कंपनी के बारे में
ज़ोटा हेल्थ केयर लिमिटेड एक प्रसिद्ध दवा कंपनी है जो दवा, आयुर्वेदिक, न्यूट्रास्यूटिकल और ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) उत्पादों का निर्माण, विपणन और निर्यात करती है। कंपनी को 12 जुलाई, 2000 में शामिल किया गया था और यह सूरत, गुजरात में स्थित है। कंपनी हृदय रोग, मधुमेह, थायरॉयड रोग और अन्य सहित पुरानी बीमारियों के लिए उच्च-गुणवत्ता, सस्ती दवाओं तक पहुंच बढ़ाकर लाखों लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करती है, जिससे भारत के दवा उद्योग को बढ़ावा मिलता है।
कंपनी के तीन बिजनेस वर्टिकल हैं: मार्केटिंग- एक पारंपरिक बिजनेस वर्टिकल, और ड्राइविंग बिजनेस वर्टिकल - एक्सपोर्ट और रिटेल हार्मेसी चेन। निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी जेनेरिक फ़ार्मेसी श्रृंखला दवाइंडिया अपनी श्रृंखला के माध्यम से, कंपनी जेनेरिक खुदरा फ़ार्मेसी व्यवसाय में मजबूत पैठ बना रही है। सचिन एसईजेड में कंपनी की अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा 30 से अधिक देशों में ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है। दावाइंडिया एक खुदरा जेनेरिक फार्मेसी श्रृंखला है, जिसका मुख्य मूल्य प्रस्ताव उनके ब्रांडेड समकक्षों को पर्याप्त छूट पर, यानी 30% से 90% तक गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं प्रदान कर रहा है। दावाइंडिया औषधीय, ओटीसी और आयुर्वेदिक श्रेणियों में निजी-लेबल उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करता है, जिसमें पुरानी चिकित्सा और बीमारियों पर अधिक जोर दिया जाता है।
मार्केटिंग बिजनेस वर्टिकल में भारत भर में कंपनी के वितरण नेटवर्क के माध्यम से जेनेरिक दवाओं, ओटीसी उत्पादों और अन्य फार्मास्युटिकल उत्पादों का सीधा वितरण शामिल है। घरेलू विपणन व्यवसाय में, कंपनी घरेलू फॉर्मूलेशन निर्माताओं से तैयार डोज फॉर्म (एफडीएफ) खरीदती है और फिर उन्हें अपने ब्रांड के पोर्टफोलियो के तहत बाजार में उतारती है। इसमें उत्पाद की गुणवत्ता पर कठोर ध्यान देने के साथ WHO द्वारा मान्यता प्राप्त विनिर्माण भागीदारों का एक समूह है। विभिन्न श्रेणियों में 3000 से अधिक उत्पादों के पोर्टफोलियो के साथ, जैसे कि जेनरिक, ओटीसी उत्पाद, एलोपैथिक, आयुर्वेदिक, वगैरह, कंपनी कई तरह की बीमारियों को पूरा करती है। वर्तमान में, कंपनी के देश भर में फैले 1050 से अधिक वितरक हैं। कंपनी सीधे बिक्री, वितरण और प्रचार गतिविधियों में संलग्न होने के बजाय, इसके वितरक नैतिक विपणन या अन्य बिक्री, वितरण और प्रचार गतिविधियों में स्वयं संलग्न होते हैं। इसके बजाय, यह वितरकों को उत्पादों को अधिक प्रभावी ढंग से बेचने में मदद करने के लिए सीधे प्रोत्साहन प्रदान करता है।
दूसरे, सचिन एसईजेड में फॉर्मूलेशन निर्माण सुविधा की स्थापना के बाद 2010 में एक्सपोर्ट बिजनेस वर्टिकल शुरू हुआ। कंपनी को इस एसईजेड को नियंत्रित करने वाले कानूनों के अनुसार इस इकाई से उत्पादों का निर्यात करना आवश्यक है। वर्तमान में, इसे 30 देशों में उत्पाद अनुमोदन प्राप्त है, विशेष रूप से अफ्रीकी, एशियाई, सीआईएस और लैटिन अमेरिकी देशों में अर्ध-विनियमित और विनियमित बाजारों में। इस सुविधा में, कंपनी सीधे निर्यात और अनुबंध निर्माण के लिए लगभग 250 फॉर्मूलेशन बनाती है। . वर्तमान में, कंपनी के पास कई देशों में स्वीकृत 253 डोजियर हैं, और अन्य 311 डोजियर दायर किए गए हैं और अनुमोदन के लिए लंबित हैं। इसने उत्पाद पंजीकरण की दिशा में प्रयासों और निवेश में काफी वृद्धि की, जिसके परिणाम अब उत्पाद अनुमोदन और निर्यात कार्यों के विस्तार के रूप में स्पष्ट हैं।
रिटेल फ़ार्मेसी चेन बिज़नेस वर्टिकल में, कंपनी 'दवइंडिया' ब्रांड के तहत फ़ार्मेसी स्टोर की एक श्रृंखला का संचालन करती है। दावाइंडिया औषधीय, ओटीसी और आयुर्वेदिक श्रेणियों में केवल निजी-लेबल उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करता है, जिसमें पुरानी चिकित्सा और बीमारियों पर अधिक जोर दिया जाता है। यह अवधारणा 2017 में तीन पायलट स्टोर के साथ शुरू हुई थी और मार्च 2021 तक 591 से अधिक स्टोर के साथ निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी जेनेरिक फ़ार्मेसी श्रृंखला बनने के लिए इसे बढ़ाया गया है। दावाइंडिया अधिकांश स्टोरों के लिए एक अद्वितीय एसेट-लाइट फ़्रैंचाइज़ी मॉडल पर काम करता है। ये स्टोर दवाइंडिया उत्पादों की विशेष बिक्री में लगे हुए हैं, जिनमें 95% से अधिक उत्पाद निजी-लेबल हैं।
सभी क्षेत्रों और मीडिया में, जैसे कि टीवी विज्ञापन, प्रिंटिंग, डिजिटल और सोशल मीडिया, रेडियो, अन्य लोगों के बीच, कंपनी ने बोल्ड और आक्रामक मार्केटिंग और प्रमोशन गतिविधियों को टॉप-ऑफ-द-माइंड ब्रांड रिकॉल बनाने के दृढ़ इरादे से शुरू किया है। दावाइंडिया। दावाइंडिया - निजी क्षेत्र की जेनेरिक फार्मेसी में अग्रणी होने के नाते, जेनेरिक दवाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने, गुणों का प्रचार करने और गलत धारणाओं को दूर करने की जिम्मेदारी भी संभाली है। विपणन प्रयासों को संभावित फ्रेंचाइजी और संभावित ग्राहकों से बहुत उत्साहजनक परिणाम मिल रहे हैं। कंपनी ने आक्रामक मार्केटिंग अभियानों के साथ औसत वॉलेट खर्च, दुकानों पर ग्राहकों की संख्या और नई फ्रेंचाइजी के लिए पूछताछ की संख्या में काफी सुधार देखा।
कंपनी ने श्री कपिल देव की विशेषता वाले टीवी और डिजिटल विज्ञापनों सहित प्रचारों की एक श्रृंखला शुरू की है। श्री कपिल देव, एक प्रतीक के रूप में,
अखंडता, उत्कृष्टता और इच्छाशक्ति के लिए खड़ा है, कंपनी दृढ़ता से महसूस करती है कि वह दावाइंडिया और ज़ोटा हेल्थ केयर लिमिटेड की संस्कृति और भावना का समर्थन करने के लिए एकदम उपयुक्त है।
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Industry
Pharmaceuticals - Indian - Bulk Drugs & Formln
Headquater
Zota House 2/896 Hira Modi St, Sagrampura, Surat, Gujarat, 395002, 91-261-2331601, 91-261-2346415