
रॉयल एनफील्ड ने इटली के मिलान शहर में चल रहे EICMA मोटर शो में अपनी नई Himalayan 452 को आधिकारिक तौर पर पेश किया है. इस नई हिमालयन के साथ ही कंपनी ने अपने पहले इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल कांन्सेप्ट से HIM-E से भी पर्दा उठाया है. नई हिमालयन का इंतज़ार लंबे समय से हो रहा था और कंपनी ने इसे कई बड़े बदलाव के साथ बाजार में उतारा है.
साल 2016 में रॉयल एनफील्ड ने Himalayan 411 को पहली बार लॉन्च किया था. बाजार में आने के बाद एडवेंचर और ऑफरोडिंग के शौकीनों के बीच इस बाइक ने ख़ासी लोकप्रियता हासिल की. ये देश की सबसे किफायती एडवेंचर बाइक्स में से एक है. लेकिन इस बार नए हिमालयन में कंपनी ने कई परिवर्तन किए हैं, जो कि इसे पिछले मॉडल से बेहतर बनाते हैं. तो आइये एक तुलनात्मक अध्यन करते हुए समझते हैं कि, आखिर दोनों बाइक्स में कितना अंतर है.
डिज़ाइन:
सबसे पहले बात करेंगे दोनों बाइक्स के डिज़ाइन की, कंपनी नई हिमालयन में और भी ज्यादा राउंड शेप के फ्यूल टैंक का इस्तेमाल किया है, जो कि पिछले मॉडल में थोड़ा रेक्टेंगुलर शेप में आता था. फ्यूल टैंक डिजाइन बदलने के साथ ही इसकी फ्यूल स्टोर करने की क्षमता भी बढ़ गई है. पिछले मॉडल के 15 लीटर के बजाय अब ये 2 लीटर अतिरिक्त फ्यूल स्टोर कर सकता है.
रॉयल एनफील्ड ने नई हिमालयन की सीट के डिजाइन को भी बदल दिया है, हालांकि ये अब भी स्प्लिट सीट के साथ आती है. इसके अलावा नए साइड पैनल्स, आगे और पीछे के फेंडर्स और नई LED हेडलाइट्स दिए गए हैं. बाइक के इंडिकेटर्स को और भी ज्यादा मॉडर्न लुक दिया गया है. अन्य सभी विजुअल अपीयरेंस पहले जैसे ही हैं.
साइज में क्या हुआ बदलाव:
नई हिमालयन पिछले मॉडल के मुकाबले साइज में ज्यादा लंबी-चौड़ी है. अगर फिगर पर गौर करें तो नए मॉडल में 1,510 मिमी और 230 मिमी का व्हीलबेस और ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है, जो कि पिछले मॉडल में क्रमशः 1465 मिमी और 220 मिमी था. लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई क्रमशः 2,245 मिमी, 852 मिमी (हैंडगार्ड के बिना) और 1,316 मिमी (फ्लाईस्क्रीन के बिना) है. जो इसे मौजूदा हिमालयन 411 से अधिक लंबा, चौड़ा और उंचा बनाती है.
हार्डवेयर:
नई हिमालयन में बड़े हार्डवेयर बदलाव किए गए हैं. इसमें पुराने मॉडल में पुराने हाफ-डुप्लेक्स स्प्लिट क्रैडल फ्रेम के बजाय बोल्ट-ऑन रियर सबफ्रेम और ट्विन-साइड स्विंगआर्म के साथ एक बिल्कुल नया ट्विन-स्पार ट्यूबलर स्टील फ्रेम मिलता है. नए ट्विन-स्पार फ्रेम के फ्रंट में शोवा से लिया गया अपसाइड डाउन 43 मिमी फ्रंट फोर्क्स और पीछे की तरफ लिंक्ड टाइप रियर मोनो-शॉक सस्पेंशन दिया गया है. जो कि निश्चित तौर पर आपका राइडिंग एक्सपीरिएंट बदल देंगे.
इंजन, पावर और परफॉर्मेंस:
रॉयल एनफील्ड ने नई हिमालयन में बिल्कुल नया 452cc की क्षमता का लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है जो लगभग 40Hp की पावर और 40 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं पुरानी हिमालयन में 411cc की क्षमता का एयर/ऑयल-कूल्ड इंजन दिया गया था, जो कि महज 24.5 bhp की पावर और 32 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता था. नए हिमालयन में गियरबॉक्स स्लिप और असिस्ट क्लच के साथ 6-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है जो कि पिछले मॉडल में 5-स्पीड गियरबॉक्स मिलता था.
फीचर्स में क्या है ख़ास:
नया हिमालयन (New Himalayan) में कंपनी ने LED लाइट्स, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, मैप नेविगेशन, म्यूजिक प्लेबैक, राइड-बाय-वायर, टू राइड मोड- परफॉर्मेंस और इको के अलावा एक फुली डिजिटल 4-इंच सर्कुलर TFT डिस्प्ले दिया है. इसके अलावा इस बाइक में C-टाइप चार्जिंग पोर्ट और स्विचेबल रियर एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिया गया है. वहीं पिछले मॉडल में एनालॉग कंपास, स्विचेबल रियर एबीएस और यूएसबी चार्जिंग पोर्ट जैसी सुविधाएं मिलती थीं.
कब होगी लॉन्च:
नई हिमालयन को कंपनी ने केवल प्रदर्शित मात्र किया है, इसे आगामी 24 नवंबर को इंडियन मार्केट में ऑफिशियली बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा. उसी वक्त इस बाइक की बुकिंग भी शुरू की जाएगी. नई हिमालयन को कंपनी ने लंबे रिसर्च के बाद डेवलप किया है और पूरी कोशिश की है कि ये बाइक आपको एक बेहतरीन ऑफरोडिंग का मजा दे.