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लिपस्टिक, नेल पॉलिश पर उड़ाए 5000 करोड़ रुपये, भारतीयों ने 6 महीने में जमकर खरीदे ब्यूटी प्रोडक्ट्स

Kantar Worldpanel की स्टडी में सामने आया है कि देश में ब्यूटी प्रोडक्ट्स की खरीदारी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से की गई है. इनमें से 40 फीसदी खरीदारी के लिए ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स का यूज किया गया है.

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भारतीय महिलाओं ने जमकर किया ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए खर्च
भारतीय महिलाओं ने जमकर किया ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए खर्च

भारतीय खर्च करने के मामले में किसी से कम नहीं है. वहीं बात सुंदरता से जुड़े खर्च (Indians Spent On Cosmetics) की हो, तो फिर कहने ही क्या? इस खर्चे का ताजा उदाहरण पेश करती है एक रिपोर्ट, जिसमें सामने आया है कि देश में लिपस्टिक, आई लाइनर और नेल पॉलिश समेत अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जमकर खरीदारी की जा रही है और बीते महज 6 महीने में ही इन चीजों पर 5,000 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. 

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छह महीने का आंकड़ा किया पेश 

बिजनेस स्टैंडर्ड पर छपे कांतार वर्ल्डपैनल (Kantar Worldpanel) के अध्ययन में ये आंकड़ा सामने आया है. इसमें कहा गया है कि टॉप-10 भारतीय शहरों (Top-10 Indian Cities) में बीते 6 महीनों में लिपस्टिक, नेल पॉलिश और आईलाइनर सहित करीब 10 करोड़ से ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स की सेल की गई है. इन चीजों को खरीदने पर ग्राहकों ने कुल 5,000 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए हैं. 

40% ग्राहकों ने की ऑनलाइन शॉपिंग

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि देश में इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स की खरीदारी (Beauty Products Shopping) ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से की गई है. अध्ययन के दौरान सामने आया कि इन उत्पादों की कुल खरीदारी में से 40 फीसदी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के जरिए की गई है. इसके साथ ही दोनों ही तरीकों से खरीदारी करने वालों में ज्यादातर कामकाजी महिलाएं हैं, जो कॉस्मेटिक आइटम्स की खरीदारी करने वालों द्वारा खर्च की गई कुल राशि का औसतन 1.6 गुना के लिए जिम्मेदार हैं.

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इस प्रोडक्ट की सबसे ज्यादा सेल  

बीते छह महीने में बेचे गए ब्यूटी प्रोडक्ट्स में सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पादों की बात करें तो होठों से संबंधित प्रोडक्ट पहले पायदान पर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, कुल बिक्री में लिपस्टिक की हिस्सेदारी 38 फीसदी दर्ज की गई है. इसके बाद दूसरे नंबर पर नेल पॉलिश की सेल रही. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि भारतीय ग्राहकों ने इस छह महीने की अवधि में कलर्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स की खरीदारी पर औसतन 1,214 रुपये खर्च किए हैं. 

ग्राहकों की रुचि में हो रहा इजाफा

शॉपर्स स्टॉप (Shoppers Stop) के मुताबिक, चालू तिमाही में हमने 150,000 से अधिक मेकओवर किए हैं, जबकि पिछले पूरे साल में ये आंकड़ा 4.5 लाख से ज्यादा था. यह ग्राहकों की मेकअप आर्टिस्ट और ब्रांड्स को लेकर जागरुकता और उनके द्वारा खरीदे जा रहे मेकअप प्रोडक्ट्स और इसके उपयोग के विभिन्न तरीकों के बारे में अधिक जानने में बढ़ती रुचि को दर्शाता है. 

 

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