scorecardresearch
 

Harley की लिगेसी या Triumph का दम! जानें X440 और Speed 400 में कौन सी बाइक होगी बेस्ट ऑप्शन

Harley-Davidson X440 और Triumph Speed 400 के बीच ज्यादातर लोग कन्फ्यूज हो रहे हैं, ऐसे में आज हम इन दोनों बाइक्स की कीमत, फीचर्स, स्पेसिफिकेशन का एक विस्तृत कम्पैरिजन लेकर आए हैं. जिससे आप आसानी से दोनों मॉडलों में से अपने लिए उचित बाइक का चुनाव कर सकेंगे.

Advertisement
X
Harley-Davidson X440 vs Triumph Speed 400 detail comparison
Harley-Davidson X440 vs Triumph Speed 400 detail comparison

दुनिया में मोटरसाइकिलों की शुरुआत से ही एक ब्रांड का नाम तकरीबन हर किसी के जुबान पर रहा है, जिसे 'हार्ले-डेविडसन' कहते हैं. साल 1903 से अमेरिका के मिल्वौकी (Milwaukee) शहर से शुरू हुए इस ब्रांड ने अब तक 100 से ज्यादा देशों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा ली है. भारत से भी हार्ले का गहरा नाता रहा है, लेकिन इंडियन मार्केट में तकरीबन हाशिए पर आ चुके हार्ले को हीरो मोटोकॉर्प का साथ मिला और दोनों की साझेदारी में हार्ले की सबसे सस्ती बाइक Harley-Davidson X440 को लॉन्च किया गया.

Advertisement

दूसरी ओर ब्रिटिश ब्रांड जिसका इतिहास हार्ले जितना पुराना तो नहीं है, लेकिन दुनिया भर में Triumph के भी चाहने वालों की कमी नहीं है. साल 1983 में जॉन ब्लर द्वारा मूल रूप से ट्रायम्फ इंजीनियरिंग के तौर शुरू होने वाली इस ब्रांड ने भी भारत के मास मार्केट में एंट्री के लिए वही राह चुनी जिस पर आगे बढ़कर हार्ले इंडिया में अपनी नई पारी खेल रहा है. ट्रायम्प ने प्रमुख इंडियन टू-व्हीलर ब्रांड बजाज ऑटो के साथ मिलाया है और ट्रायम्प-बजाज की साझेदारी में तैयार Triumph Speed 400 को भारत में लॉन्च किया गया. तकरीबन एक ही सेग्मेंट... समान प्राइस ब्रेकेट एक तरह का ही नियो-रेट्रो डिज़ाइन और बहुत कुछ ऐसा है जो इन दोनों बाइक्स के खरीदारों को कन्फ्यूज करते हैं. आज इस आर्टिकल में हम इन दोनों मोटरसाइकिलों का एक तुलनात्मक अध्यन लेकर आए हैं, जो आपके लिए बेस्ट बाइक चुनने में मदद करेगा. 

Advertisement

Harley-Davidson ने अपनी सबसे सस्ती बाइक के तौर पर X440 को महज 2.29 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया था और ग्राहकों की तरफ से इस बाइक को शानदार प्रतिक्रिया भी मिली. जिसका नजीता रहा कि, कंपनी ने इसकी कीमत में इजाफा कर दिया और अब इसकी कीमत 2.39 लाख रुपये से शुरू होती है. वहीं दूसरी ओर Triumph Speed 400 भी ब्रांड की तरफ से पेश की जाने वाली सबसे सस्ता मॉडल है, जिसकी कीमत 2.33 लाख रुपये से शुरू होती है. हालांकि हार्ले की बाइक कुल तीन अलग-अलग वेरिएंट्स में आती है, जबकि ट्रायम्प की बाइक को सिंगल वेरिएंट में पेश किया गया है. 

Harley-Davidson X440 vs Triumph Speed 400

स्टाइल और डिजाइन: 

सबसे पहले बात करते हैं दोनों बाइक्स के डिज़ाइन की, हार्ले ने अपनी बाइक को स्लिक और मसक्युलर फ्यूल टैंक दिया है, जो कि आगे ब्लैक-आउट कंपोनेंट्स से सजाया गया है. राउंड शेप LED से लैस हेडलाइट, चौड़े हैंडलबार, न्यूट्रल-सेट फुटपेग्स, चालक को अपराइट सीटिंग पोजिशन देते हैं. इसका डिज़ाइन काफी हद तक हार्ले की मशहूर मॉडल XR1200 से प्रेरित है. सिंगल पीस सीट चालक और पिलन राइडर दोनों को बेहतर सीटिंग स्पेस प्रदान करता है. एंट्री-लेवल X440 मॉडल वायर-स्पोक व्हील्स से लैस है, जबकि टॉप-टियर वेरिएंट में डायमंड-कट अलॉय व्हील्स मिलता है. 

Advertisement

कलर ऑप्शन: एंट्री-लेवल हार्ले-डेविडसन X440 चार थीम में उपलब्ध है: मस्टर्ड डेनिम, मेटालिक थिक रेड, मेटालिक डार्क सिल्वर और मैट ब्लैक, कलर वेरिएंट्स चुने गए वेरिएंट्स के आधार पर भिन्न हो सकते हैं.

वहीं दूसरी ओर ट्रायम्प स्पीड 400 को कंपनी ने स्कल्प्टेड फ्यूल टैंक और अपस्वेप्ट क्रोम एग्जॉस्ट के साथ एक एग्रेसिव डिजाइन दिया है. देखने में यह ट्रायम्फ स्पीड 900 का छोटा रूप लगता है. ब्राइट कलर, चौड़े हैंडलबार, साइड स्लंग एग्जॉस्ट और कुछ प्रीमियम कंपोनेंट्स इस बाइक को बेहतर बनाते हैं. इस मोटरसाइकिल में एक राउंड शेल हेडलाइट, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, घुटनों के लिए जगह देने के साथ ही घुमावदार फ्यूल टैंक, सिंगल पीस स्टेप-अप सीट दिया गया है. ट्रायम्फ ने इसे क्लॉसिक डिज़ाइन दिया है, जैसे कि ट्रायंगल बैज के साथ इंजन प्रोफाइल, फिनड सिलेंडर हेड और एग्जॉस्ट हेडर क्लैंप, स्पीड 400 के रेट्रो लुक को और बेहतर हैं.

कलर ऑप्शन: ये बाइक कुल तीन रंग विकल्प के साथ आती है, जिसमें फैंटम के साथ कार्निवल रेड ब्लैक, स्टॉर्म ग्रे के साथ कैस्पियन ब्लू और स्टॉर्म ग्रे के साथ फैंटम ब्लैक शामिल हैं. 

ध्यान रखने वाली बात: 

ध्यान रखने वाली एक बात यह है कि दोनों मोटरसाइकिलों को रेट्रो-नियो डिज़ाइन दिया गया है. जो कि ट्रेडिशन के साथ ही मॉर्डन अपील देते हैं. दोनों ही ब्रांड्स ने अपने बाइक्स को बेहतर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. लेकिन सबसे जरूरी बात ये है कि, इन बाइक्स को स्क्रैच से डेवलप किया गया है और आम तौर पर लोगों के जेहन में जो सवाल रहता है कि, इसमें केवल ग्लोबल ब्रांड्स का नाम शामिल है तो बता दें कि, मामूली हिस्सों के अलावा हीरो मोटोकॉर्प या बजाज ऑटो का कोई भी कंपोनेंट इन बाइक्स से शेयर नहीं किया गया है. 

Advertisement
Harley-Davidson X440 vs Triumph Speed 400

पावर और परफॉर्मेंस: 

Harley-Davidson X440 में नए 440 सीसी की क्षमता का सिंगल-सिलेंडर ऑयल कूल्ड इंजन इस्तेमाल किया गया है जो कि 27hp की पावर और 38Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसे 6-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है और इसमें बतौर स्टैंडर्ड स्लिपर क्लच भी मिलता है. इंजन और परफॉर्मेंस के मामले में ये बाइक सीधे तौर पर Royal Enfield को टक्कर देती है. हार्ले का कहना है कि, इस बाइक से हार्ले की पारंपरिक एग्जॉस्ट नॉट (साइलेंसर की आवाज) निकालने के लिए उन्होनें काफी मेहनत किया है. 

Triumph Speed 400 को पावर देने वाला एक लिक्विड-कूल्ड 398 सीसी की क्षमता का सिंगल-सिलेंडर इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो कि, 40bhp की दमदार पावर और 37.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 6-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. पावर आउटपुट के मामले में ये हार्ले की बाइक से आगे निकलती दिख रही है. हालांकि इसका पावर आउटपुट सेग्मेंट की लीडर कही जाने वाली KTM से तकरीबन 2 बीएचपी कम है. 

गौर करें: दोनों मोटरसाइकिलों में गियर ट्रांज़िशन के लिए छह-स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा दी गई है. इसके अतिरिक्त, स्पीड 400 का वजन लगभग 176 किलोग्राम (कर्ब वेट) है, जबकि हार्ले-डेविडसन X440 का वजन 190.5 किलोग्राम (कर्ब वेट) है, जो कि इसे थोड़ा भारी बनाता है. 

Advertisement

बिल्ड क्वॉलिटी: 

हार्ले-डेविडसन X440 की को एक ट्रेलिस फ्रेम पर तैयार किया गया है, जो एक मजबूत और हल्का स्ट्रक्चर प्रदान करता है. सस्पेंशन ड्यूटी के लिए इस बाइक के फ्रंट में प्रीलोड एड्जेस्मेंट के साथ 43 मिमी अपसाइड-डाउन फ्रंट (USD) फोर्क्स और पीछे की तरफ गैस-चार्ज्ड ट्विन रियर शॉकर सस्पेंशन दिया गया है. X440 में आगे और पीछे दोनों पहियों में सिंगल-डिस्क ब्रेक दिया गया है, कंपनी का दावा है कि तेज रफ्तार में भी ये ब्रेक्स संतुलित ब्रेकिंग प्रदान करते हैं. 

इसी तरह, Triumph Speed 400 में भी बेहतर सस्पेंशन और ब्रेकिंग परफॉर्मेंस के लिए दोनों पहियों पर अपसाइड-डाउन फ्रंट फोर्क्स और डिस्क ब्रेक दिया गया है. हालाँकि, स्पीड 400 का पिछला सस्पेंशन सेटअप थोड़ा भिन्न है, जहां हार्ले-डेविडसन X440 में ट्विन-साइड स्प्रिंग्स दिया गया है वहीं ट्रायम्प ने रियर मोनो-शॉक सस्पेंशन का इस्तेमाल किया है. यह कॉन्फ़िगरेशन बाइक को सटीक कंट्रोल और स्टैबिलिटी प्रदान करता है. 

Harley-Davidson X440 vs Triumph Speed 400

मिलते हैं ये फीचर्स:  

हार्ले-डेविडसन X440 की फीचर सूची में फुल-LED लाइटिंग, कलर-टीएफटी डिस्प्ले और एक डुअल-चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिया गया है. इसके अलावा इस बाइक के टॉप-स्पेक मॉडल ब्लूटूथ मॉड्यूल से लैस है जो टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन जैसी सुविधा प्रदान करता है. इसके डिस्प्ले में रियल टाइम माइलेज, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, गियर इंडिकेटर्स जैसी जानकारी मिलती है. USB चार्जिंग पोर्ट से लैस इस बाइक में 18 इंच के फ्रंट और 17 इंच के रियर अलॉय व्हील हैं, एमआरएफ जैपर हाइक ट्यूबलेस टायर मिलता है. 

Advertisement

Triumph Speed 400 के बेस मॉडल में स्पोक व्हील मिलते हैं, जबकि हायर वेरिएंट में अलॉय व्हील दिया गया है. इस बाइक के आगे और पीछे दोनों तरफ 17-इंच के अलॉय व्हील दिया गया है. इसमें फुल एलईडी लाइटिंग और डुअल-चैनल एबीएस दिया गया है. ये ब्रिटिश मोटरसाइकिल अपने ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम के साथ एक अतिरिक्त सुरक्षा सुविधा प्रदान करती है. 

नोट: यहां ध्यान देना जरूरी है कि, स्पीड 400 में कलर-टीएफटी डिस्प्ले और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी नहीं दिया गया है. इसके बजाय, यह अपने डिस्प्ले के लिए एनालॉग स्पीडोमीटर के साथ एक एलसीडी स्क्रीन के साथ आती है. 

दोनों बाइक्स की कीमत: 

Harley-Davidson X440 कुल तीन वेरिएंट्स में आती है, हाल ही में कंपनी ने इसके कीमतों में इजाफा किया है. अब इसके बेस वेरिएंट 'Denim' की कीमत 2.39 लाख रुपये, 'Vivid' वेरिएंट की कीमत 2.60 लाख रुपये और टॉप वेरिएंट 'S' की कीमत 2.80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. वहीं Triumph Speed 400 केवल एक ही वेरिएंट में आता है और इसकी कीमत 2.33 लाख रुपये से शुरू होती है. 

कौन सी बाइक होगी आपके लिए बेस्ट: 

हालाँकि इन दोनों बाइकों की अपनी-अपनी विशेषताएँ हैं, अपना अलग कैरेक्टरस्टिक है, यदि आप चाहें, तो आसानी से इनमें से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं. यदि आप अन्य सभी चीज़ों की तुलना में फीचर्स को प्राथमिकता देते हैं, तो हार्ले-डेविडसन का टॉप वेरिएंट आपके लिए बेहतर होगा. हालांकि इसके लिए आपको मोटी रकम खर्च करनी होगी. दूसरी ओर यदि आप केवल ड्राइविंग और पावर को कंसीडर करते हैं, जिसमें बहुत ज्यादा फीचर्स की जरूरत न हो तो आप ट्रायंप का चुनाव कर सकते हैं. ट्रायंप की बाइक का इंजन हार्ले की तुलना में ज्यादा पावरफुल है. 
 

Advertisement

Advertisement
Advertisement