ऑनलाइन फूड डिलीवर कंपनी Zomato का नाम जल्द ही बदल जाएगा. कंपनी के बोर्ड ने नाम बदलने की मंजूरी दे दी है. कंपनी के CEO दीपिंदर गोयल ने शेयरहोल्डर्स को लिखे पत्र में इसकी जानकारी दी है. हालांकि ब्रांड नेम में कोई बदलाव नहीं होगा, ये नाम Zomato ही रहेगा. सिर्फ कंपनी का नाम बदला जाएगा और इसे इटरनल लिमिटेड (Eternal Ltd) के नाम से जाना जाएगा.
क्यों बदला गया जोमैटो का नाम?
दीपिंदर गोयल ने कहा कि यह फैसला कंपनी के लिए एक नया चैप्टर है, क्योंकि अब कंपनी फूड डिलीवरी से आगे अन्य सेक्टर्स में भी कारोबार का विस्तार कर रही है. उन्होंने अपने पत्र में लिखा, 'जब हमने ब्लिंकिट को खरीदा तो हमने कंपनी और ब्रांड या ऐप के बीच अंतर करने के लिए 'Eternal' का यूज करना शुरू कर दिया था. लेकिन पब्लिक तौर पर इसका ऐलान नहीं किया था. हमने यह भी सोचा था कि जिस दिन Zomato से परे, ग्रॉसरी और टिकटिंग जैसे बिजनेस में एक बेहतर फ्यूचर दिखने लगेगा, उस दिन पब्लिक तौर पर कंपनी का नाम बदलकर Eternal लिमिटेड रख देंगे. उन्होंने कहा कि अब लगता है कि हम ब्लिंकिट के साथ वहां पहुंच चुके हैं.
जब बीएसई सेंसेक्स में शामिल हुआ था जोमैटो
कंपनी के नाम बदलने का फैसला सामने आने से पहले 23 दिसंबर को Zomato को BSE Sensex के टॉप शेयरों में शामिल किया गया था. तब सीईओ दीपिंदर गोयल ने कहा था कि सेंसेक्स में जगह बनाने वाला भारत का पहला टेक स्टार्टअप बनना गर्व का पल है और साथ ही यह आत्मचिंतन का भी वक्त है, जो एक जिम्मेदारी वाली फीलिंग भी दे रहा है.
नाम बदलने से क्या-क्या हो जाएगा चेंज?
इटरनल लिमिटेड में चार तरह के बिजनेस होंगे, जिसमें जोमैटो, ब्लिंकिट, डिस्ट्रिक्ट और हाइपरप्योर शामिल हैं. एक बार जब शेयरहोल्डर्स इस बदलाव को मंजूरी दे देंगे तो कंपनी अपनी कॉर्पोरेट वेबसाइट को zomato.com से eternal.com में बदल देगी और इसका स्टॉक टिकर ZOMATO से ETERNAL में बदल जाएगा.
इटरनल शब्द पर क्या बोले गोयल?
इटरनल को एक शक्तिशाली लेकिन चुनौतीपूर्ण नाम बताते हुए गोयल ने कहा, 'इस पर खरा उतरना एक कठिन काम है. क्योंकि 'इटरनल' शब्द में एक वादा और एक विरोधाभास दोनों हैं.' उन्होंने कहा कि यह सिर्फ नाम बदलना नहीं है, बल्कि मिशन स्टेटमेंट है. हम अपनी पहचान के साथ टिके रहेंगे.