
कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के नए सीजन का आज से आगाज होने वाला है. पिछले साल के मुकाबले इस साल KBC के स्पॉन्सरशिप और एडवरटाइजिंग रेट में 10-15 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है. यह जानकारी सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन की ओर से दी गई है. हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड KBC का को-प्रजेटिंग स्पॉन्सर है. इसके अलावा KBC में एशियन पेंट्स रोयाल ग्लिट्ज़, अल्ट्राटेक सीमेंट, वीआई और गोवर्धन घी जैसे ब्रांड प्रायोजक के रूप में नजर आने वाले हैं. सालों से KBC को दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन होस्ट करते आ रहे हैं. इस बार भी वही नजर आएंगे.
KBC का एडवरटाइजिंग रेवेन्यू
बढ़ी हुई एडवरटाइजिंग स्पॉट रेट के साथ अपोलो 24x7, कोटक महिंद्रा बैंक, एलआईसी, आरसी प्लास्टो टैंक और क्विक हील जैसे सहयोगी प्रायोजकों के साथ इस बार शो का रेवेन्यू तगड़ा रहने वाला है. मीडिया रिपोर्टेस की मानें तो इस सीजन KBC का एड रेवेन्यू 450 करोड़ हो सकता है.
KBC और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) दो ऐसे इवेंट हैं, जिसके लिए तमाम ब्रांड अपने सालाना बजट में अलग से फंड रखते हैं. सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के एड सेल्स हेड संदीप मेहरोत्रा बताते हैं कि ब्रांड किसी भी तरह से इस KBC में अपनी पहुंच बनाने की कोशिश में जुटे रहते हैं.
कहां से आता है प्राइज मनी का पैसा?
KBC विभिन्न सोर्स से पैसे हासिल करता है. इसमें एक बड़ा मॉडल स्पॉन्सरशिप और एडवरटाइजिंग का है. कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) में विजेता को जो प्राइज मनी दी जाती है, वो पैसा विज्ञापन से आता है. KBC की पहुंच हिंदी भाषी दर्शकों के बीच तगड़ी और अमिताभ बच्चन की वजह से यह शो प्रीमियम बन जाता है. इस वजह से इस शो से सोनी पिक्चर्स को स्पॉन्सरशिप और एडवरटाइजिंग से बड़ी रकम हासिल होती है.
ब्रांड्स को क्यों पसंद है केबीसी?
हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के सेल्स एंड मार्केटिंग के निदेशक, तरुण गर्ग ने कहा कि इस शो में दर्शकों को जोड़ने के लिए एक इनोवेटिव एप्रोच है. इस वजह से ब्रांड विज्ञापन देना पसंद करते हैं. संदीप मेहरोत्रा बताते हैं कि KBC हर हाल में नेटवर्क को मुनाफा कमाने में मदद करता है.
हिंदी भाषी मार्केट तक पहुंच
एम्प्लिफी, डेंट्सु इंडिया ग्रुप ट्रेडिंग डायरेक्टर, सुजाता द्विबेदी कहती हैं कि केबीसी का शो फॉर्मेट बहुत अलग है, जहां कंटेंट को बुद्धि के लिए कीमत से जोड़ा जाता है. इसके अतिरिक्त, हिंदी भाषी बाजारों में शो की व्यापक पहुंच है और ब्रांड इस तथ्य से आकर्षित होते हैं कि अमिताभ बच्चन इसे होस्ट कर रहे हैं. हालांकि एसोसिएशन अन्य रियलिटी शो की तुलना में काफी प्रीमियम है और एडवरटाइजिंग की दरों में हर साल 15-20 फीसदी बढ़ोतरी देखी जा रही है.