
Tata Motors ने अपनी सीएनजी कारें बुधवार को लॉन्च कर दी. कंपनी ने अपने Tiago और Tigor मॉडल को iCNG टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया है. इसी के साथ अब सीएनजी सेगमेंट में मारुति और हुंडई की कारों को Tata CNG Cars कड़ी चुनौती पेश करेंगी.
सबसे ज्यादा पॉवर वाली सीएनजी कारें
Tata Motors का दावा है कि उसकी सीएनजी कारें सेगमेंट में सबसे ज्यादा पॉवर जेनरेट करने वाली कार हैं, क्योंकि अधिकतर सीएनजी कारें कम पॉवर के पेट्रोल इंजन पर बेस्ड हैं. लेकिन कंपनी ने अपनी iCNG टेक्नोलॉजी को 1.2 लीटर रेवोट्रॉन 3-सिलिंडर इंजन पर डेवलप किया है. ये 73.4 PS की मैक्स पॉवर और 95Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. दोनों ही गाड़ियां 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती हैं.
ग्राउंड क्लियरेंस भी शानदार
कंपनी का कहना है कि भले उसने बूट स्पेस में सीएनजी किट को फिट किया है. लेकिन उसकी दोनों कार की ग्राउंड क्लियरेंस शानदार है. Tiago iCNG में ये 168mm और Tigor iCNG की 165mm है. ये गाड़ी पर बेहतर कंट्रोल देती है. वहीं पश्चिमी घाट जैसे पहाड़ी और टेढ़े-मेढ़े रास्तों पर भी अच्छा परफॉर्मेंस देती है.
पकड़ लेती है गैस लीक
टाटा मोटर्स ने अपनी सीएनजी कारों में एक्स्ट्रा सेफ्टी फीचर दिया है. अगर किसी भी सूरत में गाड़ी में सीएनजी का लीकेज होता है, तो इसमें लगी लीक डिटेक्शन टेक्नोलॉजी गाड़ी को खुद-ब-खुद सीएनजी से पेट्रोल मोड पर शिफ्ट कर देती है. ये टेक्नोलॉजी ड्राइवर को गैस लीक के बारे में अलर्ट भी करती है. गाड़ी को तत्काल बंद करने के अलग से एक माइक्रो स्विच दिया गया है.
आसान है पेट्रोल-सीएनजी पर स्विच
इसके अलावा फ्यूल लिड खुला रहने की स्थिति में ये गाड़ी स्टार्ट नहीं होती है. इतना ही नहीं इसमें स्पेशल नोजल दिया है, जिससे गाड़ी में ईंधन भरवाना आसान और तेज होता है. इतना ही नहीं कंपनी की iCNG टेक्नोलॉजी सीएनजी और पेट्रोल के बीच स्विचिंग को आसान बनाती है. इतना ही नहीं ये सीएनजी कम होने पर खुदबखुद पेट्रोल पर शिफ्ट हो जाती है, इससे ड्राइवर को लंबी दूरी की यात्रा करने में मदद मिलती है. इसकी एक और खास बात ये है कि ये गाड़ियां सीधे सीएनजी पर स्टार्ट हो जाती हैं.
थर्मल इंसीडेंट होने सीएनजी सप्लाई बंद
इतना ही नहीं अगर कार में थर्मल इंसीडेंट की कोई घटना होती है तो सिलेंडर फटने से बचने के लिए ये सीएनजी सप्लाई को बंद कर देती है. वहीं ट्यूब में बची गैस हवा में रिलीज हो जाती है. कार में 35 लीटर का पेट्रोल टैंक और 60 लीटर पानी की कैपिसिटी वाला सीएनजी सिलेंडर दिया गया है.
प्रीमियम फीचर्स से लैस
मार्केट में सीएनजी कारों को इकोनॉमी कारों के तौर पर देखा जाता है. इसलिए इनमें कई सारे फीचर्स की कमी होती है या ये बेस मॉडल में ही मिलते हैं. Tata ने इस सेगमेंट में अपनी गाड़ियों में कई प्रीमियम फीचर्स दिए हैं. इनमें एलईडी डीआरएल लाइट्स, प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, क्रोम फिनिश, हरमन टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल हैं. इसके अलावा डुअल एयरबैग, पाकिंग सेंसर्स जैसे सेफ्टी फीचर्स भी शामिल हैं.
मिलेगी इन रंगों में
Tata ने अपनी सीएनजी कारों को कई रंगों में पेश किया है. इसमें Tiago iCNG 5 रंगों में मिलेगी. ये रंग Midnight Plum, Arizona Blue, Opal White, Flame Red और Daytona Grey हैं. जबकि Tigor iCNG भी 5 रंग में आएगी जो Magnetic Red, Arizona Blue, Opal White, Daytona Grey और Deep Red हैं.
इतनी है कीमत
कंपनी ने Tiago iCNG को 4 ट्रिम में उतारा है. इसकी कीमत 6.09 लाख रुपये से शुरू होकर 7.52 लाख रुपये तक जाती है. इसमें XE की कीमत 6,09,900 रुपये, XM की कीमत 6,39,900 रुपये, XT की कीमत 6,69,900 रुपये और XZ+ की कीमत 7,52,900 रुपये है. वहीं Tigor iCNG को दो ट्रिम्स XZ और XZ+ में पेश किया गया है. इसकी कीमत 7.69 लाख रुपये और 8.29 लाख रुपये है.
अभी इंडियन मार्केट में फैक्टरी फिटेड सीएनजी कार में Maruti Suzuki और Hyundai Motors का दबदबा है. अब टाटा की सीएनजी कारें इनको कड़ी चुनौती देंगी. मारुति S-Presso, Celerio, WagonR, Eeco, Alto और Ertiga में फैक्टरी फिट सीएनजी किट देती है. जबकि हुंडई की Hyundai Grand i10 और Hyundai Aura ऑप्शन के साथ आती है.
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