टाटा ग्रुप (Tata Group) की विस्तारा एयरलाइंस (Vistara Airlines) पर जारी संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा है. बीते तीन दिनों में ही एयरलाइन ने अपनी 150 से ज्यादा उड़ाने रद्द की हैं. ये समस्या पायलटों की कमी के चलते सामने आई है. संकट को सुलझाने के लिए कंपनी लगातार प्रयास कर रही है और बुधवार को Vistara CEO विनोद कन्नन ने पायलटों के साथ बैठक की, लेकिन ये भी बेनतीजा ही निकली. दूसरी ओर उड़ानें रद्द होने और लेट-लतीफी से हवाई यात्रियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.
सीईओ ने की पायलटों के साथ बैठक
एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ बुधवार को ही Vistara Airlines की करीब 40 फ्लाइट्स रद्द हुईं. बिजनेस टुडे की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि दोनों के बीच बैठक खत्म हो गई है, लेकिन अभी तक कोई निष्कर्ष नहीं निकला है. रिपोर्ट की मानें तो 3 अप्रैल को विस्तारा के सीईओ विनोद कन्नन ने पायलटों से मुलाकात की और कथित तौर पर एअर इंडिया के साथ विलय के बाद रोस्टर शेड्यूल और सैलरी पर चर्चा की. ये बैठक बिना किसी समाधान या बैकअप योजना के समाप्त हो गई.
हफ्तेभर में मामला सुलझने की उम्मीद!
Vistara Airlines में जारी गतिरोध के बीच सीईओ विनोद कन्नन ने कहा कि वह पायलटों के साथ अलग-अलग बातचीत भी करेंगे और सैलरी व ड्यूटी ऑवर्स जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे. एयरलाइन ने पायलटों को सूचित किया कि Air India के साथ मर्जर के बाद काम के अतिरिक्त घंटों के वेतन की भरपाई की जाएगी. कथित तौर पर रोस्टर में बदलाव मई से लागू होगा. इसके साथ ही विस्तारा सीईओ ने अगले हफ्ते तक एयरलाइन का कामकाज सामान्य स्थिति में लौटने की उम्मीद जताई है.
आखिर क्यों बिगड़े एयरलाइन के हालात?
विस्तारा एयरलाइन बीते कुछ समय के दौरान चुनौतियों का सामना कर रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, विस्तारा के स्पोक्सपर्सन का कहना है इसकी वजह पर गौर करें तो एयरलाइन के A320 फ्लीट के फर्स्ट ऑफिसर्स नए कॉन्ट्रैक्ट के तहत अपने वेतन में कटौती का विरोध कर रहे हैं. इस वजह से पर्याप्त मात्रा में क्रू की उपबल्धता ना होने के कारण पिछले कुछ दिनों में एयरलाइन द्वारा फ्लाइट कैंसिल किए जाने और इनमें देरी के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हुई है.
DGCA भी मामले पर रख रहा है नजर
गौरतलब है कि Vistara की उड़ानें रद्द होने के बीच, विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने एयरलाइन को उड़ान रद्द होने और देरी पर रोजाना आधार पर रिपोर्ट देने के लिए निर्देशित किया है. इसके साथ ही डीजीसीए ने विस्तारा को उन सर्विसेज से संबंधित नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए भी कहा, जिन्हें फ्लाइट्स कैंसिल और देरी के मामलों में यात्रियों को दिए जाने की जरूरत होती है.