मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) की बिक्री में नवंबर महीने में मामूली सुधार देखा गया. यह आंकड़ा 0.61 फीसदी बढ़कर 1,39,184 वाहनों पर पहुंच गया, जो एक महीने पहले यानी अक्टूबर में 1,38,335 पर था.
अक्टूबर की तुलना में सुधरी बिक्री
नवंबर महीने की बिक्री को देखें तो मासिक आधार (MoM) पर भले ही मामूली सुधार हुआ हो, लेकिन सालाना आधार (YoY) पर 9.16 फीसदी की गिरावट आई है. नवंबर की बिक्री में 1,13,017 वाहनों की घरेलू बिक्री (Domestic Sale), अन्य ओईएम (OEM) को 4,774 वाहनों की बिक्री और 21,393 वाहनों का निर्यात (Vehicle Export) शामिल है.
नवंबर में निर्यात सबसे बेहतर
मारुति सुजुकी की घरेलू बिक्री साल भर पहले की तुलना में 18.67 फीसदी कम रही है. इसी तरह अन्य ओईएम का की गई बिक्री सालाना आधार पर 9.29 फीसदी गिरी है. इस दौरान निर्यात का आंकड़ा इस साल के किसी भी महीने की तुलना में सबसे बेहतर रहा है और सालाना आधार पर यह 137.59 फीसदी बढ़ा है.
इस कारण से खराब हुआ कंपनी का परफॉर्मेंस
कंपनी ने बयान में कहा कि नवंबर महीने के दौरान इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट (Electronic Component) की कमी से वाहनों के उत्पादन पर असर पड़ा है. चिप शॉर्टेज (Chip Shortage) का असर मुख्य तौर पर घरेलू बाजार में बिकने वाले वाहनों के उत्पादन पर हुआ है. कंपनी ने इस कमी के असर को कम-से-कम करने के लिए हरसंभव उपाय किया है. कंपनी को इस कमी के चलते दिसंबर में भी हरियाणा और गुजरात के प्लांट पर खराब असर पड़ने की आशंका है.
कंपनी ने ईको के दाम को इतना बढ़ाया
मारुति सुजुकी ने इसके साथ ही ईको (EECO) कार मॉडल के सभी नॉन-कार्गो वैरिएंट (Non-Cargo Variant) के दाम आठ-आठ हजार रुपये बढ़ाने की भी घोषणा की है. कंपनी ने कहा कि नए दाम 30 नवंबर से प्रभावी हो गए हैं. यह फैसला ईको में एक एक्स्ट्रा एयरबैग (Extra Airbag) जोड़े जाने के कारण है.