पहले देसी कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) ब्रांड Thums Up ने अब एक नई उपलब्धि हासिल कर ली है. यह अब भारत में बिलियन डॉलर ब्रांड (Billion Dollar Brand) बन चुका है. ब्रांड का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी कोकाकोला (Coca-Cola Company) ने इसकी जानकारी दी है.
ब्रांड की वैल्यू बढ़ने के पीछे ये फैक्टर
कोकाकोला कंपनी के चेयरमैन एवं सीईओ जेम्स क्विन्सी ने फाइनेंशियल रिजल्ट जारी करने के बाद इन्वेस्टर्स से बात करते हुए गुरुवार को इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि भारत में कंपनी के लोकल ब्रांड थम्सअप की वैल्यू 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा हो गई है. उन्होंने बताया कि यह उपलब्धि हासिल करने में मार्केटिंग और एक्सीक्यूशन के फोकस्ड प्लान से मदद मिली.
मोरारजी देसाई की सरकार में भारत से हुआ एक्जिट
थम्सअप भारत का पहला कोल्ड ड्रिंक ब्रांड है. अभी भले ही इस ब्रांड का मालिकाना हक कोकाकोला के पास है, लेकिन यह शुरू से इस कंपनी के पास नहीं है. दरअसल कोकाकोला के भारतीय बाजार से बाहर निकलने के बाद इस ब्रांड का जन्म हुआ था. पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई (Morarji Desai) की सरकार ने कोकाकोला को भारतीय यूनिट में मालिकाना हक कम करने को कहा था. इसके बाद कोकाकोला कंपनी भारतीय बाजार से एक्जिट कर गई थी. तभी 1977 में थम्स ब्रांड की लॉन्चिंग हुई थी.
इस साल तक पारले के पास था थम्सअप ब्रांड
भारत में लिबरलाइजेशन के बाद कोकाकोला ने 1993 में रीएंट्री की. इसके बाद कोकाकोला ने पारले बिसलेरी (Parle Bisleri) कंपनी से थम्सअप ब्रांड खरीद ली. कोकाकोला ने थम्सअप के साथ ही गोल्ड स्पॉट और लिम्का जैसे कोल्डड्रिंक ब्रांड का मालिकाना हक भी खरीद लिया था. अभी भारतीय कोल्डड्रिंक बाजार पर कोकाकोला और पेप्सी (Pepsico) जैसी मल्टीनेशनल कंपनियों का दबदबा है.
भारत में भी बढ़ा कोकाकोला का बिजनेस
कोकाकोला को दिसंबर तिमाही में रेवेन्यू के मोर्चे पर फायदा हुआ. इस तिमाही में नेट रेवेन्यू 17 फीसदी बढ़कर 38.7 बिलियन डॉलर हो गया, जबकि ऑर्गेनिक रेवेन्यू 16 फीसदी बढ़ा. भारत समेत एशिया पैसिफिक (Asia Pacific) मार्केट में कोकाकोला का रेवेन्यू 2019 के बाद पहली बार 10 फीसदी से कम रफ्तार से बढ़ा है. कंपनी ने कहा कि चीन, भारत और फिलीपींस में उसका कारोबार बढ़ा है, जबकि ऑस्ट्रेलिया में पैनडेमिक के कारण गिरावट आई है.