नरेंद्र मोदी सरकार के पहले रेल बजट पर राजनीतिक और अन्य हलकों से तीखी प्रतिक्रिया आ रही हैं. देखें किसने क्या कहा:
मेट्रो सिटीज का जो इलाका है उसको छोड़ कर पूरे देश के बारे में रेल बजट में कुछ भी नहीं है. पुराने जितने काम हैं उनके बारे में कुछ नहीं कहा गया. रेलवे का हेल्थ सही कर दो फिर बुलेट ट्रेन लाओ. अहमदाबाद और मुंबई के बीच क्या कमी है? वहां पहले से ट्रेनें उपलब्ध हैं, तो बुलेट ट्रेन का मतलब क्या? जो इलाके पहले से पिछड़े हैं जैसे छत्तीसगढ़, बिहार, असम, राजस्थान, मध्य प्रदेश वहां के बारे में रेल बजट में कुछ नहीं है. रेल के संपूर्ण स्वास्थ्य को ठीक करो फिर आगे बढ़ोः शरद यादव, अध्यक्ष जेडीयू
रेल बजट में कुछ भी नया नहीं है. अच्छे दिन का वादा किया था लेकिन पता नहीं कब आएंगे अच्छे दिनः नीतीश कुमार, पूर्व रेल मंत्री
रेल बजट वित्तीय रूप से जिम्मेदार एवं साहसिक है. ईंधन से जुड़ी किराये में वृद्धि की पुरानी सरकार नीति से आम आदमी को मुक्त किया जाए. मैं भारतीय रेल की वास्तविक स्थिति को देश के सामने रखने में बरती गई पारदर्शिता को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री सदानंद गौड़ा की सराहना करती हूं. रेल बजट एक गंभीर कदम है जिसे नयी सरकार को यूपीए सकार की ओर से पिछले एक दशक के दौरान इस प्रमुख क्षेत्र मेें किए गए कुप्रबंधन के मद्देनजर उठाने को मजबूर होना पड़ा हैः जयललिता, तमिलनाडु की मुख्यमंत्री
बजट में पिछले 10 साल से पेंडिंग योजनाओं को पूरा करने पर ज्यादा जोर है. भारतीय रेल का बजट है. लिहाजा किसी खास स्टेट या वहां की राजनीति को ध्यान में रख कर नहीं बनाया हैः पीयूष गोयल, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री
दुनिया में लोगों के पास पैसा कहां है. पीपीपी, वर्ल्ड क्लास स्टेशन, बाहर का आदमी आयेगा वो कमाई करेगा या पीपीपी करेगा. कोई निवेश करने भी नहीं आयेगाः लालू प्रसाद यादव, पूर्व रेल मंत्री
ये विकास का बजट है. 50 सालों से योजनाएं पड़ी हैं पूरा नहीं होता. नया विजन है. पहले के मंत्री घोषणाएं करते थे, पूरा करने की चिंता नहीं करते थेः रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय कानून मंत्री
रेल बजट में 1984 में ग्वालियर-इटावा ट्रेन की घोषणा हुई थी. मैनपुरी के लिए ट्रेन की घोषणा अब तक नहीं हुई. नीतीश ने ही सही काम किया था. मैनपुरी रूट पर बदायुं-गजरौला वाली लाइन पर अब तक बाधा दूर नहीं हुई है. मेरे क्षेत्र में सिर्फ 500 मीटर लाइन बनाने में सरकार को परेशानी है. इस उपेक्षा की वजह राजनीतिक हैः मुलायम सिंह यादव
यह रेल बजट देश को गति, रेलवे को गति, नागरिकों को सुरक्षा और सुविधा देने वाला सिद्ध होगा. रेलवे सिर्फ यातायात का साधन नहीं देश का ग्रोथ इंजन है. ये रेल बजट इस बात को सिद्ध करेगा कि देश के विकास में रेलवे अहम भूमिका निभाता है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
बहुत अच्छा बजट पेश किया है. मैं प्रधानमंत्री और रेल मंत्री को बधाई देना चाहता हूं. रेल भाड़ा बढ़ाने का फैसला एक कठिन फैसला है. आज उन्होंने नींव रखी है. एयरपोर्ट की तरह स्टेशन, चारों धाम को जोड़ने की बात, हाई स्पीड ट्रेन, साफ सफाई, खाने की बात, महिला कांस्टेबलों की भर्ती एक बड़ी बात हैः शाहनवाज हुसैन
निजीकरण को बढ़ावा देते समय सरकार एससी-एसटी-ओबीसी के आरक्षण का पूरा ध्यान रखे. हम निजीकरण के खिलाफ नही हैं लेकिन आरक्षण का ध्यान रखे. विदेशी निवेश तो दूर की बात है. बड़ी बात पूरी कहां होती है. हर रेल बजट में पुरानी बातों को फॉलोअप नहीं होता. रेल मंत्री ने बातें तो बड़ी-बड़ी की हैं लेकिन घाटे में चल रही रेलवे को आधुनिक करने का वादा कैसे पूरा होगा? पहले घाटे से तो उबरें. 9 रूट पर हाई स्पीड ट्रेनें बिना पटरियों को ठीक किये कैसे दौड़ेंगी? बुलेट ट्रेनें घाटे की पटरी पर कैसे चलेगीः बीएसपी सुप्रीमो मायावती
रेलवे जर्सी गाय है, इसलिए मोदी सरकार इसका निजीकरण चाहती है और 100 फीसदी एफडीआई जिससे काले धन को बढ़ावा मिलेः पूर्व रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी
रेल बजट से आम आदमी को फायदा होगाः अरुणेंद्र कुमार, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन
मुझे नहीं पता ये अब क्या देंगे. इन्होंने भाड़ा बढ़ाकर पहले ही बहुत दे दिया है. ये अच्छे दिन नहीं, बुरे दिन हैं: पूर्व रेल मंत्री पवन बंसल
हम बुलेट ट्रेन के आइडिया का स्वागत करते हैं. लेकिन यह ज्यादा जरूरी है कि महानगरों से अधिक से अधिक शहरों को जोड़ा जाएः तारिक अनवर, एनसीपी
रेल बजट से कोई उम्मीद नहीं: राशिद अल्वी
मुझे उम्मीद है कि महंगाई कम करने के लिए आपूर्ति की बाधा दूर की जाएगी: जीई दक्षिण एशिया के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनमाली अग्रवाल
लोगों को उम्मीद है कि बजट विकास में तेजी लाएगा, महंगाई घटाने वाला होगा और राजकोषीय घाटा कम करने वाला होगा: देश में केपीएमजी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रिचर्ड रेखी
बजट में स्पष्ट संदेश होना चाहिए कि भारत कारोबारी गतिविधि के लिए खुला रवैया रखता है. यह भ्रष्टाचार विरोधी है और आम आदमी की जीवन दशा बेहतर करना चाहता है: मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक राजेश सूद