
इस समय इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है और वाहन निर्माता कंपनियां तेजी से इस सेग्मेंट में वाहनों को पेश करने में लगी हैं. लेकिन आम ग्राहकों के जेहन में अभी भी इलेक्ट्रिक वाहनों के ड्राइविंग रेंज और लांग ड्राइव इत्यादि को लेकर तमाम तरह के सवाल हैं. ऐसे ही सवालों को जवाब देने के लिए देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी Tata NEXON EV ने एक शानदार कारनाम किया है. दरअसल, टाटा नेक्सॉन ईवी ने बतौर इलेक्ट्रिक वाहन सबसे कम समय में कश्मीर से कन्याकुमारी का सफर करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है.
Tata NEXON EV ने यह कीर्तिमान महज 4 दिनों में स्थापित किया है. टाटा मोटर्स द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, टाटा नेक्सॉन 4 दिनों के भीतर 95 घंटे 46 मिनट में 4003 किलोमीटर तक की यात्रा कर कश्मीर से कन्याकुमारी का अपना सफर पूरा किया है. इस कीर्तिमान के लिए इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का नाम 'इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड' में दर्ज हुआ है.
कंपनी का कहना है कि, यह नॉन-स्टॉप ड्राइव भारतीय राजमार्गों पर मौजूद सार्वजनिक चार्जिंग (Public Charging) नेटवर्क के कारण भी संभव हो पाया है. कुल 28 घंटे बिताने के बाद पूरी यात्रा के दौरान फास्ट चार्जिंग के लिए केवल 21 स्टॉप मिले, नेक्सॉन ईवी ने न केवल पूरी यात्रा पूरी करने में समय की बचत की, बल्कि रेगुलर ईंधन वाले (ICE) वाहनों की तुलना में लागत में भी काफी बचत की है.
कंपनी का दावा है कि, इस लांग ड्राइव के दौरान, Nexon EV, किसी भी अन्य कार की ही तरह ही चुनौतीपूर्ण इलाकों और एक्सट्रीम वैदर कंडिशन में चलाई गई थी. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी ने इस पूरी यात्रा के दौरान औसतन 300 किलोमीटर से ज्यादा की ड्राइविंग रेंज प्रदान की है. बता दें कि, सबसे तेज़ K2K ड्राइव के अलावा, Nexon EV ने 23 अतिरिक्त रिकॉर्ड बनाए हैं.
इस सफल लांग ड्राइव को पूरा करने के बारे में शैलेश चंद्र, एमडी, टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड ने कहा कि, "नेक्सॉन ईवी ने एक इलेक्ट्रिक वाहन के तौर पर सबसे तेज़ K2K ड्राइव के लिए इंडियन बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स में प्रवेश करके अपनी क्षमताओं को और अधिक मान्यता दिया है."
उन्होनें कहा कि, "यह उपलब्धि इस SUV की अत्यधिक क्षमता और देश भर में बेहतर चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की उपलब्धता का एक वसीयतनामा है. 75kms -100kms के बीच नियमित अंतराल पर एक फास्ट चार्जिंग स्टेशन था, जो अपने आप में भारत के EV इकोसिस्टम के लिए एक बड़ी उपलब्धि है."