अपने दौर में स्कूटर शब्द का पर्याय रहे चेतक की रफ्तार शुरुआत में वैसी नहीं थी जैसा कि कंपनी ने सोचा था. हालांकि समय के साथ स्पीड थोड़ी बढ़ी जरूर है लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटर सेग्मेंट में Chetak EV का वो जादू देखने को नहीं मिलता है, जो कभी अस्सी-नब्बे के दशक में बजाज चेतक (पेट्रोल मॉडल) का हुआ करता है. लेकिन अब बजाज ऑटो की तैयारी काफी बेहतर नज़र आ रही हैं, व्हीकल पोर्टफोलियो को नए अपडेट देने के साथ ही कंपनी कुछ नए और बिल्कुल अलग तरह के सेग्मेंट में भी हाथ आजमाने जा रही है. सीधे शब्दों में कहें तो बजाज के तरकश में कई ऐसे बाण हैं, जिनसे कंपनी सेल्स टार्गेट को साधने की कोशिश करेगी.
कुछ दिनों पहले कंपनी के प्रबंध निदेश राजीव बजाज ने भविष्य में कंपनी के वाहनों को लेकर मीडिया से बातचीत में आने वाली नई पल्सर (Bajaj Pulsar) रेंज के साथ ही 100 सीसी सेग्मेंट में एक CNG बाइक के भी संकेत दिएं थें. इसके अलावा राजीव बजाज ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से CNG वाहनों पर गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) को घटाकर 18% करने का अनुरोध किया था.
Bajaj Pulsar NS400:
बजाज ऑटो मार्च में अपनी सबसे पावरफुल पल्सर लॉन्च करने की योजना बना रहा है. इस नई मोटरसाइकिल पर पल्सर NS400 ब्रांडिंग होने की संभावना है. डीलर सूत्रों के अनुसार, कंपनी ने उन्हें भविष्य के लॉन्च के बारे में सचेत कर दिया है. ये पल्सर रेंज की सबसे दमदार बाइक होगी, फिलहाल इस बाइक के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन ऐसी चर्चा है कि एक स्ट्रीट बाइक हो सकती है.
इस पल्सर में नया 400cc इंजन मिलने की उम्मीद है जो वर्तमान में KTM 390 Duke और ट्रायम्फ स्पीड 400 में देखने को मिलता है. लेकिन कंपनी इस इंजन को नए पल्सर के अनुसार अलग तरीके से ट्यून कर सकती है. इसकी स्टाइलिंग इत्यादि मौजूदा पल्सर 250 रेंज के अनुसार हो सकती है. इसके 400cc डिस्प्लेसमेंट के कारण बॉडी का अनुपात बड़ा होने की संभावना है.
Bajaj CNG Bike:
ऐसा पहली बार नहीं जब बजाज ऑटो के CNG बाइक की बात हो रही है. तकरीबन 17 साल पहले यानी कि अप्रैल 2006 में भी राजीव बजाज ने इस बात के संकेत दिए थें कि कंपनी एक नए प्रोडक्ट पर काम कर रही है. जो कि पेट्रोल के अलावा CNG पर भी दौड़ेगी. इस बाइक में डुअल-फ्यूल टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल की बात कही गई थी. हालांकि अब तक ये प्रोडक्ट बाजार से दूर रहा है. अब चूकिं CNG वाहनों पर GST कम करने की मांग की जा रही है तो एक बार फिर से इस बात की चर्चा ने जोर पकड़ा है कि क्या बजाज ऑटो CNG Bike की तैयारी कर रहा है. मडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी 2024-2025 में 110cc सीएनजी मोटरसाइकिल लॉन्च कर सकती है.
मार्च-23 से दिसंबर-23 के बीच बजाज चेतक और पल्सर रेंज की बिक्री यूनिट्स में-
Month | Chetak | Pulsar 125 | Pulsar 150 | Pulsar 180+200NS | Pulsar 220 |
March | 3514 | 60352 | 13600 | 17156 | 9144 |
April | 4546 | 78799 | 16881 | 19437 | 254 |
May | 9208 | 87071 | 19034 | 16155 | 6143 |
June | 7080 | 67134 | 16628 | 16296 | 7150 |
July | 4528 | 50723 | 18373 | 16315 | 2547 |
August | 8032 | 52129 | 17111 | 17140 | 4305 |
September | 8988 | 67256 | 25241 | 21647 | 5982 |
October | 12212 | 97083 | 32880 | 24318 | 7291 |
November | 8472 | 77711 | 28373 | 18947 | 5372 |
December | 13008 | 61302 | 26471 | 15891 | 3070 |
New Bajaj Chetak:
बजाज ऑटो अपने इकलौते इलेक्ट्रिक मॉडल 'चेतक' को भी विस्तार देने की योजना बना रहा है. राजीव बजाज का कहना है कि, कंपनी निकट भविष्य में चेतक ब्रांड के अन्तर्गत कुछ अन्य इलेक्ट्रिक मॉडलों को पेश करेगी. इन नए मॉडलों को आगामी त्योहारी सीजन के बाद पेश किया जा सकता है. इस त्योहारी सीजन तक कंपनी का लक्ष्य 10,000 चेतक मॉडलों का प्रोडक्शन करने का है. अगस्त महीने में कंपनी ने 8,000 यूनिट्स का उत्पादन किया था.
इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी उसके चेतक ब्रांड के साथ तीसरी तिमाही के अंत में लगभग तीन गुना बढ़कर 14% हो गई है, जो एक साल पहले की अवधि में 5% थी. बजाज ऑटो ने दिसंबर में नया चेतक मॉडल पेश किया था. मौजूदा समय में, कंपनी हर महीने लगभग 10,000 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच रही है, जो इस फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत में तकरीबन 3,000-4,000 यूनिट थी. बजाज ऑटो ने मार्च तक चेतक की मासिक बिक्री को 15,000 यूनिट तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है और अगले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में चेतक पोर्टफोलियो में एक नया मॉडल जोड़ने की योजना है.