एयरलाइन कंपनी इंडिगो (IndiGo) की फ्लाइट में एक यात्री द्वारा पायलट से मारपीट का मामला सुर्खियों में है. इस मामले को लेकर सोशल मीडिया पर लगातार चर्चा की जा रही है. अब इसे लेकर देश के ऑनलाइन पेमेंट सर्विस मुहैया कराने वाली पेटीएम (Paytm) के फाउंडर और सीईओ विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) ने पोस्ट कर कहा है कि, 'रोडरेज अब सड़कों की जगह हवाई जहाज तक पहुंच रहा है.' उनका ये एक्स पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है.
'आसमान में पहुंच रहा है रोजरेज'
दिल्ली से गोवा (Delhi To Goa) जा रही इंडिगो की फ्लाइट 6E-2175 में एक यात्री की ओर से पायलट की पिटाई के मामले पर टिप्पणी करते हुए Paytm CEO विजय शेखर शर्मा ने बड़ी बात कही है. उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा, 'रोडरेज अब एयरक्राफ्ट तक पहुंच रहा है. मुझे यकीन है कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी फ्लाइट के क्रू मेंबर्स एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) के दिशा-निर्देशों और नियमों के मुताबिक चलते हैं. वह अपनी मर्जी से उड़ान में देरी नहीं करते हैं. ऐसे में इंडिगो की फ्लाइट में हुई ये घटना किसी भी तरीके से स्वीकार्य नहीं है.'
Road rage is coming to aircrafts. 😑
— Vijay Shekhar Sharma (@vijayshekhar) January 15, 2024
I am sure, we all understand crew is guided by ATC and doesn’t delay a flight on their own.
This is completely unacceptable!
We must respect and honour who standby and give us services in any hour and weather.
pic.twitter.com/ZvVbqiPKmL
पेटीएम सीईओ बोले- वेल डन इंडिगो
Paytm CEO ने अपनी पोस्ट में आगे लिखा, 'हमें उन लोगों का आदर और सम्मान करना चाहिए, जो किसी भी समय और मौसम में खड़े होकर हमें सेवाएं देते हैं.' इसके साथ ही उन्होंने इस घटना के बाद IndiGo की ओर से की गई जरूरी अनाउंसमेंट का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है, जिसमें 14 जनवरी को पायलट के साथ मारपीट करने वाले यात्री पर की जाने वाली कार्रवाई के बारे में जानकारी दी गई है. उन्होंने इसे शेयर करते हुए Well Done IndiGo लिखा है.
यात्री को 'No-Fly' लिस्ट में डालने की तैयारी
इंडिगो की ओर से सोशल मीडिया पर शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, मारपीट करने वाले यात्री को 'नो-फ्लाई' लिस्ट में डालने के लिए डीजीसीए (DGCA) से सिफारिश की जा सकती है. इंडिगो ने घटना के संबंध में एक इंटरनल कमिटी का गठन भी किया है. गौरतलब है कि अगर इस तरह का काम करने वाले किसी यात्री को 'नो फ्लाई लिस्ट' में डाल दिया जाता है, तो उसे अनुचित व्यवहार का दोषी मानते हुए एक निर्धारित समयावधि के लिए भारत के भीतर उड़ान भरने से प्रतिबंधित कर दिया जाता है. मतलब वह इस लिस्ट से बाहर आने तक देश में किसी भी एयरलाइंस से हवाई सफर नहीं कर सकता.
इंडिगो की फ्लाइट में मारपीट की घटना पर एक नजर
अब बात करते हैं उस घटना के बारे में, तो बता दें इस यात्री ने इंडिगो की फ्लाइट में पायलट के साथ उस समय मारपीट की थी, जब पहले से ही घंटो की देरी होने के बाद पायलट विमान के अंदर उड़ान में और देरी के संबंध में अनाउंस कर रहा था. 14 जनवरी को हुई इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर आते ही वायरल हो गया. इस यात्री की पहचान साहिल कटारिया के रूप में हुई है.
वीडियो में जब शख्स पायलट के साथ मारपीट कर रहा था, तो फ्लाइट अटेंडेंट को चिल्लाते हुए सुना जा सकता है, वह कह रही है कि 'सर, आप ऐसा नहीं कर सकते'. बहरहाल, दिल्ली-गोवा इंडिगो फ्लाइट के कैप्टन अनूप कुमार की शिकायत पर मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है.