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'दाग अच्छे हैं....' वाला Surf Excel बना 1 अरब डॉलर का ब्रांड, मार्केट में ऐसे जमाई धाक

Surf Excel को सबसे पहले लंदन के बाजार में पेश किया गया था. निरमा, एरियल, घड़ी जैसे प्रचलित ब्रांड से मिली चुनौतियों का सामना करते हुए इसने बड़ा मुकाम हासिल किया. बीते कई सालों से सेल्स रिकॉर्ड जबरदस्त रहा है. इससे पहले 2019 में कंपनी ने 5375 करोड़ रुपये की सालाना कमाई की थी.

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हिंदुस्तान युनिलीवर का ब्रांड है सर्फ एक्सेल
हिंदुस्तान युनिलीवर का ब्रांड है सर्फ एक्सेल

'दाग अच्छे हैं...' ये एड आपने टीवी पर जरूर देखा होगा. इस स्लोगन वाले डिटरजेंट पाउडर सर्फ एक्सेल (Surf Excel) के नाम एक बड़ी उपबल्धि जुड़ी है. दरअसल, अब ये 1 अरब डॉलर का ब्रांड (1 Billion Dollar Brand) बन गया है. हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) का ये प्रोडक्ट न केवल देश में बल्कि विदेशी मार्केट में भी एक बड़ा नाम बन चुका है.  

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FY22 में 8200 करोड़ की कमाई
डिटर्जेंट मार्केट में लीडर बन चुका सर्फ एक्सेल हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) का लोकप्रिय ब्रांड है. अब इसका सालाना कारोबार 1 अरब डॉलर को पार कर गया है. कंपनी के मुताबिक, कैलेंडर ईयर 2022 में इस ब्रांड ने 8,200 करोड़ रुपये की कमाई की है. सर्फ एक्सेल वर्षों से घरेलू मार्केट में अपनी पकड़ बनाए हुए है, और बीते दो दशक में इसकी बिक्री बढ़कर 50 करोड़ डॉलर तक पहुंच गई है. 

विज्ञापन का स्लोगन आया काम
Surf Excel के इस मुकाम पर पहुंचने की यात्रा की बात करें तो ये बहुत आसान नहीं रही है. इसने मार्केट लीडर बनने के लिए कई चुनौतियों का सामना भी किया है. हिंदुस्तान युनिलीवर की इस सफलता में इसके विज्ञापन में इस्तेमाल किए गए स्लोगन का जिक्र करना बेहद जरूरी है. दरअसल, ये टैगलाइन शुरुआत में कुछ अजीब सी लगी थी, लेकिन इसके पीछे की धारणा की बात करें तो 'दाग अच्छे हैं...' के जरिए कंपनी ये संदेश देती नजर आ रही थी कि 'अगर आप कुछ अच्छा करते समय गंदे हो जाते हैं, तो दाग अच्छे हैं.' 

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1996 में पेश किया था सर्फ एक्सेल
इस FMCG कंपनी का बीते कुछ सालों का सेल्स रिकॉर्ड जबरदस्त रहा है. इससे पहले 2019 में कंपनी ने 5375 करोड़ रुपये की सालाना कमाई की थी. कंपनी भारत में करीब छह दशक से कारोबार कर रही है. इसने 1996 में सर्फ एक्सेल को सबसे पहले लंदन के बाजार में पेश किया था. इसके बाद यह भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में पहुंचा. देश में एक खास स्ट्रेटजी के तहत पेश किए गए इस ब्रांड ने न केवल शहरों, बल्कि छोटे कस्बों से लेकर गांवों तक के मार्केट पर अपनी पकड़ बनाई. 

शहरों के साथ गांवों के मार्केट पर पकड़
कपड़े धोने के लिए सस्ते डिटर्जेंट पाउडर को अपनाने वाले भी सर्फ एक्सेल जैसे ब्रांज का इस्तेमाल कैसे करें इसके लिए कंपनी की रणनीति का एक उदाहरण ये है कि इसने महज 10 रुपये के पैकेट में सर्फ एक्सेल को बाजार में उतारा. इसका कंपनी को जबरदस्त फायदा हुआ और देखते ही देखते ये ब्रांड शहरों से लेकर गांव तक में फेमस हो गया और मार्केट पर कब्जा जमा लिया. 

निरमा, घड़ी-एरियल को पीछे छोड़ा
डिटर्जेंट मार्केट में समय समय पर पहले से पकड़ बनाए हुए निरमा, घड़ी और एरियल जैसे ब्रांड्स से मुकाबले के लिए उतरे सर्फ एक्सेल ने अपने कारोबार में ऐसी रफ्तार पकड़ी कि इन सभी को पीछे छोड़ दिया और इस सफलता का नतीजा ये है आज 1 Billion Dollar का ब्रांड बन चुका है. सर्फ एक्सेल भारत के अलावा, अमेरिका, बांग्लादेश, श्रीलंका, पाकिस्तान और नेपाल सबसे पसंदीदा डिटरजेंट पाउडर ब्रांड बन चुका है. 

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