
जर्मनी की प्रमुख लग्ज़री कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज़-बेंज ने आज भारतीय बाजार में अपने EV रेंज को बढ़ाते हुए नई इलेक्ट्रिक जी-क्लास (G 580) को लॉन्च किया है. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की शुरुआती कीमत 3 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) है. यह एक पूरी तरह से लोडेड इलेक्ट्रिक एसयूवी है. कंपनी ने कार के लिए बुकिंग शुरू कर दी है इसे अगले हफ्ते भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो के दौरान भी शोकेस किया जाएगा.
कैसी है नई G-Class इलेक्ट्रिक:
इसका बॉक्सी सिल्हूट इसे मूल रूप से G-क्लास से ही मिलता है. EQ बैज के अलावा, एयर कर्टन के साथ थोड़ा उपर उठा हुआ हुड इसे अलग करता है. नए A-पिलर डिज़ाइन और रूफ फ्रंट पर स्पॉइलर लिप दिए गए हैं. रियर व्हील-आर्क फ्लेयर्स में एयर कर्टन भी मिलता है. ऐसा कंपनी ने एरोडायनामिक्स के चलते और केबिन के शोर को कम करने के लिए किया गया है.
कैसा है केबिन:
एसयूवी का केबिन काफी हद तक जी-क्लॉस जैसा ही है. हालांकि बतौर इलेक्ट्रिक एसयूवी इसमें कुछ स्विचेज इत्यादि में बदलाव जरूर देखने को मिलते हैं. इसमें मर्सिडीज बेंज का MBUX मल्टीमीडिया सिस्टम दिया गया है. जिसमें 12.3 इंच के डुअल स्क्रीन शामिल हैं. जिनका इस्तेमाल ड्राइवर डिस्प्ले और एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट के तौर पर किया जाएगा. टचस्क्रीन के नीचे हीटिंग, वेंटिलेशन और AC कंट्रोल बटन मिलते हैं.
बैटरी रेंज और परफॉर्मेंस:
मर्सिडीज़-बेंज ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में EQS जैसा ही बैटरी सेटअप दिया है. लेकिन सेल को अलग आकार के पैक में फिट किया गया है और चेसिस रेल के बीच में स्टोर किया गया है. इस एसयूवी में कंपनी ने 116kWh का बैटरी पैक दिया है. जिसको लेकर दावा किया गया है कि यह सिंगल चार्ज में 473 किमी की ड्राइविंग रेंज (WLTP साइकिल) देती है. फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी 32 मिनट में ही 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है.
अपने जगह पर 360 डिग्री घूमेगी SUV:
इसकी वॉटर वेडिंग कैपेसिटी 850 मिमी है, जो स्टैंडर्ड G-क्लास के मुकाबले 100 मिमी अधिक है. हालांकि, G 580 का सबसे लोकप्रिय फंक्शन G-टर्न भी दिया गया है, जो इस एसयूवी को एक ही जगह पर 360 डिग्री घूमाने की सुविधा देता है. इसमें एक जी-स्टीयरिंग फीचर भी दिया गया है. जो एक पहिये के चारों ओर घूमाकर टर्निंग सर्कल को कम करता है.
पिक-अप के मामले में भी ये एसयूवी काफी बेहतर है. कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक एसयूवी महज 4.7 सेकंड में ही 0 से 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. इसकी टॉप स्पीड 180 किमी प्रतिघंटा है. इसका इलेक्ट्रिक मोटर 587 एचपी की पावर और 1,164 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है.
ऑफरोडिंग के लिए जबरदस्त:
जी-क्लॉस दुनिया भर में अपने पावरफुल ऑफरोडिंग कैपेबिलिटी के लिए मशहूर है. इसके फ्रंट सस्पेंशन को बरकरार रखा गया है. हालांकि इसमें एक रियर रिजिड एक्सल और वर्चुअल मैकेनिकल डिफरेंशियल लॉक जो ऑप्टिमाइज्ड टॉर्क वेक्टरिंग प्रदान करते हैं उसे जोड़ा गया है. इसमें लो-रेंज ट्रांसमिशन और ऑफ-रोड क्रॉल फ़ंक्शन भी दिया गया है.