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स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) सेग्मेंट भारतीय बाजार में तेजी से मशहूर हो रहा है और इस सेग्मेंट में सबसे बड़ा नाम देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा का है. कंपनी के पोर्टफोलियो में एक से बढ़कर एक कई ऐसे मॉडल मौजूद हैं जो एसयूवी लवर्स की पहली पसंद है. हाल ही में कंपनी ने बाजार में नई एक्सयूवी 700 से लेकर स्कॉर्पियो-एन और थार को पेश किया था. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि, इन सभी लोकप्रिय मॉडलों के बावजूद BOLERO एक ऐसी गाड़ी है जिसे सबसे ज्यादा खरीदार मिलते हैं.
क्या कहती है सेल्स रिपोर्ट:
बिक्री के आंकड़ो पर नज़र डालें तो बीते अप्रैल महीने में कंपनी ने सबसे ज्यादा बोलेरो की बिक्री की है. इस महीने बोलेरो को कुल 9,617 यूनिट्स की बिक्री हुई है जो कि पिछले साल के इसी महीने में बेचे गए महज 2,712 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 255% ज्यादा है. अचानक से बोलेरो की डिमांड तेजी से बढ़ी है. वहीं महिंद्रा स्कॉर्पियो कंपनी की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली एसयूवी बनी है, इस दौरान इसके कुल 9,054 यूनिट्स की बिक्री हुई है जो कि पिछले साल के अप्रैल महीने में 7,686 यूनिट्स थी. Thar की बात करें तो कंपनी ने पिछले महीने इसके कुल 5,302 यूनिट्स की बिक्री की है.
अप्रैल-23 में महिंद्रा की बेस्ट सेलिंग गाड़ियां:
क्रमांक | मॉडल | अप्रैल-23 | अप्रैल-22 | अंतर |
1. | Mahindra Bolero | 9,617 | 2,712 | 255% |
2. | Mahindra Scorpio | 9,054 | 7,686 | 18% |
3. | Mahindra Thar | 5,302 | 3,152 | 68% |
4. | Mahindra XUV300 | 5,062 | 3,909 | 29% |
5. | Mahindra XUV700 | 4,757 | 4,494 | 6% |
Mahindra BOLERO में क्या है ख़ास:
सबसे पहले बता दें कि, महिंद्रा बोलेरो दो अलग-अलग स्टाइल में घरेलू बाजार में उपलब्ध है, एक है क्लॉसिक बोलेरो और दूसरा है बोलेरो नियो. क्लॉसिक बोलेरो में कंपनी ने 1.5-लीटर की क्षमता का डीजल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 75PS की पावर और 210Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है.
वहीं Belero Neo में 1.5 लीटर की क्षमता का mHawk 100 डीजल इंजन दिया गया है, जो कि 100 बीएचपी का अधिकतम पावर आउटपुट और 260 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. क्लॉसिक बोलेरो की कीमत 9.78 लाख रुपये से लेकर 10.79 लाख रुपये के बीच है. वहीं बोलेरो नियो की कीमत 9.63 लाख रुपये से शुरू होकर 12.14 लाख रुपये तक जाती है. ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं.
मिलते हैं ये फीचर्स:
रेगुलर बोलेरो में कंपनी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मैनुअल एसी, औक्स और यूएसबी कनेक्टिविटी के साथ ब्लूटूथ-सक्षम म्यूजिक सिस्टम, पावर विंडो और पावर स्टीयरिंग जैसे फीचर्स देती है. वहीं सेफ़्टी के तौर पर इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) और रिवर्स पार्किंग सेंसर मिलते हैं. Bolero Neo के टॉप वेरिएंट में कंपनी पहले से ही कई एडवांस फीचर्स को देती आ रही है. इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, इंजन स्टॉर्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी, सेमी डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले (MID) जैसे फीचर्स मिलते हैं.
महिंद्रा बोलेरो को कंपनी ने तकरीबन 23 साल पहले वर्ष 2000 में पहली बार लॉन्च किया था. इसका मूल डिजाइन Mahindra Armada Grand पर बेस्ड है. इसके फर्स्ट जेनरेशन मॉडल में Peugeot 2.5 लीटर की क्षमता का IDI इंजन दिया गया था. बेहतरीन परफॉर्मेंस और ज्यादा स्पेस के चलते ये गाड़ी ग्रामीण इलाकों में ख़ासी लोकप्रिय है, इसके अलावा देश के कई राज्यों के पुलिस फोर्स में भी इसका इस्तेमाल बखूबी देखने को मिलता है.