एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अब एंटरटेनमेंट सेक्टर में अपना दबदबा मजबूत करते जा रहे हैं. पहले डिज्नी के साथ डील करते हुए नेटवर्क को बढ़ाया और अब नई स्ट्रेटजी के साथ खासतौर पर ओटीटी सेक्टर में दिग्गज प्लेयर अमेजन और नेटफ्लिक्स के लिए चुनौती बनते जा रहे हैं. OTT बिजनेस में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए उन्होंने जबरदस्त प्लानिंग की है और इसके तहत कदम भी बढ़ा दिए हैं.
मुकेश अंबानी की कंपनी ने डिज्नी-रिलायंस डील के समय ही इस बात के संकेत दे दिए थे कि जियो रिचार्ज के साथ कम कीमत वाले ऐड-ऑन प्लान भी लॉन्च कर सकता है, जिसका लक्ष्य टेलीकॉम और ओटीटी दोनों यूजर्स को आकर्षित करना होगा. इसके साथ ही नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम के लिए Jio सिनेमा की संभावित कम लागत वाली योजनाओं के साथ प्रतिस्पर्धा करना अधिक कठिन हो सकता है. अब इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए उन्होंने JioCinema के 1 रुपये प्रतिदिन वाला खास प्लान पेश कर दिया है, जिसके तहत हॉलीवुड मूवीज और टीवी शो दिखाए जाएंगे.
हालांकि अभी भी कई मूवीज, शो और स्पोर्ट्स जैसी चीजें फ्री में देखने को मिलती है, जिससे यूजर्स की संख्या पहले से ज्यादा बढ़ी हैं. अब ऐसे में 1 रुपये के प्लान में हॉलीवुड-टीवी शो पेश करना और ज्यादा यूजर्स को आकर्षित करेगा, जिस कारण जियो सिनेमा भारत के 1 अरब प्लस स्ट्रीमिंग मार्केट को प्रभावित कर सकता है और अमेजन-नेटफ्लिक्स जैसे बड़े मार्केट प्लेयर्स का बिजनेस प्रभावित कर सकता है.
क्या है मुकेश अंबानी का 1 रुपये वाला प्लान?
सबसे पहले बात करते हैं नई स्ट्रेटजी के तहत लॉन्च किए गए 1 रुपये वाले प्लान की. जियो सिनेमा पर लाइव प्रोग्रामिंग जैसे क्रिकेट मैच और अन्य खेल मुफ्त रखेगी. रिलायंस की वायाकॉम18 मीडिया प्राइवेट ने जियो सिनेमा OTT प्लेटफॉर्म के तहत 29 रुपये प्रति माह का सब्सक्रिप्शन प्लान पेश किया है. यानी कि हर दिन सिर्फ 1 रुपये की आवश्यकता होगी. स्ट्रीमिंग सर्विस ने 89 रुपये प्रति माह वाला प्लान भी पेश किया है, जिसके तहत 4 स्क्रीन तक एक्सेस दिया जाएगा.
नेटफ्लिक्स और अमेजन को मिलेगी टक्कर
सिर्फ प्लान ही नहीं, डिज्नी के साथ हुई डील के बाद जियो सिनेमा नेटफ्लिक्स और अमेजन को टक्कर देने वाला एक मजबूत प्लेटफॉर्म बनकर उभर सकता है. Viacom18 के डिजिटल डिवीजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी किरण मणि के अनुसार, योजना में किसी भी डिवाइस पर पांच भाषाओं में विदेशी फिल्में, टीवी शो और बच्चों की प्रोग्रामिंग को 4K गुणवत्ता में ऑनलाइन और ऑफलाइन देखना शामिल है. एड के साथ फ्री में स्क्रीनिंग सुविधाएं दी जाएंगी. बता दें नेटफ्लिक्स और अमेजन शो और फिल्मों के बीच विज्ञापन नहीं दिखाते हैं लेकिन वे Jio सब्सक्रिप्शन प्लान से अधिक महंगे हैं.
पिछले साल हुई थी बड़ी डील
वायाकॉम18 मीडिया और वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी ने पिछले साल भारत में स्ट्रीमिंग करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें सक्सेशन और द लास्ट ऑफ अस के साथ-साथ एचबीओ और मैक्स ओरिजिनल के अन्य कंटेंट शामिल थे.
कितना हो सकता है डिजिटल स्ट्रीमिंग का कारोबार
JioCinema इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट पर भी बड़ा दांव लगा रहा है और इस साल के मुफ्त में स्ट्रीम कर रहा है. यह 1 लाख से ज्यादा यूजर्स को जोड़ सकता है. ब्रोकरेज फर्म एलारा कैपिटल के वरिष्ठ विश्लेषक और उपाध्यक्ष करण तौरानी का अनुमान है कि जल्द ही भारत में डिजिटल स्ट्रीमिंग का कारोबार 3-3.5 अरब डॉलर का होगा, जबकि इसके अंतर्राष्ट्रीय कैटलॉग का मूल्य 0.5-1 अरब डॉलर और टीवी बिजनेस 5.5 अरब डॉलर का होगा.