भारत में कार के शौकीन लोगों की SUV यानी कि स्पोर्टस यूटिलिटी व्हीकल के प्रति दीवानगी किसी से छुपी नहीं है. अब इस बात पर गूगल ने भी मुहर लगा दी है. वैसे तो लोगों की पसंद SUV गाड़ियां हैं लेकिन इसकी कीमतें बहुत होती हैं इसलिए लोगों का रुझान सेकेंड हैंक कार बाजार की ओर ज्यादा रहा है. इस बात का खुलासा यह सर्वे रिपोर्ट में हुआ.
इस रिपोर्ट में यह पता चला है कि भारत में लोगों ने सबसे ज्यादा सेकेंड हैंड SUV को गूगल के जरिए सर्च किया है.
गूगल इंडिया और महिंद्रा फर्स्ट च्वाइस व्हील की यह सर्वे रिपोर्ट मंगलावार को आई. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि गूगल पर सबसे ज्यादा यूटिलिटी व्हीकल को सर्च किया गया है. इसमें भी लोगों ने सबसे ज्यादा सेकेंड हैड SUV को सर्च किया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक सेकेंड हैंड कार की पूछताछ में SUV सबसे ज्यादा 47 फीसदी तक सर्च किया गया है. वहीं हैचबैक सेगमेंट कारों का ग्राफ महज 20 फीसदी है.
इस रिपोर्ट के मुताबिक पिछले तीन सालों में SUV के डिमांड में करीब 6 से 10 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. ये रिपोर्ट साफ बताती है कि भारत में सेकेंड हैंड कारों का बाजार तेजी से बढ़ रहा है. कार ग्राहक सेकेंड हैंड कारों को सर्च करने के लिए सबसे ज्यादा सर्च इंजन का ही सहारा ले रहे हैं.
रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा सर्च महाराष्ट्र, दक्षिण भारत, पश्चिम बंगाल, एनसीआर, उत्तर प्रदेश और पंजाब के लोग करते हैं. हालांकि पुरानी कारों में होंडा सिटी लोगों की पहली पसंद है और सबसे ज्यादा लोगों ने सेकेंड हैंड होंडा सिटी को ही सर्च किया है.