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Mahindra XEV 9e Pack 3 Price: महिंद्रा ने पिछले साल के आखिर में अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी 'XEV 9E' को लॉन्च किया था. उस वक्त कंपनी ने केवल इसके बेस वेरिएंट (पैक 1) की कीमत का ऐलान किया था जो 21.90 लाख रुपये से शुरू होती है. अब कंपनी ने इसके टॉप-स्पेक (पैक 3) वेरिएंट की कीमत का खुलासा किया है. इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 30.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. हालांकि अभी मिड-स्पेक वेरिएंट यानी (पैक 2) की कीमतों का खुलासा होना बाकी है. यहां ध्यान देना जरूरी है कि, इन प्राइस में चार्जर की लागत शामिल नहीं है, जिसे अलग से खरीदना होगा.
बुकिंग और डिलीवरी:
Mahindra XEV 9e के टॉप वेरिएंट पैक थ्री की बुकिंग 14 फरवरी से शुरू होगी और डिलीवरी मार्च की शुरुआत में की जाएगी. अन्य ट्रिम्स के रजिस्ट्रेशन और डिलीवरी टाइमलाइन की जानकारी अभी कंपनी ने शेयर नहीं की है. लेकिन ग्राहक इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को कंपनी के ऑफिशियल स्मार्टफोन ऐप के जरिए विशलिस्ट कर सकते हैं.
कैसी है Mahindra XEV 9e:
साइज की बात करें तो ये महिंद्रा के मशहूर मॉडल XUV700 से भी बड़ी है. इसकी लंबाई एक्सयूवी 700 की तुलना में तकरीबन 5 मिमी ज्यादा वहीं इसका व्हीलबेस भी एक्सयूवी के 2,750 मिमी की तुलना में 5 मिमी ज्यादा है. जिससे आपको केबिन भी बेहतर मिलती है. इसे एक फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन दिया गया है. इसमें प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ ट्राएंगुलर हेडलाइट्स, उल्टे L-शेप के LED डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL), सामने की तरफ़ LED लाइट बार, नए फ्रंट और रियर बंपर, ब्लैंक्ड-ऑफ ग्रिल, फ्रंट और रियर स्किड प्लेट और कॉन्ट्रास्ट रंग के आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM) दिए गए हैं.
इसमें फ्लश डोर हैंडल, मस्कुलर शोल्डर लाइन और अतिरिक्त रेंज के लिए स्पेशली डिज़ाइन किए गए एयरो-ऑप्टिमाइज़्ड 19-इंच एलॉय व्हील भी मिलते हैं. हालांकि इस एसयूवी के साथ 20-इंच एलॉय व्हील का भी ऑप्शन मिलता है. पीछे की तरफ, इसमें बूट स्पॉइलर के ठीक नीचे पतली, कनेक्टेड एलईडी टेल-लाइट्स दिए गए हैं जो इसके रियर प्रोफाइल को बेहतर बनाते हैं.
ड्राइविंग रेंज और चार्जिंग:
INGLO प्लैटफ़ॉर्म पर बेस्ड इस एसयूवी को 59kWh और 79kWh सहित दो अलग-अलग बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है. इसके दोनों वेरिएंट में LFP (लिथियम-आयरन फॉस्फेट) बैटरी दी गई है. जिन पर कंपनी लाइफ टाइम वारंटी दे रही है. महिंद्रा का दावा है कि 79kWh यूनिट वाली कार सिंगल चार्ज में 656 किमी का रेंज देती है. वहीं रियल वर्ल्ड में ये एसयूवी कम से कम 533 किलोमीटर तक का सफर करने में सक्षम है.
यानी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को एक बार चार्ज करने के बाद आप दिल्ली से लखनऊ का सफर कर सकते हैं. इन दोनों शहरों के बीच की दूरी तकरीबन 540 किमी के आसपास है. हालांकि कार के ड्राइविंग रेंज पर लोड, रोड कंडिशन और ड्राइविंग स्टाइल का पूरा असर पड़ता है. कंपनी का कहना है कि, 175kW DC फास्ट चार्जर का उपयोग करके बैटरी को केवल 20 मिनट में 20 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.
शानदार है केबिन:
इस 5-सीटर कार में 3 अलग-अलग स्क्रीन दिए गए हैं. जिसमें प्रत्येक स्क्रीन 12.3 इंच का है. ये महिंद्रा के एड्रेनॉक्स सॉफ्टवेयर पर चलते हैं. इस एसयूवी में टू-स्पोक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिया गया, जिस पर इल्युमिनेटेड लोगो मिलता है. इसमें इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, ड्राइव मोड और ब्रेक-बाय-वायर टेक्नोलॉजी का भी बखूबी इस्तेमाल किया गया है. 650 लीटर का बूट स्पेस और 150 लीटर का फ्रंक (सामने के बोनट के नीचे मिलने वाला छोटा स्टोरेज स्पेस) आपको लगेज स्टोरेज की पूरी सुविधा देते हैं.
मिलते हैं ये फीचर्स:
इस एसयूवी में पैनोरमिक सनरूफ, लेवल 2 ADAS सूट, 7 एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, डैशबोर्ड पर तीन-स्क्रीन सेटअप, ट्वीक्ड सेंटर कंसोल, नया गियर लीवर और एक रोटरी डायल जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक (EPB), 1400-वाट हरमन-कार्डन का 16-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम, ऑटो पार्क फंक्शन, वायरलेस मोबाइल प्रोजेक्शन, 65W USB टाइप-C चार्जिंग पोर्ट, शेड्यूल चार्जिंग फंक्शन और केबिन प्री-कूलिंग फंक्शन भी दिए जा रहे हैं. यहां ध्यान देना जरूरी है कि एंट्री लेवल वेरिएंट में कंपनी केवल 6 एयरबैग ही दे रही है.