साल 2025 में अब तक कई छोटी-बड़ी कंपनियों के इश्यू IPO Market में दस्तक दे चुके हैं. वहीं Tata Capital समेत तमाम कंपनियों ने अपने आईपीओ लॉन्च करने के लिए कमर कस ली है. इस बीच चाय बेचने वाली कंपनी भी आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है. जी हां, हम बात कर रहे हैं टी-कैफे चेन 'Chai Point' के बारे में, जो अगले साल आईपीओ मार्केट में दस्तक दे सकती है. कंपनी के को-फाउंडर तरुण खन्ना ने इस प्लान के बारे में बताया है. बता दें कि एक दुकान पर चाय पीते-पीते उन्हें आइडिया आया था और फिर उन्होंने अपने एक दोस्त के साथ मिलकर चाय पॉइंट की शुरुआत की थी. महाकुंभ के दौरान कंपनी ने जमकर कमाई की है.
महाकुंभ में हर दिन बेंची 1 लाख कप चाय
पॉपुलर चाय कैफे चेन Chai Point अगले साल 2026 तक शेयर मार्केट में लिस्ट होने की तैयारी कर रही है. पीटीआई की रिपोर्ट में कंपनी के को-फाउंडर के हवाले से कहा गया है कि अब कंपनी शेयर बाजार में अपनी जगह बनाने की तैयारी कर रही है. 13 जनवरी से 26 फरवरी तक उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में आयोजित महाकुंभ 2025 मेले के दौरान इस चाय ब्रांड की पॉपुलैरिटी में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है. रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने अपने लिमिटेड एडिशन स्टोर्स के जरिए हर दिन करीब 1 लाख कप चाय बेची हैं.
चाय पीते-पीते आया था Chai Point का आइडिया
आज Chai Point देश की एक मशहूर चाय कैफे चेन बन चुकी है. लेकिन इसकी शुरुआत की कहानी बेहद दिलचस्प है. दरअसल, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर तरुण खन्ना (Tarun Khanna) साल 2009 में अपने एक छात्र अमुलीक सिंह बिजराल के साथ मुंबई के एक कैफे में चाय पी रहे थे, उसी समय उनके दिमाग में इसके बिजनेस से जुड़ा आइडिया आया और एक साल बाद चाय पॉइंट अस्तित्व में आया.
लोगों तक गुणवत्ता वाली चाय पहुंचाना मकसद
चाय पॉइंट के को-फाउंडर तरुण खन्ना के मुताबिक, सड़क के किनारे एक दुकान पर काम करने वाला छोटा सा लड़ा ग्राहकों को प्लास्टिक के कपों में चाय बेच रहा था और लोग उसे 'छोटू' कहकर पुकार रहे थे. उसके चाय की डिमांड खूब थी, लेकिन मुझे इसमें स्वच्छा की कमी नजर आई, जिन कपों में चाय बेची जा रही थी, बेहद गंदे थे और आस-पास भी सफाई नजर नहीं आ रही था.
इसके बाद उन्हें आइडिया आया कि क्यों न लोगों को किफायती दाम पर अच्छी क्वालिटी की साफ-सुथरी और गुणवत्ता वाली चाय उपलब्ध कराई जाए. इसके साथ ही लोगों को इसके जरिए रोजगार भी मिल सके, फिर तरुण खन्ना और अमुलीक ने मिलकर चाय का स्टार्टअप शुरू करने पर काम शुरू कर दिया.
5 कर्मचारियों के साथ यहां खुला पहला आउटलेट
अपने आइडिया पर आगे बढ़ते हुए तरुण खन्ना और अमुलीक सिंह ने Chai Point ने अपना आउटलेट ठीक एक साल बाद यानी 2010 शुरू किया और ये बेंगलुरु के कोरमंगला में खोला गया. शुरुआती दौर में महज 5 कर्मचारियों के साथ स्टार्ट किया गया था, जब पॉपुलैरिटी बढ़ी, तो 2012 में दिल्ली, मुंबई और पुणे में आउटलेट्स खोले गए और अब महाकुंभ में इसकी लोकप्रियता देखने को मिली है.
170 स्टोर और रोज 9 लाख कप चाय की बिक्री
तरुण खन्ना के मुताबिक, अब देशभर में चाय पॉइंट के आउटलेट्स की संख्या बढ़कर 170 हो चुकी है, इनमें से 110 वॉक-इन टाइप हैं, तो 60 में बैठकर चाय की चुस्कियां लेने की जगह हैं. उन्होंने बताया कि अगले दो साल में कंपनी का प्लान 300 नए आउटलेट्स खोलने का है. अगर सेल की बात करें, तो हर रोज चाय पॉइंट करीब 9 लाख कप चाय की बिक्री करती है. हालांकि, जब देश में कोरोना महामारी का प्रकोप था, उस समय कंपनी को तगड़ा घाटा उठाना पड़ा था, लेकिन इसने उबरते हुए जोरदार रिकवरी की है.
चाय का हमारा अपना सीक्रेट फॉर्मूला
Chai Point Co-Founder तरुण खन्ना ने पीटीआई को बताया कि हम अच्छी क्वालिटी की साफ-सुथरी और किफायती चाय हर रोज लाखों ग्राहकों को परोसते हैं, लेकिन स्वाद के साथ कोई कंप्रोमाइज नहीं किया जाता है. उन्होंने कहा 'इंडिया रन्स ऑन चाय' के नारे के साथ चाय पॉइंट देश की रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुकी है. उन्होंने आगे कहा कि कोका कोला और पेप्सी की तरह ही हमारे पास भी खास चाय बनाने का अपना सीक्रेट फॉर्मूला है.