कंपनी के बारे में
Hindustan Motors Ltd भारत की प्रमुख ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनियों में से एक है। कंपनी भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग में अग्रणी है, जो अपने उत्पादों के माध्यम से ग्राहकों को खुशी और संतुष्टि प्रदान करती है। वे वाहनों की एक श्रृंखला का उत्पादन करते हैं जिसमें यात्री कार, आरटीवी, मल्टी यूटिलिटी वाहन, बहुमुखी बेडफोर्ड ट्रक शामिल हैं। वे मिड साइज प्रीमियम सेगमेंट में यात्री कारों का निर्माण भी करते हैं जिसमें मित्सुबिशी लांसर, लांसर सेलेक्ट और लांसर सेडिया शामिल हैं। वे मित्सुबिशी मोटर्स, जापान के सहयोग से स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (मित्सुबिशी पजेरो) को भारतीय बाजार में लाए।
Hindustan Motors Ltd को वर्ष 1942 में गुजरात के पोर्ट ओखा में पैसेंजर कार के लिए एक छोटे असेंबली प्लांट के रूप में शामिल किया गया था। वर्ष 1948 में, उन्होंने अपनी गतिविधियों को पश्चिम बंगाल के उत्तरपारा में स्थानांतरित कर दिया और कारों और ट्रकों के निर्माण के लिए सुविधाओं की स्थापना की और वर्ष 1971 में, कंपनी ने तमिलनाडु के तिरुवल्लूर में अर्थमूविंग इक्विपमेंट डिवीजन की स्थापना करके अपनी गतिविधियों में विविधता ला दी। डम्पर, फ्रंट-एंड लोडर और क्रॉलर ट्रैक्टर जैसे अर्थमूविंग उपकरणों का निर्माण।
वर्ष 1985 में, कंपनी ने अर्थ मूविंग उपकरणों के लिए आवश्यक भारी शुल्क संचरण के निर्माण के लिए होसुर में एक विद्युत उत्पाद प्रभाग की शुरुआत की और वर्ष 1986 में, उन्होंने गुजरात के वडोदरा में भारी वाणिज्यिक वाहनों के निर्माण के लिए वाणिज्यिक वाहन प्रभाग की शुरुआत की। वर्ष 1987 में, जापान की इसुजु मोटर कंपनी के सहयोग से कंपनी ने मध्य प्रदेश के पीथमपुर में पेट्रोल इंजन और ट्रांसमिशन का उत्पादन शुरू किया।
वर्ष 1996 में, कंपनी ने अपने तीन मौजूदा डिवीजनों अर्थात् अर्थमूविंग इक्विपमेंट डिवीजन, पावर प्लांट डिवीजन और उत्तरपारा प्लांट का आधुनिकीकरण, उन्नयन और विस्तार किया। वर्ष 1997 में, उन्होंने रोड ट्रस्टेड व्हीकल का उत्पादन शुरू किया और वर्ष 1998 में, उन्होंने मित्सुबिशी लांसर कार परियोजना शुरू की।
वर्ष 1999-2000 के दौरान, कंपनी ने हाईवे ट्रांसमिशन के विपणन के लिए यूएसए के जनरल मोटर्स के एलीसन ट्रांसमिशन डिवीजन के साथ एक समझौता किया। कंपनी के अर्थमूविंग इक्विपमेंट डिवीजन को कैटरपिलर इंक, यूएसए की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी कैटरपिलर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को 9 फरवरी, 2001 से बेचा गया था।
वर्ष 2001-02 के दौरान कंपनी ने जापान की मित्सुबिशी मोटर्स के साथ मिलकर मित्सुबिशी पजेरो को भारत में लॉन्च किया। इसके अलावा, उन्होंने फोर्ड इंडिया लिमिटेड के साथ उनके पीथमपुर कारखाने से फोर्ड इंडिया को इंजन और ट्रांसमिशन की आपूर्ति के लिए एक व्यवस्था की।
कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2002-03 के अंत में एक सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क के रूप में चेन्नई में रिमोट सर्विसेज डिवीजन की स्थापना की। उन्होंने वर्ष 2003-04 के दौरान व्यवसाय को बढ़ावा देने और कंपनी के रिमोट सर्विसेज डिवीजन के व्यवसाय के संबंध में कुछ सेवाएं प्रदान करने के लिए यूएसए में सहायक कंपनी भी स्थापित की।
वर्ष 2003-04 के दौरान, कंपनी ने एंबेसडर के दो नए वेरिएंट ग्रैंड और एविगो पेश किए। साथ ही उन्होंने 1.8 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ लांसर का नया संस्करण और साथ ही ब्रांड नाम लांसर इनवेक्स के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन लॉन्च किया। होसुर में पावर प्रोडक्ट्स डिवीजन ने वर्ष के दौरान जनरल मोटर्स यूएसए के एलीसन ट्रांसमिशन डिवीजन को 4 करोड़ रुपये के ट्रांसमिशन घटकों का निर्यात किया।
वर्ष 2004-05 के दौरान, पीथमपुर में पावर यूनिट प्लांट और होसुर में पावर प्रोडक्ट्स डिवीजन को एवीटीईसी को स्थानांतरित कर दिया गया था, जो एचएम, एक्टिस और सी के बिड़ला ग्रुप द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक कंपनी थी। जनवरी 2006 में, उन्होंने मित्सुबिशी मोटर्स, जापान से लाइसेंस के तहत निर्मित प्रीमियम कार का एक नया मॉडल पेश किया और लांसर सीडिया के रूप में ब्रांडेड किया।
जून 2007 में 'मॉन्टेरो' का एक नया मॉडल लॉन्च किया गया और जनवरी 2008 में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ एक उन्नत मॉडल लॉन्च किया गया। फरवरी 2008 में अपग्रेडेड पजेरो को बाजार में लॉन्च किया गया। चेन्नई प्लांट ने वर्ष 2007-08 के दौरान मित्सुबिशी मोटर्स, जापान से प्रीमियम स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल के दो मॉडल पेश किए।
दिसंबर 2008 में, चीन स्थित ऑटोमोटिव और कृषि-उपकरण कंपनी शेडोंग शिफेंग के सहयोग से कंपनी ने एचएम-शिफेंग विनर नाम से अपना मिनी वाणिज्यिक वाहन लॉन्च किया। साथ ही, वे चीनी सहयोग से मिनी ट्रक के दो और संस्करण लॉन्च करने की प्रक्रिया में हैं।
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Industry
Automobiles - Passenger Cars
Headquater
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