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पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिक के साथ टाटा मोटर्स की निगाहें कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) पर जमी हुई हैं. अब तक केवल मारुति और हुंडई जैसे ब्रांड्स के मॉडलों से कसे हुए सेग्मेंट में अब टाटा मोटर्स ने भी तगड़ी सेंधमारी कर ली है. टाटा भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में अपने अगली पेशकश के तौर पर Tata Nexon CNG को पेश करने जा रही है. इससे पहले ही कंपनी ने इसकी कुछ तस्वीरों को साझा किया है.
बता दें कि, ये कॉन्सेप्ट वर्जन है इसके प्रोडक्शन रेडी वर्जन को भी जल्द ही दुनिया के सामने पेश किया जाएगा, जिसके बाद इसे बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा. ये नया सीएनजी वाहन मौजूदा Nexon फेसलिफ्ट पर ही बेस्ड है, हालांकि एक सीएनजी कार के तौर पर इसमें जरूरी बदलाव किए गए हैं. लॉन्च होने के बाद देश की इकलौती कार होगी जो पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक और सीएनजी यानी चार अलग-अलग फ्यूल ऑप्शन के साथ बाजार में उपलब्ध होगी.
Nexon CNG देश की पहली टर्बो-चार्ज SUV होगी जो कि सीएनजी पर दौड़ेगी. CNG विकल्प आमतौर पर नेचुरल एस्पिरेटेड (NA) पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाता है. लेकिन पहली बार, टाटा ने नेक्सॉन आई-सीएनजी कॉन्सेप्ट को 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड रेवोट्रॉन इंजन के साथ पेश किया है. पेट्रोल पर चलने पर ये इंजन 120 पीएस की अधिकतम पावर और 170 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. हालांकि CNG मोड में इसके परफॉर्मेंस में थोड़ा अंतर जरूर देखने को मिलेगा.
टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ Nexon अलग-अलग ट्रांसमिशन विकल्पों में 5MT, 6MT, 6AMT और 7DCA के साथ आती है. हालांकि इसके CNG वेरिएंट में तुलनात्मक रूप से कम ट्रांसमिशन विकल्प मिलेंगे.
फ्यूल टैंक और बूट स्पेस:
टाटा मोटर्स ने अपनी नई तकनीक की मदद से सीएनजी कारों को लेकर आने वाली बूट स्पेस की समस्या को लगभग समाप्त कर दिया है. कंपनी Nexon CNG में भी अपने अन्य मॉडलों के तर्ज पर 30 लीटर के डुअल सिलिंडर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही है. इसमें दो छोटे-छोटे सिलिंडर दिए गए हैं, जिससे आपको कार के भीतर बूट-स्पेस यानी कि डिग्गी से समझौता नहीं करना होगा.
मिलेंगे ये शानदार फीचर्स:
Nexon i-CNG में बेहतरीन और एडवांस फीचर्स मिलने की उम्मीद है. चूकिं इसका रेगुलर वर्जन पहले से ही जबरदस्त सेफ्टी फीचर्स से लैस है. ऐसे में इसमें लीकेज-प्रूफ मैटेरियल, माइक्रो स्विच, सिंगल एडवांस ECU, थर्मल इंसीडेंट प्रोटेक्शन, फ्यूल में बदलाव (पेट्रोल से सीएनजी) करने के लिए ऑटो स्विच, लीक डिटेक्शन और मॉड्यूलर फ्यूल फिल्टर जैसे फीचर्स दिए जाएंगे. ये SUV डायरेक्ट सीएनजी पर ही स्टार्ट होगी.
क्या होगी कीमत:
हालांकि लॉन्च से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन Nexon iCNG अपने रेगुलर पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में महंगी होगी. इन कारों में लगभग 1 लाख रुपये से 1.50 लाख रुपये का अंतर हो सकता है. बता दें कि, मौजूदा नेक्सॉन फिलहाल 8.10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है.