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Skoda Kylaq Rating: बच्चों और व्यस्कों के लिए कितनी सेफ है 'KYLAQ', भारत NCAP क्रैश टेस्ट में मिली इतनी रेटिंग

Skoda Kylaq को कंपनी ने पिछले साल भारतीय बाजार में लॉन्च किया है. इस एसयूवी के साथ स्कोडा ने बार सब-फोर मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में एंट्री की है. ये नई कॉम्पैक्ट एसयूवी मूल रूप से (MQB A0-IN) प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जो स्कोडा और फॉक्सवैगन दोनों का बैकबोन है.

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Skoda Kylaq Safety Rating in Bharat NCAP Crash Test.
Skoda Kylaq Safety Rating in Bharat NCAP Crash Test.

Skoda Kylaq Crash Test Safety Rating: स्कोडा ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी सबसे सस्ती कार के तौर पर Skoda Kylaq को लॉन्च किया था. महज 7.89 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में आने वाली इस कार के साथ ही कंपनी ने सब-फोर मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में एंट्री की थी. अब इस एसयूवी को भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (BNCAP) द्वारा क्रैश टेस्ट किया गया है. इस क्रैश टेस्ट में इस किफायती एसयूवी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पूरे फाइव स्टार सेफ्टी रेटिंग (5 Star Safety Rating) प्राप्त किया है.

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भारत-NCAP द्वारा किए गए क्रैश टेस्ट रिपोर्ट में बताया गया है कि, इस एसयूवी ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (AOP) टेस्ट में 32 में से 30.88 और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (COP) में कुल 49 प्वाइंट में से 45 अंक प्राप्त किए है. जिससे यह भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम क्रैश टेस्ट में अब तक सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली ICE-पावर्ड (पेट्रोल-डीजल) सब-फोर-मीटर SUV बन गई है.

Skoda Kylaq


इस वेरिएंट की हुई टेस्टिंग:

BNCAP ने मैनुअल गियरबॉक्स से लैस टॉप-स्पेक काइलैक प्रेस्टीज वैरिएंट का टेस्ट किया है. लेकिन यह सेफ्टी रेटिंग पूरे काइलैक लाइन-अप के लिए लागू होगी. जिसमें क्लासिक, सिग्नेचर और सिग्नेचर+ वैरिएंट भी शामिल हैं. एंट्री-लेवल क्लासिक के अलावा, अन्य सभी ट्रिम्स में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है.

व्यस्कों के लिए कितनी सेफ है Kylaq: 

जैसा कि हमने बताया कि, स्कोडा काइलैक ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (AOP) टेस्ट में में 32 में से 30.88 अंक प्राप्त किए. इस टेस्ट के दौरान फ्रंटल ऑफसेट डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में, इसने 16 में से 15.04 प्वाइंट स्कोर किया है. रिपोर्ट के अनुसार, ड्राइवर के सिर, गर्दन और दाहिने पैर के तरफ मिलने वाली सेफ्टी काफी बेहतर है. वहीं चेस्ट एरिया (छाती की तरफ) मिलने वाली सुरक्षा को भी पर्याप्त बताया गया है. सामने वाले यात्री के लिए, सिर, गर्दन, छाती और पैरों को भी अच्छी सुरक्षा मिलती है. इसके अलावा साइड मूवेबल डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में, इसने 16 में से 15.84 प्वाइंट स्कोर किया है. जो सिर और पीठ के निचले हिस्से को अच्छी सुरक्षा दिखाता है. साइड पोल इम्पैक्ट टेस्ट में भी इस एसयूवी को "अच्छी" रेटिंग मिली है.

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Skoda Kylaq Safety

बच्चों की सुरक्षा:
 
चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (COP) टेस्ट में इस एसयूवी ने 49 में से 45 प्वाइंट स्कोर किया है. इसे डायनेमिक टेस्ट पूरे 24 में से 24 और CRS इंस्टॉलेशन असेसमेंट टेस्ट में पूरे 12 में से 12 प्वाइंट मिले हैं. वहीं व्हीकल असेस्मेंट के मामले में इस एसयूवी ने 13 में से 9 प्वाइंट स्कोर किया है. बता दें कि, भारत NCAP द्वारा इस एसयूवी में 18 महीने के बच्चे और 3 साल के बच्चे की डमी को चाइल्ड सीट के साथ टेस्ट किया गया है.

मिलते हैं ये फीचर्स:

Skoda Kylaq में बतौर स्टैंडर्ड 6 एयरबैग, सभी यात्रियों के लिए रिमाइंडर के साथ तीन-पॉइंट सीटबेल्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और पीछे की बाहरी सीटों के लिए ISOFIX एंकरेज जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. इसके अलावा ये एसयूवी पैदल यात्री सुरक्षा मानदंडों का भी अनुपालन करती है. इंडियन मार्केट में इस एसयूवी का मुकाबला, टाटा नेक्सन, मारुति ब्रेजा और महिंद्रा एक्सयूवी 300 जैसी कारों से है.
 

 

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