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Boeing 737-9 Incident: हवा में प्लेन के उखड़े दरवाजे, कईयों के फोन उड़े... बाल-बाल बचा बच्चा, अब CEO समेत कई नपे!

Boeing 737-9 Incidents: घटना तब हुई जब विमान पोर्टलैंड से कैलिफोर्निया के ओंटारियो जा रहा था. दरवाजा उखड़ने से बराबर वाली सीट पर बैठे बच्चे की शर्ट फट गई थी. वहीं कुछ यात्रियों के फोन भी हवा में उड़ गए थे.

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Boeing CEO Dave Calhoun to step down at 2024
Boeing CEO Dave Calhoun to step down at 2024

बोइंग के CEO डेव कैलहौन (Dave Calhoun) इस साल के आखिर तक अपना पद छोड़ देंगे. कैलहौन की विदाई सुरक्षा घटनाओं और मैन्युफैक्चरिंग में खामियां पाए जाने के बाद तय हो गई है. इस तरह की कई घटनाओं के सामने आने के बाद डेव कैलहौन कई तरह की जांच का सामना भी कर रहे हैं. 

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दरअसल, अमेरिकी एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरर लगातार दुर्घटनाओं के चलते संकट का सामना कर रही है. बोइंग (Boeing) के बोर्ड के चेयरमैन लैरी केल्नर ने भी कंपनी को बताया है कि डेव कैलहौन दोबारा अपनी उम्मीदवारी नहीं पेश करेंगे. बोइंग ने ये भी जानकारी दी है कि उसकी कमर्शियल हवाई जहाज यूनिट के प्रेसिडेंट और CEO स्टेन डील भी कंपनी से रिटायर होंगे और उनकी जगह पर स्टीफैनी पोप आएंगी. बोइंग पर इस समय अमेरिका के संघीय उड्डयन प्रशासन की भी गहन जांच जारी है.

हवा में विमान का खुला था दरवाजा
5 जनवरी को एक हैरतंगेज घटना में करीब 16 हजार फीट की ऊंचाई पर 171 यात्रियों को ले जा रहे अलास्का एयरलाइंस के मैक्स 9 जेट से एक दरवाजा प्लग अलग हो गया था. बोइंग 737-9 सीरीज के प्लेन के इमरजेंसी एग्जिट डोर के हवा में  उखड़ने की ये घटना पहले कभी सुनने में नहीं आई थी. 

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एयरलाइंस के मुताबिक विमान में 171 पैसेंजर और 6 क्रू मेंबर सवार थे. घटना तब हुई जब विमान पोर्टलैंड से कैलिफोर्निया के ओंटारियो जा रहा था. दरवाजा उखड़ने से बराबर वाली सीट पर बैठे बच्चे की शर्ट फट गई थी. वहीं कुछ यात्रियों के फोन भी हवा में उड़ गए थे. हालांकि गमीनत ये रही कि बच्चे की मां ने उसे विमान से बाहर गिरने से बचा लिया. इसके बाद विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी. स्थानीय समय के मुताबिक ये घटना शाम करीब 5 बजे हुई.

बोइंग के मैनेजमेंट में बड़ा फेरबदल
दरवाजा उखड़ने की इस घटना के बाद कंपनी के मैनेजमेंट में ये फेरबदल किया जा रहा है. कंपनी के बोर्ड ने पूर्व क्वालकॉम CEO स्टीवन मोलेनकोफ को नया चेयरमैन नियुक्त किया है. वहीं, कैलहौन की जगह लेने वाले व्यक्ति की खोज की जा रही है. इस गंभीर मामले के सामने आने के बाद कैलहौन पर दबाव लगातार बढ़ने लगा था. यही नहीं बोइंग कंपनी को भी गहन विनियामक जांच का सामना करना पड़ रहा है. बीते हफ्ते अमेरिकी एयरलाइन के सीईओ के एक गठबंधन ने अलास्का एयरलाइंस 737 मैक्स 9 दुर्घटना पर आशंका व्यक्त करने के लिए बोइंग के निदेशकों के साथ बैठक की मांग की. इसमें मैन्युफैक्चरर के मुद्दों और कैलहौन की लीडरशिप पर निराशा जाहिर की गई जो पहले कभी देखने को नहीं मिला था. 

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बोइंग के विमानों की सुरक्षा पर सवाल!
कैलहौन जनवरी 2020 में बोइंग के CEO बने थे. लेकिन कंपनी के विमानों में हुई हालिया घटनाओं ने उनकी क्षमता पर सवाल खड़े कर दिए हैं, क्योंकि अब विमान की सुरक्षा की संदेह के घेरे में आ गई है. कैलहौन ने कहा कि उनकी कंपनी इन मामलों की जांच कर रहे नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड (NTSB) के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है. 

डेव कैलहौन ने कहा कि NTSB एक सक्षम संस्था है और हम उनकी तरफ से उठाए गए हर कदम और उनके नतीजों पर भरोसा करते हैं. अलास्का एयरलाइंस में हुए हादसे के बाद अमेरिकी नियामक ने बोइंग के 171 737 मैक्स 9 विमानों को ग्राउंडेड कर दिया है. इस बीच कैलहौन ने कर्मचारियों को पत्र लिखकर कहा है कि इस वक्त दुनिया की निगाहें हम पर हैं और मुझे पता है कि हम एक बेहतर कंपनी के तौर पर सामने आएंगे. साथ ही कैलहौन ने कर्मचारियों से पत्र के जरिए कहा है कि हम जो कुछ भी करते हैं उसमें सुरक्षा और क्वालिटी को सबसे आगे रखना हमारी सबसे पहली जिम्मेदारी है. 

हादसे ने लगाई बोइंग 737-9 मैक्स विमानों की उड़ान पर रोक
हादसे के बाद अमेरिका में बोइंग 737-9 मैक्स विमानों की उड़ान पर अस्‍थायी रोक लगा दी गई है. वहीं, भारत के एविएशन रेगुलेटर DGCA ने भी एयरलाइंस को अपने बेड़े में शामिल बोइंग 737-8 मैक्स प्लेन के इमरजेंसी एग्जिट डोर की जांच करने के लिए कहा था. बोइंग ने 2015 में 737 मैक्स विमान बनाया था जिसे 2017 में फेडरल एविएशन अथॉरिटी (FAA) ने उड़ान की मंजूरी दी थी. इसके बाद से ये दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला एयरक्राफ्ट बन गया. 

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2018 में इंडोनेशियाई एयरलाइन के बेड़े में शामिल ये विमान उड़ान भरते वक्त पहली बार क्रैश हुआ था, जिसमें 189 लोगों की मौत हुई थी. इसके बाद मार्च 2019 में एक और बोइंग 737 मैक्स प्लेन क्रैश हुआ जिसमें 157 लोगों की मौत हो गई थी. इसके 3 दिन बाद FAA ने इस विमान की उड़ान पर रोक लगा दी थी. 2021 में बोइंग ने अमेरिकी न्याय विभाग के सामने 2.5 अरब डॉलर का जुर्माना भरा. प्लेन के डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े कई आरोपों के बाद कंपनी ने अरबों खर्च करके इसकी मरम्मत करवाई और 2020 से इस प्लेन को फिर से उड़ान भरने की इजाजत मिल गई.

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