
Maserati GranTurismo launched In India: इटैलियन लग्ज़री कार निर्माता कंपनी मासेराटी (Maserati) ने आज भारतीय बाजार में सेकंड जेनरेशन ग्रैनटूरिस्मो (GranTurismo) कार लॉन्च की है. इस दो दरवाजों वाली (2+2 सीटिंग अरेंजमेंट) कूपे कार को कंपनी ने दो वेरिएंट्स में लॉन्च किया है. इसके मोडेना वेरिएंट की कीमत 2.72 करोड़ रुपये और टॉप-रेंज ट्रोफियो वेरिएंट की कीमत 2.90 करोड़ रुपये (दोनों कीमतें एक्स-शोरूम) तय की गई है.
ख़ास बात ये है कि कंपनी ने दोनों ही वेरिएंट में एक ही 3.0-लीटर V6 ट्विन-टर्बो पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है. हालांकि दोनों वेरिएंट में कंपनी ने इंजन को अलग-अलग ट्यूनिंग दी है, जिसका असर पावर आउटपुट पर देखने को मिलता है. इनमें कई कॉस्मेटिक और फीचर्स का भी अंतर है. इसके अलावा कंपनी ने ऑल-इलेक्ट्रिक ग्रैनटूरिस्मो फोल्गोर को भी लॉन्च करने का ऐलान किया है. इसे अगले साल तक पेश करने की तैयारी है.
कैसी है नई Maserati GranTurismo:
अपनी कीमत की ही तरह ये टू-डोर कूपे कार भी लाजवाब है. दो दरवाजों वाली इस कार में आगे और पीछे कुल चार सीट (2+2) दिए गए है. इसके Modena वेरिएंट में इस्तेमाल किया गया V6 इंजन 490hp की दमदार पावर और 600Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. कंपनी का दावा है कि ये कार महज 3.9 सेकंड में ही 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है.
वहीं Trofeo वेरिएंट में भी कंपनी ने वही इंजन दिया है लेकिन ट्यून किए जाने के चलते ये वेरिएंट 550hp की पावर और 650Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ये वेरिएंट 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में महज 3.5 सेकंड का समय लेती है. इसके इंजन का पावर आउटपुट थोड़ा ज्यादा है. इस कार की टॉप स्पीड 320 किमी/घंटा है. दोनों ही मॉडलों में कंपनी ने फ्रंट में 20 इंच और पीछे ही तरफ 21 इंच का व्हील दिया है.
मिलते हैं ये फीचर्स:
Modena वेरिएंट में स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर 12.2 इंच का डिजिटल-डायल डिस्प्ले दिया है. इसके अलावा 12.3 इंच का सेंट्रल इंफोटेंमेंट सिस्टम और एक 8.8-इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले मिलता है. ये टचस्क्रीन डिस्प्ले क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फंक्शन को ऑपरेट करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. इसमें एक डिजिटल क्लॉक और ऑप्शनल हेड-अप-डिस्प्ले की भी सुविधा मिलती है.
Trofeo वेरिएंट में भी फ्रंट में 20 इंच और पीछे ही तरफ 21 इंच का व्हील दिया गया है. इसके अलावा कार के केबिन को सजाने के लिए कई अलग-अलग फाइबर एलिमेंट्स दिए गए हैं. कंपनी ने ट्रोफियो वेरिएंट में ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) सिस्टम को बतौर स्टैंडर्ड दिया है. इसके अलावा कार के बंपर को मोडेना के मुकाबले ज्यादा एग्रेसिव बनाया गया है. इसकी अपहोल्स्ट्री भी काफी स्पोर्टी है. बाजार में इस कार का मुकाबला BMW M8 और फेरारी रोमा जैसी कारों से है.