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लंबे इंतजार के बाद, रॉयल एनफील्ड ने आखिरकार अपनी नई मोटरसाइकिल Bear 650 से पर्दा उठा दिया है. पहली बार इस बाइक की ऑफिशियल तस्वीरें सामने आई हैं जिसे जल्द ही इटली के मिलान शहर में आयोजित EICMA मोटर शो में दुनिया के सामने पेश किया जाएगा. जानकारी के अनुसार कंपनी 5 नवंबर को इस मोटर शो में ही इस नई बाइक की कीमतों का भी ऐलान कर सकती है. तो आइये देखें कैसी है रॉयल एनफील्ड की नई बियर 650 मोटरसाइकिल-
Royal Enfield Bear 650: लुक और डिज़ाइन
650 सीसी सेग्मेंट में कंपनी के अन्य मोटरसाइकिलों इंटरसेप्टर, कॉन्टिनेंटल और सुपर मेट्योर की ही तरह ट्विन प्लैटफ़ॉर्म पर बेस्ड ये इस सेग्मेंट की पांचवी बाइक है. मूल रूप से ये इंटरसेप्टर का स्क्रैम्बलर मॉडल है इसमें कई नए फ़ीचर और प्रीमियम मैकेनिकल कंपोनेंट्स को शामिल किया गया है. नाम के साथ ही इसका लुक और डिज़ाइन भी काफी प्रभावशाली नज़र आ रहा है.
214 किग्रा वजन वाली इस बाइक में स्क्रैंबल-स्टाइल सीट, LED हेडलैंप और टेललैंप, एलईडी इंडिकेटर्स, साइड पैनल्स पर रेसिंग बाइक्स की तरह नंबर बोर्ड और 184 मिमी का शानदार ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है. इंटरसेप्टर की तुलना में ये बाइक तकरीबन 2 किग्रा हल्की है. बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ बाइक की ऑफरोडिंग कैपेबिलिटीज भी बढ़ जाती हैं.
बाइक में डुअल पॉड इंस्ट्रूमेंट कंसोल के बजाय गुरिल्ला और हिमालयन में दिए जाने वाले राउंड शेप टीएफटी डिस्प्ले दिया गया है. यह डिस्प्ले गूगल मैप्स को सपोर्ट करता है और इसे नए स्विचगियर द्वारा कंट्रोल करने की सुविधा मिलती है. रॉयल एनफील्ड बियर 650 पांच अलग-अलग रंगों में उपलब्ध होगी.
पावर और परफॉर्मेंस:
बियर 650 में अन्य मॉडलों की ही तरह 648 सीसी की क्षमता का पैरेलल ट्विन इंजन का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन इसमें एक बड़ा बदलाव देखने को मिलता है. डुअल एग्जॉस्ट पाइप के बजाय, बाइक अब टू-इन-वन सिस्टम पर चलती है, जिसमें दाईं ओर एक सिंगल एग्जॉस्ट दिया गया है. ये इंजन 47hp की पावर और 56.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. बताया जा रहा है कि एग्जॉस्ट सिस्टम में किए गए बदलाव के चलते बाइक के टॉर्क में बड़ा परिवर्तन देखा जा रहा है.
हार्डवेयर्स:
नई रॉयल एनफील्ड बियर 650 में इंटरसेप्टर 650 जैसी ही चेसिस का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन सस्पेंशन और व्हील का साइज़ अलग है. आगे और पीछे के व्हील सेटअप को 18-इंच/18-इंच के बजाय 19-इंच/17-इंच कर दिया गया है, जो स्क्रैम्बलर मोटरसाइकिल के हिसाब से ज़्यादा है. सस्पेंशन को भी अपग्रेड किया गया है, बियर में शॉटगन जैसा ही शोवा अप-साइड-डाउन (UDS) फोर्क दिया गया है, जबकि पिछले हिस्से में नए डुअल शॉक-एब्जॉर्बर सस्पेंशन मिलता है.
कंपनी ने इस बाइक के सस्पेंशन ट्रैवल को भी बढ़ाया है. जो इंटरसेप्टर में दिए जाने वाले 110 मिमी/88 मिमी से बढ़कर 130 मिमी/115 मिमी हो गया है. सस्पेंशन ट्रैवल बढ़ने का नतीजा ये हुआ है कि इसकी सीट की उंचाई भी बढ़बर 830 मिमी पर हो गई ह. इसमें कंपनी ने MRF के नए नाइलोरेक्स ब्लॉक पैटर्न टायर का इस्तेमाल किया है, हालांकि इसमें ट्यूबलेस का विकल्प नहीं मिलता है.
ब्रेकिंग और एर्गोनॉमिक्स:
इसके फ्रंट में इंटरसेप्टर की तरह ही 320 मिमी का डिस्क यूनिट दिया गया है, लेकिन पिछले हिस्से में 270 मिमी का डिस्क ब्रेक मिलता है. ये बाइक डुअल-चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) से लैस है. बाइक के एर्गोनॉमिक्स में भी बड़ा बदलाव किया गया है. जिसमें एक नया चौड़ा हैंडलबार और एक अलग फुट पेग पोजिशन मिलता है.