कंपनी के बारे में
स्पाइसजेट लिमिटेड एक कम लागत वाला वाहक (LCC) है, जो यात्रियों और कार्गो की ढुलाई के लिए हवाई परिवहन सेवाएं प्रदान करने में लगा हुआ है। इसमें 145 कार्गो गंतव्य हैं, जिनमें से 52 घरेलू और 93 अंतर्राष्ट्रीय हैं। यह पूरी तरह से एकीकृत परिवहन नेटवर्क द्वारा संचालित है जिसमें शामिल हैं एयर कार्गो, ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन और वेयरहाउसिंग सुविधाएं। यह भारत में अग्रणी एयर कार्गो ऑपरेटर बना हुआ है और 10,564 से अधिक कार्गो उड़ानें संचालित करता है और 139,486 टन कार्गो ले जाता है। स्पाइसजेट लिमिटेड को 9 फरवरी, 1984 को जीनियस लीजिंग फाइनेंस और नाम से शामिल किया गया था। इन्वेस्टमेंट कंपनी लिमिटेड। वर्ष 1993 में, कंपनी ने डॉयचे लुफ्थांसा एजी के साथ तकनीकी साझेदारी के तहत घरेलू विमानन संचालन में प्रवेश किया। वर्ष 1994 में, कंपनी का नाम एमजी एक्सप्रेस से बदलकर मोदीलुफ्ट लिमिटेड कर दिया गया। जून 1994 में, कंपनी ने प्रवेश किया। लुफ्थांसा के साथ अपने पूरे एयरलाइन संचालन का प्रबंधन करने के लिए एक प्रबंधन समझौते में। कंपनी ने लुफ्थांसा और कंपनी के बीच असंतोष बढ़ने के बाद वर्ष 1996 में अपने एयरलाइन संचालन को निलंबित कर दिया। वर्ष 2000-01 के दौरान, कंपनी का नाम ModiLuft Ltd से बदलकर ModiLuft Ltd कर दिया गया। रॉयल एयरवेज लिमिटेड। कंपनी ने 23 मई, 2005 को लीज़ पर लिए गए तीन बोइंग 737-800 विमानों के साथ घरेलू उड़ान सेवाओं के अपने व्यावसायिक संचालन की शुरुआत की। वर्ष 2004-05 के दौरान, उन्होंने बोइंग के साथ 20 (737-800) विमान प्राप्त करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। और 4 मई, 2005 को, कंपनी ने कंपनी का नाम Royal Airways Ltd से बदलकर SpiceJet Ltd कर दिया। 5 मई, 2005 को, उन्होंने Indian Oil Corporation Ltd के साथ एक रणनीतिक गठजोड़ किया।
वर्ष 2005-06 के दौरान, कंपनी ने इंटरनेट के माध्यम से अपनी बिक्री को बढ़ावा देने के लिए इंडियाटाइम्स, मेकमाइट्रिप, ट्रैवेलगुरू और क्लीयरट्रिप जैसी विभिन्न यात्रा संबंधी वेबसाइटों के साथ एकीकरण किया। उन्होंने बैकॉक एंड ब्राउन एयरक्राफ्ट मैनेजमेंट के साथ एक बिक्री और लीज बैक समझौता भी किया। -टर्म स्ट्रैटेजिक पार्टनर नॉर्मुरा बैबॉक एंड ब्राउन कंपनी लिमिटेड सोलह ब्रांड न्यू बोइंग 737-800/-900ER विमान को कवर करती है, जिसकी कीमत निर्माता की सूची कीमतों के आधार पर 1.1 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक है। नवंबर 2005 में, कंपनी ने दिल्ली और कोलकाता के बीच अपनी दैनिक सीधी उड़ानें शुरू कीं। उन्होंने जम्मू और श्रीनगर नामक दो नए मसाला शहरों में भी अपनी सेवाएं शुरू कीं। 27 मार्च, 2006 को, कंपनी ने मास्टरकार्ड इंटरनेशनल के सहयोग से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ अपना पहला सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया। वर्ष 2006-07 के दौरान , कंपनी ने अपने बेड़े में पांच नए विमान शामिल किए, जिससे कुल बेड़े की ताकत ग्यारह विमान हो गई। उन्होंने वर्ष के दौरान बोर्ड पर भोजन की बिक्री शुरू की। अपने ग्राहकों के लिए वेब होटल आरक्षण सेवाएं। अक्टूबर 2006 में, उन्होंने कोलकाता और गुवाहाटी के बीच नई उड़ानें शुरू कीं। जनवरी 2007 में, उन्होंने बैंगलोर-मुंबई-हैदराबाद मार्गों पर दो नई अतिरिक्त दैनिक उड़ानें शुरू कीं। वर्ष 2007-08 के दौरान, शामिल किया गया वहां आठ नए विमान भेजे गए, जिससे कुल बेड़े की संख्या उन्नीस विमान हो गई। आठ में से दो बोइंग 737-900 थे, जो 212 यात्रियों की बैठने की क्षमता वाली सबसे बड़ी क्षमता वाला घरेलू विमान था। मई 2007 में, कंपनी ने टाटा के साथ एक समझौता किया। एयरलाइन के घरेलू यात्रियों के यात्रा संबंधी जोखिमों को कवर करने के लिए AIG जनरल इंश्योरेंस। बीमा कवर आकस्मिक मृत्यु, आपातकालीन चिकित्सा उपचार, यात्रा रद्दीकरण, सामान खोने, उड़ान में देरी और यात्रा में रुकावट के लिए प्रदान किया जाएगा। अक्टूबर 2007 में, कंपनी ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। लखनऊ, वाराणसी, जयपुर और नागपुर और जेद्दा के बीच दैनिक उड़ानें संचालित करने के लिए कंपनी के बोइंग 737-800 विमानों में से दो के वेट लीज के लिए एयर इंडिया के साथ। जनवरी 2008 में, कंपनी ने बिलडेस्क के साथ एक समझौता किया, जो स्पाइसजेट प्रदान करता है। ग्राहकों को अपने इंटरनेट बैंकिंग खातों के माध्यम से अपने टिकट खरीदने और भुगतान करने का एक अतिरिक्त विकल्प ऑनलाइन है। वर्ष 2016 के दौरान, स्पाइसजेट ने 205 बोइंग 737MAX संकीर्ण और चौड़े शरीर वाले विमानों के लिए 22 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का ऑर्डर दिया है। इस दौरान वर्ष 2016 में, स्पाइसजेट ने अपने बोइंग 737NG बेड़े में 10 विमान जोड़े। कंपनी ने 7 घरेलू गंतव्यों को हटा दिया और कुछ अंतरराष्ट्रीय मार्गों को जोड़ा, अर्थात अमृतसर-दुबई, चेन्नई-बैंकॉक, कालीकट-दुबई, हैदराबाद-दुबई, जयपुर-दुबई, पुणे-दुबई समीक्षाधीन वित्तीय वर्ष के दौरान कंपनी ने जुलाई 2016 में स्पाइसजेट मर्चेंडाइज प्राइवेट लिमिटेड नामक दो पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों को शामिल किया है, जो विभिन्न चैनलों के माध्यम से उपभोक्ता वस्तुओं और सामानों के कारोबार में लगी हुई है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक आइटम, रेडीमेड परिधान, सहायक उपकरण आदि शामिल हैं। , फ्लाइट सेल, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, एयरपोर्ट शॉप्स, रिटेल आउटलेट्स आदि में; और अक्टूबर 2016 में स्पाइसजेट टेक्निक प्राइवेट लिमिटेड जो इंजीनियरिंग से संबंधित सेवा में लगी हुई है, लेकिन विमान और उसके पुर्जों के रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल सेवाओं तक सीमित नहीं है।वित्तीय वर्ष 2016-17 के अंत तक, कंपनी ने 49 विमानों के लिए एक बेड़े का आकार बनाए रखा, जिसके साथ इसने प्रति दिन लगभग 316 उड़ानें संचालित कीं, जिसमें 39 घरेलू और 7 अंतर्राष्ट्रीय गंतव्य शामिल थे। वित्त वर्ष 2017 के दौरान, कंपनी ने रुपये का निवेश किया। कंपनी के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों अर्थात् स्पाइसजेट मर्चेंडाइज प्राइवेट लिमिटेड और स्पाइसजेट टेक्निक प्राइवेट लिमिटेड के इक्विटी शेयरों में 0.10 मिलियन प्रत्येक; और थाईलैंड में एयर नेविगेशन शुल्क पर लाभप्रद दर का लाभ उठाने के लिए सदस्य एयरलाइन बनने के लिए एयरोनॉटिकल रेडियो ऑफ थाईलैंड लिमिटेड के वर्ग बी-शेयरों में 0.23 मिलियन का निवेश। कंपनी। वित्त वर्ष 2016-17 में, कंपनी ने 205 तक (155 फर्म और 50 विकल्प) बोइंग 737 मैक्स विमान का ऑर्डर दिया - रणनीतिक दिशा का एक स्पष्ट प्रतिबिंब जिसमें यह अब प्रतिबद्ध है। अपनी क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए, कंपनी चालू वित्त वर्ष 2016-17 के पूरा होने के बाद 50 बॉम्बार्डियर Q400 विमान तक का ऑर्डर दिया है। वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान, स्पाइसजेट ने अपने बोइंग बेड़े में 10 विमान और अपने बॉम्बार्डियर बेड़े में 4 विमान जोड़े। आज यह 35 B737 परिवार के विमानों का संचालन करता है, जिनमें से 1 वेट लीज पर है जबकि अन्य ऑपरेटिंग लीज पर हैं; और 20 Q400 जिनमें से 13 फाइनेंस लीज़ पर हैं और 7 ऑपरेटिंग लीज़ पर हैं। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, कंपनी प्रति विमान-दिन 12 घंटे से अधिक का प्रभावशाली विमान उपयोग हासिल कर सकी। नेटवर्क अनुकूलन की दिशा में कंपनी की पहल, लगातार और प्रभावशाली प्रदर्शन -टाइम-परफॉरमेंस', और अपने ग्राहकों को निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करने से इसे लगातार 24 महीनों के लिए 90% से अधिक के मासिक यात्री भार कारकों को प्राप्त करने में सक्षम बनाया गया (विश्व स्तर पर अद्वितीय उपलब्धि)। वर्ष 2016-17 के दौरान, स्पाइसजेट ने नई उड़ानें जोड़ीं और पूर्वोत्तर पर विशेष जोर देने के साथ कनेक्शन। इसने नए बाजारों में प्रवेश करने और क्षेत्रीय कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए Q400 बेड़े को तैनात किया। पेश किए गए नए मार्गों में कोलकाता-सिलचर-गुवाहाटी; कोलकाता-आइजोल-गुवाहाटी; कोलकाता-गोरखपुर-दिल्ली; कोलकाता-विशाखापत्तनम-कोलकाता; अहमदाबाद-बेंगलुरु-जयपुर; बेंगलुरु-गुवाहाटी-गोवा; मुंबई-उदयपुर-मुंबई; दिल्ली-सूरत-त्रिवेंद्रम; गुवाहाटी-चेन्नई-गुवाहाटी; हैदराबाद-मंगलौर-जयपुर; चेन्नई-राजमुंदरी-त्रिवेंद्रम; तिरुपति-विजयवाड़ा-तिरुपति; विजयवाड़ा-विशाखापत्तनम-विजयवाड़ा के अलावा - कोलकाता-बागडोगरा और कोलकाता-गुवाहाटी जैसे मार्गों पर अतिरिक्त फ्रीक्वेंसी। इसके अतिरिक्त, इसने दैनिक जोधपुर-दिल्ली उड़ान शुरू की। वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान, कंपनी ने कोलकाता-ढाका-कोलकाता पर सीधी उड़ानें शुरू कीं। दिल्ली-बैंकॉक-दिल्ली और मैंगलोर-दुबई मार्ग। वित्तीय वर्ष 2017-18 के अंत तक, कंपनी ने 60 विमानों के लिए एक बेड़े का आकार बनाए रखा, जिसके साथ इसने 45 घरेलू और 7 अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों को कवर करते हुए प्रति दिन लगभग 410 उड़ानें संचालित कीं। FY2017-18, कंपनी ने LEAP-1B इंजन की खरीद के लिए CFM इंटरनेशनल के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें कुल 155 बोइंग 737 MAX हवाई जहाज, बेड़े को समर्थन देने के लिए स्पेयर इंजन के साथ थे। कंपनी ने प्रति दस साल की दर पर भी हस्ताक्षर किए हैं। CFM सेवाओं के साथ फ़्लाइट आवर (RPFH) समझौता जिसमें 737 MAX हवाई जहाजों को शक्ति देने वाले सभी LEAP-1B इंजन शामिल हैं। अक्टूबर 2018 के दौरान, कंपनी ने पहला बोइंग 737 MAX विमान शामिल किया, जो कंपनी के कायापलट में एक प्रमुख मील का पत्थर है। ये नए विमान कंपनी को सक्षम बनाएंगे ईंधन और इंजीनियरिंग लागत, साथ ही उत्सर्जन को कम करते हुए नए मार्ग खोलने के लिए। 737 मैक्स विमान नाटकीय रूप से ध्वनि प्रदूषण और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करेगा। यात्रियों को बड़ी संख्या में प्रीमियम सीटों से लाभ होगा और, भारत में पहली बार, बोर्ड पर ब्रॉडबैंड इंटरनेट। 31 मार्च, 2018 तक, कंपनी ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों स्पाइसजेट मर्चेंडाइज प्राइवेट लिमिटेड, स्पाइसजेट टेक्निक प्राइवेट लिमिटेड और कैनविन रियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड के इक्विटी शेयरों में प्रत्येक में 0.10 मिलियन का निवेश किया है; और थाईलैंड में हवाई नेविगेशन शुल्क पर लाभप्रद दर का लाभ उठाने के लिए सदस्य एयरलाइन बनने के लिए कंपनी ने थाईलैंड लिमिटेड के एयरोनॉटिकल रेडियो के वर्ग बी-शेयरों में 0.24 मिलियन का निवेश किया है। 31 मार्च, 2019 तक, कंपनी ने 76 के बेड़े का आकार बनाए रखा विमान जिसके साथ इसने 53 घरेलू और 9 अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों को कवर करते हुए प्रति दिन लगभग 460 उड़ानें संचालित कीं। वित्त वर्ष 2019 में, इसने सितंबर 2018 में 'स्पाइसएक्सप्रेस' नाम से समर्पित एयर कार्गो सेवाएं शुरू कीं और इंदिरा गांधी इंटरनेशनल में आयोजित एक समारोह में अपना पहला मालवाहक विमान शामिल किया। नई दिल्ली में हवाई अड्डा। इसने गुवाहाटी-हांगकांग क्षेत्र के साथ परिचालन का व्यवसायीकरण किया। इसने आदमपुर, कानपुर, किशनगढ़, पकयोंग, लखीमपुर और झारसुगुड़ा सहित राष्ट्रीय विमानन मानचित्र पर देश भर में 6 गंतव्यों को ऑन-बोर्ड किया। वित्त वर्ष 2020 में, कंपनी ने हस्ताक्षर किए हैदराबाद में विंग्स इंडिया 2020 में जीएमआर हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और रास-अल-खैमाह इंटरनेशनल एयरपोर्ट, यूएई के साथ त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन।7 अप्रैल, 2020 को, इसने भारत की पहली कार्गो-ऑन-सीट उड़ान संचालित की, जहाँ इसने कार्गो परिवहन के लिए एक यात्री विमान का उपयोग किया। इसके अलावा, आवश्यक आपूर्ति को सुरक्षित रूप से ले जाने के लिए यात्री केबिन का उपयोग किया गया। सूरत और कोलकाता ने झींगा किसानों की मदद की। इसने मालवाहक और यात्री विमानों के अपने समर्पित बेड़े के साथ-साथ विभिन्न घरेलू और अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए विशेष कार्गो उड़ानों के माध्यम से ताजा कृषि और झींगा उपज का परिवहन किया। इसने 3,622 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों सहित 10,564 से अधिक समर्पित कार्गो उड़ानें संचालित कीं। वित्त वर्ष 2020-21 में। जनवरी 2021 में, कंपनी ने परिवहन, भंडारण और वितरण के मामले में बहुत जरूरी लॉजिस्टिक सहायता प्रदान की। 2020-21 के दौरान,
इसने यूरोप, अफ्रीका और सीआईएस देशों के लिए लंबी दौड़ के संचालन के लिए वाइड-बॉडी कार्गो विमानों की शुरुआत की, साथ ही अनुसूचित लॉन्च भी किया
बैंकॉक और सिंगापुर के लिए मालवाहक सेवाएं। संचालन के यात्री पक्ष में, इसने सभी बाजारों में पदचिह्न का विस्तार किया और रास अल खैमाह और मस्कट सहित वैश्विक हॉटस्पॉट के लिए नई उड़ानें शुरू कीं। यह कई मार्गों पर नॉन-स्टॉप उड़ानें संचालित करने वाली पहली और एकमात्र एयरलाइन बन गई। , पुणे-दरभंगा, पुणे-दुर्गापुर, पुणे-ग्वालियर, पुणे-जबलपुर, पुणे-वाराणसी, कोलकाता-दरभंगा, चेन्नई-झारसुगुड़ा और नासिक-कोलकाता। दरभंगा उड़ान गंतव्य के रूप में। इसे यूएस और यूके के लिए उड़ानें संचालित करने के लिए एक भारतीय अनुसूचित वाहक के रूप में नामित किया गया था। 31 मार्च तक,
2021 तक, कंपनी 8 वाइड-बॉडी एयरक्राफ्ट सहित 20 कार्गो विमानों के बेड़े का संचालन कर रही थी। इसने 2.48 लाख से अधिक यात्रियों को प्रत्यावर्तित करने के लिए 1,616 से अधिक चार्टर उड़ानें संचालित कीं। वर्तमान में, कंपनी के बेड़े का आकार 97 है जो भारत और विदेशों में विभिन्न मार्गों पर चल रहा है। FY'21।
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Transport - Airlines
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