर देखते हैं. बजाय इसके, इस बाइक में कंपनी ने मिड-सेट फुटपेग और एक फ्लैट हैंडलबार दिया है. लेकिन इस बाइक का लुक काफी स्पोर्टी है. कंपनी ने इस बाइक में डे-टाइम-रनिंग (DRL) लाइट्स का इस्तेमाल किया है, जिस पर 'Harley-Davidson' लिखा हुआ है. इसके अलावा हार्ले-डेविडसन X440 में एक TFT कंसोल मिलता है जो स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ-साथ बेसिक रीडआउट प्रदान करता है जो टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, म्यूजिक कंट्रोल और कॉल/मैसेज अलर्ट को ऑपरेट करने की सुविधा देता है.
Classic 350 में स्पीडोमीटर के साथ पारंपरिक एनालॉग कंसोल मिलता है, साथ ही एक ट्रिपमीटर, फ्यूल गेज और सर्विस रिमाइंडर दिखाने वाला डिजिटल इनसेट भी दिया गया है. इसके अलावा, यह स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ एक वैकल्पिक ट्रिपर नेविगेशन पॉड के साथ आता है, जिसके लिए ग्राहकों को अलग से पैसे खर्च करने होते हैं.
कीमत:
हार्ले-डेविडसन X440 को कुल तीन वेरिएंट्स में पेश किया गया और इसकी कीमत 2,29,000 रुपये से शुरू होती है, जो इसे रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 के बेस वेरिएंट से लगभग 37,000 रुपये महंगी बनाती है. Classic 350 के बेस मॉडल की कीमत 1,93,080 रुपये से शुरू होती है. भले ही हार्ले डेविडसन की कीमत क्लॉसिक के मुकाबले ज्यादा है लेकिन इस बाइक में कई ऐसे एडवांस फीचर्स मिलते हैं जो इसे अलग करते हैं. इसके अलावा हार्ले की सवारी का शौक भी युवाओं को काफी आकर्षित करेगा.
Harley-Davidson X440 के वेरिएंट्स और उनकी कीमत:
वेरिएंट | कीमत (एक्स-शोरूम) |
X440 Denim | 2.29 लाख रुपये |
X440 Vivid | 2.49 लाख रुपये |
X440 S | 2.69 लाख रुपये |