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नारायण मूर्ति ने बताया सक्सेसफुल ब्रांड बनने का फंडा, बोले- 'ग्राहक को दावे से 10% ज्यादा दें...'

NR Narayana Murthy : महज 10,000 रुपये पत्नी से उधार लेकर इंफोसिस को आसमान की बुलंदियों तक पहुंचाने वाले एन आर नारायण मूर्ति ने आगे कहा कि किसी भी प्रोडक्ट की कीमत ही नहीं, बल्कि उस प्रोडक्ट की वैल्यू भावनात्मक भी हो सकती है.

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नारायण मूर्ति ने मैसूरु में वेनस एसोसिएशन ऑफ इंडिया के वार्षिक सम्मेलन को किया संबोधित
नारायण मूर्ति ने मैसूरु में वेनस एसोसिएशन ऑफ इंडिया के वार्षिक सम्मेलन को किया संबोधित

आईटी सेक्टर में देश की दूसरे सबसे बड़ी कंपनी इंफोसिस (Infosys) के को-फाउंडर एन आर नारायाण मूर्ति (NR Narayana Murthy) ने एक कार्यक्रम के दौरान कंपनियों को सक्सेसफुल ब्रांड बनने का मंत्र दिया. उन्होंने कहा कि सफल कंज्यूमर ब्रांड बनने के लिए कंपनी को विज्ञापनों में अपने प्रोडक्ट को लेकर किए दावे से 5-10 फीसदी ज्यादा ग्राहक को देना चाहिए. वह मैसूरु में वेनस एसोसिएशन ऑफ इंडिया (Venous Association of India) के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. 

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ज्यादा कीमत के बदले ज्यादा सेवाएं दें
नारायण मूर्ति ने संबोधित करते हुए कहा कि सभी कंज्यूमर ब्रांड्स को अपने ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा वैल्यू देने की कोशिश करनी चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि यदि आप किसी प्रोडक्ट की कीमतों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो इस बात को सुनिश्चित करना आपकी जिम्मेदारी है कि ग्राहक को बढ़े हुए मूल्य के बदले अतिरिक्त बेहतरीन सेवाएं प्राप्त हों. इंफोसिस को-फाउंडर के मुताबिक, ग्राहक जब किसी सर्विस या प्रोडक्ट के बदले अधिक पैसा चुकाए, तो उसे लगना चाहिए कि उसके द्वारा ज्यादा पैसे देने का निर्णय सही है. पैसों के बदले उन्हें उचित मूल्य का सामान या सेवा मिली है.

स्टेटस सिंबल बन जाते हैं कई प्रोडक्ट्स 
Infosys Co-Founder का यह संबोधन उपभोक्ता व्यवहार की गहरी समझ पर प्रकाश डालता है कि ग्राहक अक्सर कुछ प्रोडक्ट्स को खरीदकर उसे गौरव से जोड़ते हैं. उन्होंने यह बताने के लिए कुछ उदाहरण भी पेश किए. नारायण मूर्ति ने बताया कि कैसे किसी के लिविंग रूम में प्रमुखता से प्रदर्शित रेफ्रिजरेटर या किसी विशिष्ट ब्रांड का फोन या घड़ी, उसके साथियों के बीच उस व्यक्ति का स्टेटस सिंबल बन जाते हैं. इन उदाहरणों के साथ ही नारायण मूर्ति ने ब्रांड वैल्यू को लेकर अन्य कई दिलचस्प बातें शेयर कीं. 

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'महात्मा गांधी से सीखना चाहिए'
महज 10,000 रुपये पत्नी से उधार लेकर इंफोसिस को आसमान की बुलंदियों तक पहुंचाने वाले एन आर नारायण मूर्ति ने आगे कहा कि किसी भी प्रोडक्ट की कीमत ही नहीं, बल्कि उस प्रोडक्ट की वैल्यू भावनात्मक भी हो सकती है. उन्होंने लीडरशिप गुणों को लेकर भी चर्चा की और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का उदाहरण देते हुए कहा कि हमें उनके सिद्धांतों का पालन करना चाहिए, जो कि पारदर्शिता और अखंडता के प्रतीक थे. उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद कारोबारियों को सुझाव दिया कि उन्हें भी महात्मा गांधी से सीखना चाहिए.

अस्पतालों में IT का इस्तेमाल बढ़ाने पर जोर
कार्यक्रम में बोलते हुए नारायण मूर्ति सरकारी अस्पतालों में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) का इस्तेमाल बढ़ाए जाने की जरूरत पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पताल टैक्स देने वाले Taxpayers के पैसों से बनते हैं. इसलिए इन अस्पतालों का मैनेजमेंट बेहतरीन होना चाहिए, जिसके लिए इनमें आईटी का इस्तेमाल भी बढ़ाना चाहिए. जिससे कि यहां आने वाले लोगों को सर्वोत्तम सेवाएं मिल सकें. 

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