
देश की प्रमुख परफॉर्मेंस बाइक निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी सबसे किफायती बाइक Hunter 350 को लॉन्च किया था. बाजार में आने के महज साल भर के भीतर ही ये बाइक ग्राहकों के बीच खासी लोकप्रिय हो गई और अब तक इसके 2 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की जा चुकी है. आलम यह है कि मासिक बिक्री के मामले में ये बाइक Classic 350 को भी टक्कर देती नज़र आ रही है, जो कि अब तक कंपनी की बेस्ट सेलिंग मॉडल रही है. तो आइये जानते हैं कि, आखिर इस बाइक में क्या है ऐसा ख़ास-
Royal Enfield Hunter 350 की कीमत:
कलर ऑप्शन के आधार पर Hunter 350 कुल तीन वेरिएंट्स में आती है, जिसमें रेट्रो, मेट्रो और मेट्रो रेबल शामिल हैं. बेस रेट्रो वेरिएंट में फैक्ट्री ब्लैक और सिल्वर कलर ऑप्शन मिलता है और इसकी कीमत 1.50 लाख रुपये से शुरू होती है. वहीं मेट्रो वेरिएंट में ग्रे, ऐश और व्हाइट कलर का विकल्प मिलता है, जिसकी कीमत 1.70 लाख रुपये से शुरू होती है. वहीं टॉप मॉडल रेबल वेरिएंट में ग्राहक रेड, ब्लैक और ब्लू कलर ऑप्शन चुन सकते हैं, जिसकी कीमत 1.75 लाख रुपये से शुरू होती है. ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं.
पावर और परफॉर्मेंस:
Hunter 350 में कंपनी ने नए अपडेटेड 349 सीसी की क्षमता का एयर-कूल्ड सिंगल सिलिंडर काउंटर बैलेंस्ड इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 5 स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. यही इंजन आपको क्लॉसिक और मेट्योर में भी मिलता है. ये इंजन 20.1PS की पावर और 27Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस बाइक को कंपनी ने मॉर्डन-रेट्रो लुक दिया है जो कि एक रोडस्टर के तौर पर डेवलप किया गया है. आमतौर पर यह बाइक तकरीबन 40 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेत देती है. ये रॉयल एनफील्ड की सबसे हल्की बाइक है और इसका कुल वजन 181 किलोग्राम है.
मिलते हैं ये फीचर्स:
रॉयल एनफील्ड ने हंटर 350 को रेट्रो-स्टाइल सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल से लैस किया है, जिसमें ट्रिपर पॉड (स्मार्टफोन-कनेक्टिविटी टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन असिस्ट) का भी विकल्प मिलता है. जहां बेस फैक्ट्री वेरिएंट में ओडोमीटर, फ्यूल गेज, दो ट्रिप मीटर और मेंटेनेंस इंडिकेटर के साथ एक छोटा डिजिटल इनसेट मिलता है, वहीं मिड-स्पेक और हाई-एंड वेरिएंट में एक बड़ा, ज्यादा जानकारी देने वाला डिजिटल इनसेट दिया गया है.
इस इनसेट में गियर की स्थिति और यहां तक कि टाइम की भी जानकारी मिलती है. इसमें दोनों तरफ रेट्रो-लुक वाले रोटरी स्विच क्यूब्स दिए गए हैं. मिड-स्पेक और हाई-एंड वेरिएंट में बाएं स्विच क्यूब में एक USB पोर्ट मिलता है, हालाँकि, बेस वेरिएंट बिना यूएसबी पोर्ट के पारंपरिक स्विचगियर के साथ आता है. मोटरसाइकिल के दोनों वेरिएंट में 300 मिमी फ्रंट डिस्क मिलता है, लेकिन जहां मेट्रो वैरिएंट में डुअल-चैनल एबीएस के साथ रियर में 270 मिमी डिस्क है, वहीं रेट्रो वैरिएंट में सिंगल-चैनल एबीएस के साथ रियर में 153 मिमी ड्रम ब्रेक दिया गया है.