कंपनी के बारे में
डिश टीवी भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की सबसे बड़ी (एकल देश) डायरेक्ट-टू-होम (डीटीएच) कंपनी है, जिसके ग्राहकों की संख्या 29 मिलियन से अधिक है। कंपनी एस्सेल समूह का हिस्सा है। डिश टीवी के पास अपने प्लेटफॉर्म पर 2.9 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं। 40 ऑडियो चैनलों और 70 एचडी चैनलों और सेवाओं सहित 655 चैनल और सेवाएं। डिश टीवी एनएसएस-6, एशियासैट-5, एसईएस-8, जीसैट-15 और एसटी-2 सहित कई उपग्रह प्लेटफार्मों का लाभ उठाता है और इसकी बैंडविड्थ क्षमता 1422 मेगाहर्ट्ज है, देश में किसी भी डीटीएच प्लेयर के पास सबसे बड़ा है। कंपनी के पास 4,000 से अधिक वितरकों और लगभग 400,000 डीलरों का एक विशाल वितरण नेटवर्क है, जो देश के 9,450 शहरों में फैला हुआ है। डिश टीवी कॉल-सेंटर के माध्यम से अपने अखिल भारतीय ग्राहक आधार से जुड़ा हुआ है। जो 22 शहरों में फैले हुए हैं और 12 अलग-अलग भाषाओं में 24X7 ग्राहकों के प्रश्नों को संभालने के लिए सुसज्जित हैं। 31 मार्च, 2019 तक, कंपनी की 1 पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी और 2 सहायक कंपनियां हैं। कंपनी को 10 अगस्त, 1988 के दौरान निगमित किया गया था। नवपद टेक्सचराइजर्स प्राइवेट लिमिटेड। व्यवसायों में सामग्री, वितरण और बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों में घनिष्ठ तालमेल है। डिश टीवी भारत की पहली घरेलू मनोरंजन सेवा है, जिसने डिजिटल तकनीक में नवीनतम के माध्यम से टेलीविजन देखने में सर्वश्रेष्ठ घर लाने के लिए भारतीय मनोरंजन को डिजिटल बनाया है। डिश टीवी टेलीविजन देखने को अगले स्तर पर ले जाता है क्योंकि यह इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम गाइड, पैरेंटल लॉक, 400 चैनलों तक की क्षमता, गेम्स, इंटरएक्टिव टीवी, मूवी ऑन डिमांड आदि जैसी विभिन्न भविष्यवादी सुविधाओं का समर्थन करता है और पहली बार एक विशेष राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय चैनल भी लाता है। भारत में समय। वर्ष 1995 के दिसंबर के दौरान, कंपनी ने अपना नाम एएससी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के रूप में बदल दिया था। वर्ष 2006 के अप्रैल में, कंपनी के हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर्स ने ऑन मूवी ऑन डिमांड लॉन्च किया। उसी वर्ष जून के दौरान, न्यूज एक्टिव था लॉन्च किया गया और वन अलायंस बुके में शामिल हो गया। जुलाई में, गेमिंग चैनल Playjam शुरू हुआ। वर्ष 2006-07 के दौरान डिश टीवी इंडिया लिमिटेड में बदल दिया गया था, कंपनी ने नियर वीडियो ऑन डिमांड (एनवीओडी), स्पोर्ट्स एक्टिव, बच्चों के लिए सभी शैलियों और खेलों के लिए मोज़ेक जैसे नए युग की सुविधाओं की मेजबानी की थी। डिश टीवी इंडिया को मिला 18 अप्रैल 2007 को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में सूचीबद्ध, ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (जिसे पहले ज़ी टेलीफिल्म्स लिमिटेड कहा जाता था) के डायरेक्ट कंज्यूमर बिजनेस के डी-मर्जर के बाद। 2007 में, डिश टीवी ने 2 मिलियन ग्राहकों का आंकड़ा पार किया और इसी अवधि में 9 अलग-अलग स्थानों पर 950-कस्टमर सर्विस एक्जीक्यूटिव तक सर्विस इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार हुआ। डिश टीवी को प्लानमैन मीडिया द्वारा देश के शीर्ष 25 स्टार्ट अप ब्रांडों में से एक के रूप में मान्यता मिली मई 2007। डिश टीवी इंडिया लिमिटेड के बोर्ड ने 5 दिसंबर 2007 को आयोजित अपनी बैठक में आवश्यक अनुमोदन के अधीन मॉरीशस स्थित प्राइवेट इक्विटी फंड इंडिविजिशन इंडिया पार्टनर्स (इंडिविजिशन) को वरीयता आवंटन के आधार पर प्रतिभूतियों के मुद्दे को मंजूरी दी। 100 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की कीमत पर डिश टीवी के 1.25 करोड़ इक्विटी शेयरों की सदस्यता लेगा। इसके साथ ही इंडविजन 96.15 लाख वारंट की सदस्यता लेगा, जो 18 की अवधि के भीतर 130 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की कीमत पर 96.15 लाख इक्विटी शेयरों में परिवर्तनीय है। वारंट जारी होने की तारीख से महीने। इक्विटी शेयरों और वारंट के इस तरजीही आवंटन के माध्यम से, डिश टीवी 250 करोड़ रुपये जुटाएगा। सकल पंजीकृत ग्राहकों के संदर्भ में। यह इसे भुगतान डीटीएच उद्योग के 60% से अधिक बाजार हिस्सेदारी देता है। डिश टीवी इंडिया लिमिटेड के निदेशक मंडल ने 24 अप्रैल 2008 को हुई अपनी बैठक में राइट के माध्यम से 1200 करोड़ रुपये की राशि जुटाने की मंजूरी दी। 20 नवंबर 2008 को, डिश टीवी ने 4.5 मिलियन ग्राहकों के आंकड़े को पार करने के एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर की घोषणा की और इस प्रकार भारत में सबसे बड़ी और सबसे नवीन डीटीएच कंपनी के रूप में अपने नेतृत्व की स्थिति को मजबूत किया। 26 फरवरी 2009 को, डिश टीवी ने घोषणा की कि वह पूर्ण रूप से गुजर रहा है सरकार द्वारा सेवा कर में कटौती का लाभ अपने ग्राहकों को तत्काल प्रभाव से। सेवा कर को 12.36% से घटाकर 10.36% कर दिया गया है और ग्राहकों से अब सेवा कर की नई दर के अनुसार शुल्क लिया जाएगा। सेवा कर में कमी की गई है। मासिक पैकेज और अ ला कार्टे पैक पर लागू। 15 सितंबर 2009 को, डिश टीवी ने ग्राहकों को टीवी पर मोबाइल मूल्य वर्धित सेवाओं की मेजबानी की पेशकश करने के लिए, Times Group के इंटरनेट उद्यम Indiatimes.com के साथ एक रणनीतिक गठजोड़ की घोषणा की। दर्शक अब टीवी पर मोबाइल सेवाओं का पूर्वावलोकन कर सकते हैं और अपनी पसंदीदा मोबाइल सामग्री को अपने मोबाइल हैंडसेट पर डाउनलोड कर सकते हैं। सामग्री रिंगटोन, वॉलपेपर, टेक्स्ट अलर्ट और प्रतियोगिताओं में फैली हुई है। 23 नवंबर 2009 को, डिश टीवी इंडिया ने घोषणा की कि यह 117,035,000 जारी करने के लिए एक समझौते पर पहुंच गया है। रे के नए इक्विटी शेयर।1 प्रत्येक 117,035 ग्लोबल डिपॉजिटरी रसीद (जीडीआर) के रूप में, यूएस $ 854.5 प्रति जीडीआर की कीमत पर (प्रत्येक जीडीआर प्रत्येक 1 रुपये के 1,000 इक्विटी शेयरों का प्रतिनिधित्व करता है), कुल यूएस $ 100 मिलियन। इस मुद्दे को पोस्ट करें, अपोलो प्रबंधन, ए अग्रणी वैश्विक वैकल्पिक संपत्ति प्रबंधक, डिश टीवी की विस्तारित पूंजी का 11% हिस्सा होगा। इस सौदे की कीमत जीडीआर के संबंध में निर्धारित मूल्य निर्धारण मानदंडों के अनुसार रु.39.80 प्रति इक्विटी शेयर 1 रुपये के मूल्य पर तय की गई है। 14 जनवरी 2010, डिश टीवी ने लाइव टीवी ऑन द मूव के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी सेवा शुरू करने की घोषणा की। 'पर्सनल लाइव टीवी' ऑन मूव नाम की सेवा वाहन की प्रत्येक सीट पर 70 सैटेलाइट टीवी चैनल लाती है। चैनल देखने योग्य स्वतंत्र हैं 19 मार्च 2010 को, भारत की प्रमुख मनोरंजन कंपनी पीवीआर लिमिटेड और डिश टीवी ने 20-20 मैचों को बढ़ावा देने के लिए एक टाई-अप की घोषणा की, जो पीवीआर स्क्रीन पर सीधा प्रसारित होगा। 6 अप्रैल को 2010, डिश टीवी ने घोषणा की कि उसने 7 मिलियन ग्राहकों का आंकड़ा पार कर लिया है। 27 मई 2010 को, डिश टीवी ने हाई डेफिनिशन (एचडी) सेवा - डिश ट्रू एचडी को अपने प्लेटफॉर्म पर लॉन्च करने की घोषणा की। 27 अगस्त 2010 को, डिश टीवी ने घोषणा की कि यह 16 नवंबर 2010 को, डिश टीवी ने घोषणा की कि उसने एशिया की सबसे बड़ी डायरेक्ट-टू-होम (डीटीएच) कंपनी बनने के लिए 9 मिलियन ग्राहकों का आंकड़ा पार कर लिया है। 30 नवंबर 2010 को, डिश टीवी ने एक रिकॉर्ड हासिल करने की घोषणा की नवंबर 2010 के दौरान अपने प्लेटफॉर्म पर 5 लाख नए ग्राहक। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के साथ, डिश टीवी 30 दिनों की अवधि में 5 लाख नए ग्राहकों को जोड़ने वाली भारत की पहली डीटीएच सेवा बन गई है। डिश टीवी ने नवंबर 2010 में 9 मिलियन ग्राहकों की संख्या भी पार कर ली है। 28 दिसंबर 2010, डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने अंतरिक्ष के साथ एशियासैट पर अतिरिक्त ट्रांसपोंडर के लिए एक दीर्घकालिक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की। इसके साथ, कुल ट्रांसमिशन बैंडविड्थ 432 मेगाहर्ट्ज से बढ़कर 648 मेगाहर्ट्ज हो गया। बढ़ी हुई ट्रांसपोंडर क्षमता डिश टीवी को बढ़ाने में सक्षम बनाएगी। इसकी स्टैंडर्ड डेफिनिशन चैनल क्षमता 320 से अधिक और हाई डेफिनिशन क्षमता 30 से अधिक है जो कि एचडी और एसडी ट्रांसमिशन दोनों में किसी भी प्रतिस्पर्धी डीटीएच ऑपरेटर की तुलना में काफी अधिक होगी। 24 फरवरी 2011 को, डिश टीवी ने घोषणा की कि उसने 10 मिलियन ग्राहकों को पार कर लिया है। एशिया की पहली डीटीएच कंपनी बनने के लिए चिह्न। 23 मार्च 2011 को, डिश टीवी ने जम्मू-कश्मीर बैंक के साथ गठबंधन की घोषणा की, जिससे वह राज्य में अपने ग्राहकों को रिचार्ज वरीयता प्रदान कर सके। रिचार्ज सभी खिदमत केंद्रों, सामान्य सेवा केंद्रों पर उपलब्ध होगा। राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना के तहत जम्मू और कश्मीर। जम्मू और कश्मीर बैंक ऐसी इकाइयों की स्थापना के लिए जिम्मेदार सेवा केंद्र एजेंसी है। 10 अक्टूबर 2012 को, डिश टीवी ने 4 महानगरों में दर्शकों के लिए जीवन भर के लिए मुफ्त में 70 चैनलों से युक्त एक बेसिक चैनल टियर की घोषणा की। जो डिजिटलीकरण के पहले चरण के अंतर्गत आते हैं। 7 नवंबर 2013 को, डिश टीवी ने घोषणा की कि उसके नए लॉन्च किए गए डिशऑनलाइन एप्लिकेशन ने लॉन्च के 30 दिनों से भी कम समय में एक लाख डाउनलोड को पार कर लिया है। यह एप्लिकेशन अपनी तरह का पहला ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग है। सेवा जो ग्राहक को स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप आदि जैसे उपकरणों पर टीवी देखने की अनुमति देती है। 20 नवंबर 2014 को, डिश टीवी ने घोषणा की कि उसने जेट प्रिविलेज प्राइवेट लिमिटेड (जेपीपीएल) के साथ 'लाइफस्टाइल पार्टनर' के रूप में रणनीतिक गठबंधन समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। JetPrivilege वफादारी और पुरस्कार कार्यक्रम। इस गठबंधन के तहत कोई भी JPPL सदस्य JPMiles से पुरस्कृत हो सकता है यदि वह एक नया कनेक्शन या रिचार्ज खरीदता है। सभी JetPrivilege सदस्यों को JPMiles के साथ पुरस्कृत किया जाएगा जब भी वे एक नए डिश टीवी कनेक्शन की सदस्यता लेंगे। 8 दिसंबर को 2014 में, डिश टीवी ने घोषणा की कि उसने प्रीमियम ग्राहकों के लिए अपनी व्यावसायिक सेवाओं को और बढ़ाने के लिए कॉन्सेंट्रिक्स कॉर्पोरेशन के साथ सहयोग किया है, जो उच्च-मूल्य वाली व्यावसायिक सेवाओं में एक वैश्विक नेता है। यह सहयोग डिश टीवी की अभिनव पेशकशों और क्रांतिकारी सुविधाओं को विश्व स्तर के ग्राहक जुड़ाव के साथ लाएगा। कॉन्सेंट्रिक्स की विशेषज्ञता। कंसेंट्रिक्स कॉर्पोरेशन के साथ साझेदारी करने का विकल्प डिश टीवी क्लाइंट बेस में विस्फोटक वृद्धि और एचडी चैनलों की इच्छा रखने वाले और उच्च स्तर की सेवा की आवश्यकता वाले ग्राहकों की उच्च मात्रा की पहचान के परिणामस्वरूप आता है। 1 जुलाई 2015 को, Essel Group की दो प्रमुख कंपनियों Dish TV और SITI Cable ने 'Comnet' नाम की एक साझा इकाई के गठन की घोषणा की, जो प्रसारकों के साथ व्यवहार करने में दोनों संगठनों की ताकत को समन्वित करने में मदद करेगी। इस उद्यम को बनाने का प्राथमिक कारण यह सुनिश्चित करना है कि उपभोक्ताओं के पास सस्ती कीमतों पर गुणवत्ता सामग्री तक पहुंच है। इस कदम से यह भी मदद मिलेगी कि सामग्री की लागत उपभोक्ता एआरपीयू और बाजार की वास्तविकताओं के साथ तालमेल बिठाती है। अनिवार्य डिजिटलीकरण चल रहा है और यह पहल दोनों संस्थाओं के लिए डिजिटलीकरण में बड़ी भागीदारी सुनिश्चित करेगी। .22 दिसंबर 2015 को, डिश टीवी ने डिजिटल एड्रेसेबल सिस्टम (डीएएस) के तीसरे चरण के क्षेत्रों में एनालॉग केबल उपयोगकर्ताओं के एक हिस्से को पकड़ने के प्रयास में एक आक्रामक योजना की घोषणा की। कंपनी ने अपने नए अभियान डिश99 के लॉन्च की घोषणा की। रोमांचक नया पैकेज जो डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जाने वाले ग्राहकों को अपना खुद का पैक बनाने की शक्ति प्रदान करता है। 3 मार्च 2016 को, डिश टीवी ने भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन स्टोर Amazon.in पर अपने उत्पादों और सेवाओं की पूरी श्रृंखला की उपलब्धता की घोषणा की। अपने ग्राहकों को उत्पादों और सेवाओं को ऑनलाइन खरीदने में आसानी प्रदान करेगा। 7 मार्च 2016 को, डिश टीवी ने टेलीविजन के लिए इंटरएक्टिव गेम्स में विश्व के अग्रणी विजीवेयर इंटरनेशनल के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की। दुनिया भर में 40 नेटवर्क, डिश टीवी के ग्राहकों के पास पूरे परिवार के आनंद लेने के लिए गेम के चयन के साथ एक समृद्ध अंतरराष्ट्रीय गेमिंग अनुभव होगा; 8 से 12 साल के बीच के लड़के और लड़कियां, 13 से 20 साल के बीच के किशोर और 20 से अधिक के लिए। 15 मार्च 2016 को, डिश टीवी ने घोषणा की कि उसने अपने फ्रॉग टर्नकी प्रदान करने के लिए पे-टीवी ऑपरेटरों के लिए सॉफ्टवेयर समाधान के निर्माता वाईप्ले का चयन किया है। अपने एसटीबी पर मिडिलवेयर और संबद्ध श्रेणी की अग्रणी मूल्य वर्धित सेवाएं। फ्रॉग टर्नकी समाधान के साथ, डिश टीवी के ग्राहकों के पास लाइव टीवी, रिकॉर्ड, पुश वीओडी का प्रबंधन करने वाले एक उन्नत क्लाइंट के लिए बैक-एंड ब्रॉडकास्ट सेवाओं से संपूर्ण एंड-टू-एंड पेशकश तक पहुंच होगी। और इंटरएक्टिव एप्लिकेशन। 21 अप्रैल 2016 को, डिश टीवी ने अपने डायरेक्ट-टू-होम (डीटीएच) प्लेटफॉर्म पर 'मिनिप्लेक्स' नामक एक नई प्रीमियम सेवा शुरू करने के लिए, भारत के प्रमुख मनोरंजन कंटेंट हाउसों में से एक, शेमारू एंटरटेनमेंट के साथ गठजोड़ की घोषणा की। प्रीमियम मूवी सर्विस हर शुक्रवार नवीनतम ब्लॉकबस्टर फिल्मों का प्रीमियर करेगी। इसके अतिरिक्त, यह एक विज्ञापन मुक्त सदस्यता आधारित सेवा है जो अन्य हालिया फिल्मों को भी प्रदर्शित करेगी। 11 नवंबर 2016 को डिश टीवी और वीडियोकॉन डी2एच लिमिटेड (वीडी2एच) के निदेशक मंडल ने एक को मंजूरी दी Vd2h के डिश टीवी (योजना) में समामेलन के लिए व्यवस्था की योजना और इस तरह के समामेलन (प्रस्तावित लेनदेन) के संबंध में निश्चित समझौतों का निष्पादन। प्रस्तावित लेनदेन के समापन के बाद विलय की गई इकाई का नाम बदलकर डिश टीवी वीडियोकॉन कर दिया जाएगा। लिमिटेड। 27 मार्च 2017 को, डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने घोषणा की कि उसने अपने पोर्टफोलियो में 23 नए चैनल जोड़कर अपने संग्रह का विस्तार किया है। इसमें 9 हाई डेफिनिशन चैनल और 14 स्टैंडर्ड डेफिनिशन चैनल शामिल हैं, जो इसके प्लेटफॉर्म पर चैनलों और सेवाओं की कुल संख्या बनाते हैं। 615 से अधिक। 12 अप्रैल 2017 को, डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने घोषणा की कि वह पहली डीटीएच कंपनी बन गई है, जो भारत के सभी राज्यों में जीएसटी व्यवस्था में पूरी तरह से स्थानांतरित हो गई है (हिमाचल प्रदेश को छोड़कर, जिन्होंने माइग्रेशन नहीं खोला है)। 26 अप्रैल 2017 को , डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने घोषणा की कि यह दुनिया का एकमात्र मीडिया और मनोरंजन संगठन बन गया है जिसे सीएमएमआई संस्थान की क्षमता परिपक्वता मॉडल एकीकरण (सीएमएमआई) के स्तर 4 (सीएमएमआई-डीईवी और सीएमएमआई-एसवीसी वी1.3) पर मूल्यांकित किया गया है। यह डिश टीवी को एक बेहद एलीट क्लब का सबसे नया सदस्य बनाता है; एसईआई वेबसाइट भारत में पिछले 3 वर्षों में केवल 15 कंपनियों को सूचीबद्ध करती है, जिन्हें एक साथ स्तर 4 या 5 के लिए प्रमाणित किया गया है। 4 मई 2017 को, डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने घोषणा की कि उसने विजीवेयर इंटरनेशनल के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत किया है, जो खेलों में अग्रणी है। कार्टून नेटवर्क इंडिया के साथ साझेदारी में इंटरएक्टिव टेलीविजन के लिए कार्टून नेटवर्क गेम्स लॉन्च करने के लिए, भारत में सबसे पसंदीदा बच्चों का चैनल। 11 सितंबर 2017 को, डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने घोषणा की कि उसने ई-कॉमर्स प्रमुख फ्लिपकार्ट के साथ हाथ मिलाया है ताकि इसे अपने लिए लाया जा सके। ग्राहकों को किसी भी समय, कहीं भी, बस एक क्लिक दूर झंझट मुक्त डिश टीवी कनेक्शन। इस सहयोग के साथ, डिश टीवी फ्लिपकार्ट पर सूचीबद्ध होने वाला पहला डीटीएच सेवा प्रदाता बन गया। 24 सितंबर 2017 को, डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने सभी के लिए अग्रणी एचडी की घोषणा की। डिश टीवी ने अपनी नई पीढ़ी के एचडी एसटीबी (सेट टॉप बॉक्स), डिशएनएक्सटी एचडी' का भी अनावरण किया। इस कदम के साथ, डिश टीवी द्वारा प्रदान किए गए सभी बॉक्स अब एसडी-एचडी विभाजन को खत्म करने के लिए एचडी सक्षम हैं। इन सभी प्रयासों का लक्ष्य है एचडी खपत का विस्तार करके राजस्व में वृद्धि। 15 दिसंबर 2017 को, डिश टीवी इंडिया ने डिश टीवी के साथ और डिश टीवी में वीडियोकॉन डी2एच के विलय को बंद करने के लिए भारत में आवश्यक अंतिम अनुमोदन की प्राप्ति की घोषणा की। सूचना और प्रसारण मंत्रालय (एमआईबी) ने अपने वीडियो पत्र दिनांक 15 दिसंबर 2017 ने लेन-देन को पूरा करने के लिए कंपनी द्वारा किए गए अनुरोधों को मंजूरी दे दी है। समामेलन के बाद, संयुक्त इकाई का नाम बदलकर डिश टीवी वीडियोकॉन लिमिटेड कर दिया जाएगा। 22 मार्च 2018 को, डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने विलय के पूरा होने की घोषणा की। डिश टीवी इंडिया लिमिटेड में और उसके साथ वीडियोकॉन डी2एच लिमिटेड का विलय भारत में सबसे बड़ी सूचीबद्ध मीडिया कंपनी के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करता है, जो पिछले पूरे साल के राजस्व और प्रो-फॉर्म पर दो डीटीएच खिलाड़ियों के ईबीआईटीडीए नंबरों को ध्यान में रखता है। आधार।डिश टीवी और वीडियोकॉन डी2एच ने अलग-अलग राजस्व और ईबीआईटीडीए नंबरों की सूचना दी, जो प्रो-फॉर्मा स्तर पर वित्त वर्ष 2017 के लिए 6086.2 करोड़ रुपये और 1990.9 करोड़ रुपये तक बढ़ गया। दोनों कंपनियों ने नवंबर 2016 में वीडियोकॉन डी2एच के एकीकरण के लिए और डिश टीवी, वीडियोकॉन डी2एच और उनके संबंधित शेयरधारकों और लेनदारों के बीच व्यवस्था की एक योजना के माध्यम से डिश टीवी के साथ। 18 अप्रैल 2018 को, डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने घोषणा की कि वह अद्वितीय मनोरंजन प्रदान करने के लिए अपने डिश टीवी प्लेटफॉर्म पर लगभग 30 लोकप्रिय तमिल चैनलों को जोड़ने की योजना बना रही है। तमिलनाडु में अपने ग्राहकों के लिए। केवल नए ग्राहक अधिग्रहण पर उपलब्ध, इस पेशकश में मानक परिभाषा (एसडी) और उच्च-परिभाषा (एचडी) दोनों चैनल शामिल हैं। यह कदम लोकप्रिय सामग्री प्रदान करके ग्राहकों को मनोरंजन का अधिक व्यापक विकल्प सुनिश्चित करेगा। उनकी पसंद की भाषा। 25 अप्रैल 2018 को, डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने अपने वीडियोकॉन डी2एच प्लेटफॉर्म पर एक नई तमिल मूवी सर्विस - थिराई उलगम की शुरुआत की घोषणा की। थिराई उलगम के साथ, डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने अपनी पहली तमिल मूवी लॉन्च की है। मूल्य वर्धित सेवा। यह सेवा बिना किसी विज्ञापन के बैक-टू-बैक लोकप्रिय तमिल फिल्मों के साथ नॉन-स्टॉप मनोरंजन प्रदान करेगी। तमिलनाडु.थिराई उलागम चैनल नंबर 601 पर वीडियोकॉन डी2एच सब्सक्राइबर्स के लिए 10 रुपये (प्लस 18% जीएसटी) के सब्सक्रिप्शन शुल्क पर उपलब्ध होगा। कंपनी के बोर्ड ने 11 नवंबर, 2016 को आयोजित अपनी बैठक में इस योजना को मंजूरी दे दी थी। वीडियोकॉन डी2एच लिमिटेड और डिश टीवी इंडिया लिमिटेड और उनके संबंधित शेयरधारकों और लेनदारों के बीच व्यवस्था। वीडियोकॉन डी2एच लिमिटेड (स्कीम के संदर्भ में हस्तांतरणकर्ता कंपनी) के पास अमेरिकी डिपॉजिटरी शेयर (एडीएस) थे, जो नैस्डैक ग्लोबल मार्केट (NASDAQ) में सूचीबद्ध थे। योजना की शर्तों के अनुसार, उक्त ADS को स्वेच्छा से NASDAQ से हटा दिया गया था और U.S. प्रतिभूति और विनिमय आयोग (SEC) के साथ पंजीकरण रद्द कर दिया गया था। तदनुसार, योजना की प्रभावशीलता के परिणामस्वरूप उक्त ADS को NASDAQ से हटा दिया गया था। योजना के संदर्भ में, वीडियोकॉन डी2एच लिमिटेड के एडीएस धारकों के पास डिश टीवी इंडिया लिमिटेड द्वारा जारी किए जाने वाले डिश टीवी इंडिया लिमिटेड या जीडीआर के शेयरों को चुनने और/या प्राप्त करने का विकल्प था। तदनुसार, वीडियोकॉन डी2एच लिमिटेड के एडीएस धारकों को ग्लोबल डिपॉजिटरी रसीदें जारी की गईं ( कंपनी के जीडीआर)। जीडीआर जारी करने की प्रभावी तिथि 12 अप्रैल, 2018 थी, और इसे 13 अप्रैल, 2018 को लंदन स्टॉक एक्सचेंज के व्यावसायिक प्रतिभूति बाजार (पीएसएम) में सूचीबद्ध किया गया था। सभी आवश्यक अनुमोदन प्राप्त होने के बाद ( s) और कंपनी के साथ वीडियोकॉन डी2एच लिमिटेड के समामेलन के लिए दिनांक 27 जुलाई, 2017 को माननीय राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) द्वारा पारित आदेश के अनुपालन में, बोर्ड ने 26 मार्च, 2018 को आयोजित अपनी बैठक में अनुमोदन दिया। वीडियोकॉन डी2एच लिमिटेड के एडीएस के धारकों को 27,70,95,615 ग्लोबल डिपॉजिटरी रिसिप्ट (जीडीआर) जारी करना (प्रत्येक जीडीआर कंपनी के एक इक्विटी शेयर का प्रतिनिधित्व करता है, प्रत्येक वीडियोकॉन डी2एच लिमिटेड एडीएस के लिए लगभग 8.07331699 नए जीडीआर की दर से एक्सचेंज किया गया है। (आठ दशमलव स्थानों तक राउंड ऑफ)। प्रत्येक जीडीआर के खिलाफ अंतर्निहित इक्विटी शेयर डिपॉजिटरी अर्थात डॉयचे बैंक ट्रस्ट कंपनी अमेरिका के नाम से जारी किए गए थे। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, कुल 27,70,95,615 में से विलय के पूरा होने पर कंपनी द्वारा जारी किए गए जीडीआर, निवेशकों ने कंपनी के अंतर्निहित इक्विटी शेयरों के बदले में 8,79,09,843 जीडीआर रद्द कर दिए हैं, तदनुसार 31 मार्च, 2019 तक कंपनी के बकाया जीडीआर 18,91,85,772 हैं।
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Entertainment / Electronic Media Software
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18th Floor A Wing Marathon, Futurex N M Joshi Marg Lower P, Mumbai, Maharashtra, 400013, 91-0120-2467541/2467005/5047005, 91-22-28726876/4357078