कोरोना संकट के दौर में इस बार का फेस्टिव सीजन ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए बिक्री के लिहाज से शानदार रहा. नवरात्रि के दौरान कंपनियों ने कई तरह के ऑफर दिए. फेस्टिव सेल के पहले सप्ताह में ई-कॉमर्स कंपनियों के प्लैटफॉर्म्स से करीब 32 हजार करोड़ रुपये की बिक्री की गई. यही नहीं इनसे हर घंटे औसतन 68 करोड़ रुपये के स्मार्टफोन्स खरीदे गए.
रिसर्च फर्म Redseer Consulting की रिपोर्ट के मुताबिक, सालाना आधार पर देखें इन कंपनियों की बिक्री में 32 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है. ओवरऑल शॉपर्स की संख्या में 20 फीसदी का सालाना इजाफा हुआ है. पहले सप्ताह में ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म्स ने 32 हजार करोड़ की बिक्री की है.
इस बार मोबाइल फोन और गैजेट तो खूब बिके ही, लोगों ने कपड़ों की भी खूब खरीदारी की. फैशन सेगमेंट में भी इस साल खूब खरीदारी की गई. यह राहत की बात इसलिए हैं क्योंकि कोरोना काल में खासकर कपड़ों की खरीदारी बंद थी और इससे अपैरल इंडस्ट्री पूरी तरह से बर्बादी की कगार पर आ गई थी.
टियर 2 शहरों का बड़ा योगदान
रिपोर्ट में कहा गया है कि टियर-2 और टियर-3 शहरों से बड़ी संख्या में नए कस्टमर्स जुड़ रहे हैं. ओवरऑल नए कस्टमर्स में टियर-2 के 61 फीसदी कस्टमर्स हैं. 2020 में प्रति कस्टमर खरीदारी का औसत यानी GMV (ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यु) 4980 रुपए था जो 2021 में बढ़कर 5034 रुपए हो गया.
एमेजॉन, फ्लिपकार्ट ने किया था सेल का आयोजन
गौरतलब है कि Flipkart Big Billion Days Sale 2021 का आयोजन इस साल 3 अक्टूबर से 10 अक्टूबर के बीच किया गया. वहीं, एमेजॉन ग्रेट इंडिया फेस्टिवल सेल (Amazon Great Indian Festival Sale 2021) की शुरुआत 4 अक्टूबर से हुई जो एक महीने तक चलेगी. फ्लिपकार्ट समूह की कंपनी मिंत्रा पर 3-10 अक्टूबर के बीच (Myntra Big Fashion Festival 2021) सेल का आयोजन किया गया था.