
देश कर प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी सबसे सस्ती Mahindra Thar के किफायती रियर व्हील ड्राइव वेरिएंट को लॉन्च किया था. इस टू-व्हील ड्राइव वेरिएंट के बाजार में आते ही महिंद्रा थार के दीवाने खुशी से झूम उठे थें. लेकिन अब मीडिया रिपोर्ट्स में डीलरशिप सोर्स के हवाले से बताया जा रहा है कि, कंपनी ने इस SUV की कीमत में इजाफा कर दिया है, यानी कि अब थार का सबसे सस्ता टू-व्हील ड्राइव वेरिएंट खरीदना महंगा पड़ेगा.
ऑटोकार की एक रिपोर्ट में डीलरशिप सोर्सेज के हवाले से बताया गया है कि, हाल ही में पेश किए गए Mahindra Thar 1.5 डीजल 4X2 की कीमत में पहली बार बढ़ोतरी हुई है. हालांकि अभी तक कंपनी की तरह से इसके बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, डीलर सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है. बताया जा रहा है कि, थार AX(O) 1.5-लीटर डीजल मैनुअल और LX 2.0-लीटर ऑटोमैटिक वेरिएंट की कीमतों में अभी कोई बदलाव नहीं हुआ है.
डीलर्स के मुताबिक, आरडीई नॉर्म्स के हिसाब से इंजन को अपडेट करना कीमत में बढ़ोतरी की वजह बना है. यहां ध्यान देना जरूरी है कि, महिंद्रा ने केवल डीजल इंजन, मैनुअल ट्रांसमिशन और हार्ड टॉप से लैस महिंद्रा थार आरडब्ल्यूडी एसयूवी के एलएक्स ट्रिम लेवल की कीमत में बढ़ोतरी की है, जबकि बाकी वेरिएंट की कीमत पहले जैसी ही है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो महिंद्रा थार LX RWD के डीजल वेरिएंट की कीमत अब 11.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) है, नतीजतन, 4WD वैरिएंट की कीमत का अंतर घटकर केवल 2.67 लाख रह गया है.
हालांकि महिंद्रा ने भारत में महिंद्रा थार आरडब्ल्यूडी के लिए डिलीवरी शुरू कर दी है, इस लाइफस्टाइल एसयूवी वेटिंग पीरियड अभी भी 18 महीने तक बना हुआ है. इसकी तुलना में पेट्रोल इंजन वाली थार आरडब्ल्यूडी की मांग काफी कम है और ग्राहक इसे 5 सप्ताह के अंदर प्राप्त कर सकते हैं. नई Mahindra Thar RWD को दो नए रंगों के साथ पेश किया गया है, जिसमें ब्लेज़िंग ब्रोंज और एवरेस्ट व्हाइट शामिल है.
पावर और परफॉर्मेंस:
कंपनी ने नई एंट्री-लेवल Mahindra Thar को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ पेश किया है. इसका रियर व्हील ड्राइव (RWD) वेरिएंट के डीजल वर्जन में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का (D117) डीजल इंजन दिया है, जो कि थार को जब पहली बार बाजार में उतारा गया था उस वक्त देखने को मिला था. ये इंजन 117 BHP की पावर और 300 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन सिस्टम से जोड़ा गया है. वहीं पेट्रोल वर्जन में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का टर्बो-पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि, 150 BHP की पावर और 320 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, इस इंजन को 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प मिलता है.
Thar 2WD के केबिन में ऑटो स्टार्ट/स्टॉप फीचर मिलता है और इसे स्टीयरिंग व्हील और ड्राइवर के दरवाजे के बीच कंट्रोल पैनल के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है. बटन की बात करें तो यह ट्रैक्शन कंट्रोल के साथ आता है. हिल डिसेंट कंट्रोल और डोर अनलॉक/लॉक जो कंट्रोल पैनल से सेंटर कंसोल पर रिपोजिशन किए गए हैं. इसके अलावा, थार को Apple CarPlay और Android Auto कनेक्टिविटी के साथ 7.0-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रिकली एड्जेस्टेबल आउटसाइड मिरर (ORVM's) और एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप मिलते हैं.