
मारुति सुजुकी इंडिया ने बीते सितंबर महीने में मिड-साइज़ एसयूवी सेग्मेंट में एंट्री करते हुए अपनी नई Maruti Grand Vitara को लॉन्च किया था. बाजार में आते ही इस एसयूवी ने अपने शानदार प्रदर्शन से सबको चौंका दिया है. कंपनी ने इस एसयूवी को 10.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की शुरुआती कीमत में पेश किया था. अब ख़बर आ रही है कि कंपनी ने इसके 75,000 से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग दर्ज कर ली है. इतना ही नहीं मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है कि कंपनी आने वाले महीनों में इसके नए CNG वेरिएंट को भी पेश कर सकती है.
रिपोर्ट के अनुसार मारुति सुजुकी ने Grand Vitara के 75,000 यूनिट्स की बुकिंग दर्ज कर ली है और अब तक 13,000 यूनिट्स की डिलीवरी भी कर दी गई है. भारी डिमांड के चलते इस एसयूवी का वेटिंग पीरियड भी काफी बढ़ गया है और अलग-अलग वेरिएंट्स के अनुसार इस एसयूवी की डिलीवरी के लिए ग्राहकों को 2 महीने से लेकर 8 महीनों तक का इंतज़ार करना पड़ सकता है.
स्टैंडर्ड और मिड-स्पेक्स वेरिएंट के लिए वेटिंग पीरियड तकरीबन 2 से 4 महीनो का है वहीं स्ट्रांग हाइब्रिड वेरिएंट के लिए 6 से 8 महीनों तक का इंतजार करना होगा. हालांकि वेटिंग पीरियड देश के अलग-अलग लोकेशन और वेरिएंट के अनुसार भिन्न भी हो सकता है. कंपनी ने अपने एक बयान में कहा था कि, सबसे ज्यादा स्ट्रांग हाइब्रिड वेरिएंट को पसंद किया जा रहा है, तकरीबन 35% बुकिंग्स इसी वेरिएंट को मिली है.
Maruti Grand Vitara CNG:
ऑटोकार की एक रिपोर्ट के अनुसार मारुति सुजुकी अगले महीने बाजार में ग्रैंड विटारा के नए सीएनजी वेरिएंट को पेश कर सकती है. बता दें कि, ग्रैंड विटारा और Toyota Hyryder दोनों को को संयुक्त रूप से टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन और सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने मिलकर तैयार किया है. हाल ही में टोयोटा ने अपनी एसयूवी के सीएनजी वेरिएंट की बुकिंग शुरू की है, ऐसे में इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि निकट भविष्य में मारुति सुजुकी भी ग्रैंड विटारा के सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च कर सकती है.
कैसी है नई Maruti Grand Vitara:
मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को कंपनी ने कुल 6 ट्रिम में पेश किया है, जिसें सिग्मा, डेल्टा, जेटा, जेटा प्लस, अल्फा और अल्फा प्लस शामिल हैं. यहां ये ध्यान देना जरूरी है कि (प्लस) ट्रिम स्ट्रांग हाइब्रिड पावरट्रेन विकल्प के साथ उपलब्ध है. 5 सीटों वाली इस एसयूवी को 1.5 लीटर की क्षमता के माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रांग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन से लैस किया गया है. ये इंजन क्रमश: 103PS और 116PS की पावर जेनरेट करता है. इसके अलावा इसमें सेल्फ चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ तीन ड्राइविंग मोड्स - पेट्रोल, हाइब्रिड और प्योर ईवी को शामिल किया गया है.
कंपनी का दावा है कि मारुति ग्रैंड विटारा का माइल्ड हाइब्रिड मैनुअल ऑलव्हील वेरिएंट 19.38 किलोमीटर, माइल्ड हाइब्रिड ऑटोमेटिक 20.58 किलोमीटर और माइल्ड हाइब्रिड रेगुलर वेरिएंट 21.11 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है. वहीं स्ट्रांग वेरिएंट 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देने में सक्षम है. इस लिहाज से ये देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली एसयूवी है. मारुति सुजुकी निकट भविष्य में इस स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन का इस्तेमाल अपने नेक्स्ट जेनरेशन स्विफ्ट और डिजायर में भी कर सकती है.