शेयर बाजार (Stock Market) में मल्टीबैगर स्टॉक्स की कोई कमी नहीं है. इनमें से कुछ ने लंबे समय में निवेशकों को मालामाल किया है, तो फिर कुछ बेहद ही कम समय में पैसे लगाने वालों के लिए मल्टीबैगर (Multibagger) साबित हुए हैं. ऐसा ही एक स्टॉक राज रेयॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड का स्टॉक (Raj Rayon Industries Share), जो निवेशकों के लिए पैसे छापने की मशीन साबित हुआ है. इस स्टॉक में महज 1 लाख रुपये लगाने वाले पांच साल में ही करोड़पति बन गए हैं.
5 साल और 45000% रिटर्न
करोड़पति स्टॉक की लिस्ट में पॉलिएस्टर चिप्स, पॉलिएस्टर यार्न और प्रोसेस्ड यार्न बनाने और बेचने वाली कंपनी Raj Rayon Share टॉप पायदान पर काबिज है. इस स्टॉक में पैसे लगाने वालों के लिए ये महज पांच साल में ही मल्टीबैगर स्टॉक (Multibagger Stock) साबित हुआ है. इस अवधि में शेयर से मिले रिटर्न पर गौर करें तो निवेशकों को पांच साल में ये 45,840 फीसदी का मल्टीबैगर रिटर्न मिला है.
महज 50 पैसे का था शेयर
जोखिम भरा माने जाने वाले शेयर बाजार के कारोबार में ये शेयर फायदे का सौदा साबित हुआ है. 20 दिसंबर 2019 को एक शेयर की कीमत महज 50 पैसे थी, जो कि बीते शुक्रवार को 2 फीसदी की उछाल के साथ 22.97 रुपये पर पहुंच गई. रिटर्न के हिसाब से कैलकुलेशन करें तो अगर किसी निवेशक ने पांच साल पहले इस शेयर में सिर्फ एक लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट किया होगा और अब तक उसे होल्ड रखा होगा, तो अब तक ये रकम बढ़कर 4.59 करोड़ रुपये हो गई होगी. यानी पांच साल में निवेशक करोड़पति बन गए.
इतनी है कंपनी की मार्केट वैल्यू
अपने निवेशकों को करोड़पति बनाने वाले इस स्टॉक के शेयर में तेजी का असर कंपनी के मार्केट कैपिटलाइजेशन पर भी साफ देखने को मिला है. Raj Rayon कंपनी की मार्केट वैल्यू 1280 करोड़ रुपये है. इस मल्टीबैगर स्टॉक (Multibagger Share) के 52 वीक का हाई लेवल 29.95 रुपये है, जबकि इसका 52 वीक का लो-लेवल 15 रुपये है.
2022 के बाद अचानक रॉकेट बना शेयर
राज रेयॉन शेयर की पांच साल की परफॉर्मेंस पर नजर डालें, तो 50 पैसे वाला ये छुटकू शेयर साल 2021 तक बेहद ही धीमी रफ्तार के साथ आगे बढ़ता रहा. 2022 में इस स्टॉक ने 1 रुपये का आंकड़ा पार कर पाया. लेकिन इसके बाद इसने पीछे मुड़कर नहीं देखा और इसका अंदाजा महज इस बात से लगाया जा सकता है कि 2022 से अब तक ये शेयर करीब 2000 फीसदी तक उछला है.
(नोट- शेयर बाजार में किसी भी तरह के निवेश से पहले अपने मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.)