
इलेक्ट्रिक स्कूटरों की डिमांड दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही है. हालांकि बाजार में लगातार नए ब्रांड्स एंट्री कर रहे हैं, लेकिन होंडा के इलेक्ट्रिक स्कूटर का इंतज़ार लंबे समय से किया जा रहा था. आखिरकार, जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Honda ने ग्लोबल मार्केट में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर Honda M1 से पर्दा उठा दिया है. ये स्कूटर उसी प्लान का हिस्सा है, जिसमें कंपनी ने कहा था कि, वो आगामी 2025 तक 10 नए इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को पेश करेगी. कंपनी की योजना है कि 2040 तक पोर्टफोलियो में केवल इलेक्ट्रिक वाहन ही शामिल होंगे.
पावर और परफॉर्मेंस:
Honda EM1 को कंपनी यंग बायर्स को ध्यान में रखकर तैयार किया है और इसमें 'EM' का अर्थ इलेक्ट्रिक मोपेड से है. जो कि शहरी क्षेत्र में डेली कम्युट के लिए एक बेहतर साधन के तौर पर डेवलप किया गया है. इसमें कंपनी ने होंडा मोबाइल पावर पैक यानी स्वैपेबल बैटरी का इस्तेमाल किया है. दावा किया जा रहा है कि ये बैटरी सिंगल चार्ज में तकरीबन 41.3 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी और इसकी टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रतिघंटा है.
इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर को 0.58kW की क्षमता का पावर आउटपुट और 1.7kW का टॉर्क जेनरेट करता है. ECON मोड में, आउटपुट 0.86kW पर सेट किया गया है. कंपनी का दावा है कि, EM1 इलेक्ट्रिक स्कूटर 75 किग्रा वजन के साथ 10 डिग्री के एंगल से चढ़ सकता है. ECON मोड थ्रॉटल ऑपरेशन को सॉफ्ट करता है और टॉप स्पीड को कम करता है, हालांकि इससे ड्राइविंग रेंज थोड़ी बढ़ जाती है.
स्वैपेबल बैटरी:
Honda EM1 में कंपनी ने मोबाइल पावर पैक यानी स्वैपेबल बैटरी का इस्तेमाल किया है. इस बैटरी को आप स्कूटर से निकाल कर घर में लगे चार्जर से कनेक्ट कर आसानी से चार्ज कर सकते हैं. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने डिजिटल इंस्ट्रमेंट डिस्प्ले, सीट के नीचे अंडरसीट स्टोरेज स्पेस, यूएसबी (USB) सॉकेट, पीछे बैठने वाले व्यक्ति के लिए पिलन फुटपेग्स, और रियर करियर दिया है.
स्कूटर का साइज:
डायमेंशन के लिहाज से होंडा का ये ई-स्कूटर 1,860mm लंबा है और इसकी सीट की ऊंचाई 740mm है. ग्राउंड क्लीयरेंस 135mm है और बैटरी सहित इसका वजन सिर्फ 95 किलोग्राम है. कंपनी का दावा है कि, कॉम्पैक्ट साइज और वजन में हल्का होने के नाते ये इलेक्ट्रिक स्कूटर बेहतर परफॉर्म करता है.
फ्रेम एक टिकाऊ स्टील अंडरबोन डिज़ाइन दिया गया है. इसके फ्रंट में 31 मिमी टेलीस्कोपिक फॉर्क और पीछे की तरफ डबल ट्यूब डैम्पर्स से लैस ट्विन रियर शॉक एब्जॉर्बर सस्पेंशन दिया गया है. आगे का पहिया एल्युमीनियम से बना है, पिछला पहिया एल्युमीनियम/स्टील का मिश्रण है. ब्रेकिंग की बात करें तो इसके फ्रंट में 190mm सिंगल-पिस्टन कैलिपर डिस्क और पीछे की तरफ 110mm ड्रम ब्रेक दिया गया है. तेज रफ्तार में भी संतुलित ब्रेकिंग के लिए कंबाइंड ब्रेक सिस्टम (CBS) इसे और भी बेहतर बनाते हैं.