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आज दुनियाभर में वैलेंटाइन-डे (Valentine's Day) सेलिब्रेट किया जा रहा है. प्यार का इजहार करने के पहचाने जाने वाले इस त्योहार को लेकर बीते कई दिनों से बाजारों में भी रौनक देखने को मिल रही. इस दिन गिफ्ट्स, कार्ड्स का बिजनेस (Gift Card's Business) खूब चलता है और जबरदस्त सेल दर्ज की जाती है. गिफ्ट लेने-देने की बात हो तो लोगों की जुबां पर (Archies Gallery) का नाम सबसे पहले आता है. हालांकि, करीब 44 साल से मार्केट में अपना दबदबा कायम रखने वाली इस कंपनी को अब तमाम बड़े ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स से टक्कर मिल रही है.
पहला Archies ग्रीटिंग कब आया?
वैलेंटाइन-डे का जिक्र होते ही Gift Market के जिस सबसे बड़े प्लेयर का नाम सामने आता है, वो है आर्चीज...जी हां आर्चीज गैलरी...जहां इस दिन खासी भीड़-भाड़ नजर आती है. दुनिया में पहचान बना चुकी इस कंपनी की शुरुआत दिल्ली में 1979 में हुई थी. अनिल मूलचंदानी और जगदीश मूलचंदानी द्वारा शुरू की गई कंपनी शुरुआत में गाने की किताबें, पोस्टर और चमड़े के पैच बेचती थी.
हालांकि, कंपनी का मुख्य प्रोडक्ट ग्रीटिंग कार्ड 1980 में पेश किया गया था, जिसने इसे एक अलग पहचान देने का काम किया है. नए साल, जन्मदिन और अन्य मौकों के लिए कंपनी ने ग्रीटिंग कार्ड्स की विशाल रेंज पेश की. इसके बाद 1995 में कंपनी सार्वजनिक हुई और 1998 में इसे शेयर बाजार में लिस्ट किया गया था.
ग्रीटिंग कार्ड्स ने दिलाई पहचान
आर्चीज लिमिटेड (Archies Limited) को पहले आर्चीज ग्रीटिंग्स एंड गिफ्ट्स (AGGL) के नाम से भी जाना जाता था. ग्रीटिंग कार्ड पेश करने के बाद से इसे ग्राहकों का ऐसा रिस्पांस मिला कि कारोबार तेजी से आगे बढ़ने लगा और कंपनी ने दूसरे गिफ्ट आइटम्स की एक बिग रेंज पेश की थी, जिसने पूरे मार्केट पर अपना दबदबा कायम कर लिया. आर्चीज लिमिटेड के आज एक बड़ी कंपनी के तौर पर जानी जाती है और यूएसए की अमेरिकन ग्रीटिंग्स कॉर्प इसकी टेक्निकल पार्टनर है, जो एक फॉर्च्यून 500 कंपनी है और दुनिया की सबसे बड़ी ग्रीटिंग कार्ड के वितरक भी है.
भारत समेत इन देशों में कारोबार
कंपनी का भारत में बड़ा कारोबार होने के साथ ही यह मस्कट सऊदी अरब, श्रीलंका, नेपाल, भूटान और यूके को भी माल निर्यात करता है और वहां आर्चीज गैलरी खोली हुई हैं. वैलेंटाइन डे ही नहीं बल्कि किसी भी कार्यक्रम या समारोह के लिए कंपनी ने अपने गिफ्ट कार्ड्स, खिलौनों और अन्य आइटम्स में लगातार विविधता लाई. यही कारण है कि ऑनलाइन शॉपिंग के दौर में अमेजन-फ्लिपकार्ट समेत कई बड़ी कंपनियों के इस सेक्टर में एंट्री करने के बाद भी आज ये एक बड़ा नाम बनी हुई है.
छह देशों के 120 शहरों में कारोबार
आर्चीज का कारोबार 6 देशों के 120 शहरों में फैला हुआ है. इसकी लगभग 250+ फ्रेंचाइजी और 230+ अन्य आउटलेट्स हैं, जिन्हें आर्चीज गैलरी कहा जाता है. इस सेक्टर में ई-कॉमर्स के दखल से इसके व्यापार पर खासा असर पड़ा था, लेकिन मार्केट की स्ट्रेटजी को अच्छी तरह से समझने वाली कंपनी ने डिजिटलीकरण के दौर में मई 2000 में ई-ग्रीटिंग्स पेश करते हुए एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी आर्चीज ऑनलाइन डॉट कॉम लिमिटेड को इंट्रोड्यूस कराया और अपना ऑनलाइन पोर्टल पेश किया.
अपने ग्रीटिंग कार्ड और पोस्टर के साथ 80 और 90 के दशक में कंपनी ने एक क्रांति ला दी थी. अब भी भारत के ग्रीटिंग कार्ड बाजार में आर्चीज की बाजार हिस्सेदारी लगभग 50 फीसदी है. हालांकि, इस सेक्टर के विस्तार करने के साथ ही कई बड़ी कंपनियों इसमें एंट्री ले ली और अपने प्रोडक्ट्स पेश किए. इस बीच प्राइस वार भी खूब देखने को मिली. इसका असर आर्चीज के कारोबार पर भी पड़ा.
दिसंबर तिमाही में लाभ में रही आर्चीज
अब अमेजन, फ्लिपकार्ट से लेकर तमाम ऐसी साइट्स हैं, जो अपने फ्लेटफॉर्म पर गिफ्ट प्रोडक्ट्स सेल कर रहे हैं. इसके अलावा हर फ्लेटफॉर्म पर अलग-अलग छूट और डिस्काउंट्स भी दिए जाते हैं. हालांकि, इन सबके बीच भी Archies Limited अपनी पहचान कायम रखने में सफल रहा है. कंपनी का मार्केट कैप 67.56 करोड़ रुपये है और साल 2021 में इस इसका रेवेन्यू 77.88 करोड़ रुपये रहा था.
दिसंबर 2022 को समाप्त तिमाही में आर्चीज का शुद्ध लाभ 0.35 करोड़ रुपये दर्ज किया गया, जबकि दिसंबर 2021 को समाप्त पिछली तिमाही के दौरान 0.03 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था. खबर लिखे जाने तक Archies के शेयर 1.72% की गिरावट के साथ 20.00 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रहे थे.