कंपनी के बारे में
अहमदाबाद में मुख्यालय, Zydus Wellness स्वास्थ्य और कल्याण उत्पादों के विकास, उत्पादन, विपणन और वितरण में संपूर्ण मूल्य श्रृंखला को शामिल करने वाले व्यवसाय के साथ एक एकीकृत उपभोक्ता कंपनी के रूप में काम करती है। कंपनी का उत्पाद
पोर्टफोलियो में ग्लूकॉन डी, कॉम्प्लान, शुगर फ्री, नाइसिल, एवरीथ, न्यूट्रालाइट और सुगरलाइट जैसे कार्यात्मक लाभों वाले लोकप्रिय ब्रांड शामिल हैं। इसके पांच निर्माण कार्य हैं- एक-एक अहमदाबाद (गुजरात), अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश), सितारगंज (उत्तराखंड) और दो मैमरिंग (सिक्किम) में। यह 1700+ वितरकों और ~2000 फीट-ऑन-स्ट्रीट वाले वितरण नेटवर्क के माध्यम से अखिल भारतीय विपणन उपस्थिति का आनंद लेता है।
प्रतिनिधि।कंपनी की वितरण क्षमता को 24 एकीकृत गोदामों में निवेश द्वारा सुविधा प्रदान की गई है, जो कर सकते हैं
इसकी कोल्ड चेन और ब्रांड की एंबिएंट रेंज दोनों की सेवा करें। जाइडस वेलनेस लिमिटेड को 1 नवंबर, 1994 को कार्नेशन हेल्थ फूड्स लिमिटेड नाम से एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी के रूप में शामिल किया गया था। कंपनी ने कम वसा, शून्य कोलेस्ट्रॉल मार्जरीन के निर्माण के लिए एक इकाई की स्थापना की। मक्खन विकल्प और कम वसा, शून्य कोलेस्ट्रॉल पनीर और कैसीनेट और दूध वसा। कंपनी का नाम कार्नेशन हेल्थ फूड्स लिमिटेड से बदलकर कार्नेशन न्यूट्रा-एनालॉग फूड्स कर दिया गया। 15 दिसंबर, 1996 में, कंपनी ने अपनी निर्माण इकाई में ट्रायल रन शुरू किया और जनवरी 1997 में, उन्होंने वाणिज्यिक उत्पादन गतिविधि शुरू की। वर्ष 1997-98 के दौरान, उन्होंने गुजरात राज्य के लिए अपना मार्केटिंग चैनल स्थापित किया। वर्ष 2005-06 के दौरान, कंपनी ने मार्जरीन की उत्पादन क्षमता 3928 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 5500 मीट्रिक टन कर दी। कैडिला हेल्थकेयर, एक सूचीबद्ध सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी ने बाजार खरीद और खुली पेशकश के माध्यम से 3432138 इक्विटी शेयर हासिल किए। वर्ष 2006-07 के दौरान, कंपनी ने 'न्यूट्रालाइट प्रीमियम' ब्रांड के तहत रिटेल में न्यूट्रालाइट का एक संस्करण लॉन्च किया और मार्जरीन की उत्पादन क्षमता में वृद्धि की। 2007-08 में 5500 मीट्रिक टन से 8500 मीट्रिक टन। वर्ष 2008-09 के दौरान, व्यवस्था की योजना के अनुसार, कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड के उपभोक्ता उत्पाद प्रभाग, होल्डिंग कंपनी को डी-मर्ज कर दिया गया था और 1 अप्रैल से कंपनी को स्थानांतरित कर दिया गया था। , 2008. 5 जनवरी, 2009 को कंपनी का नाम कार्नेशन न्यूट्रा-एनालॉग फूड्स लिमिटेड से बदलकर ज़ाइडस वेलनेस लिमिटेड कर दिया गया, ताकि उन्हें 'ज़ाइडस कैडिला' ग्रुप कंपनी के रूप में मान्यता दी जा सके। वर्ष के दौरान, कंपनी ने इसका उत्पादन बढ़ाया न्यूट्रास्यूटिकल्स 8500 टन से 14600 टन तक। उन्होंने उपभोक्ता को सुविधा प्रदान करने के लिए एक पावर ब्रांड 'नेचुरा डाइट शुगर' लॉन्च किया। वर्ष 2009-10 के दौरान, कंपनी के इक्विटी शेयरों को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड में सूचीबद्ध किया गया। 13 नवंबर, 2009। उन्होंने उपभोक्ता अनुभव को बढ़ाने और ग्राहकों को व्यापक विकल्प प्रदान करने के लिए लेमन मिंट और जिंजर मसाला फ्लेवर में शुगर फ्री नेचुरा फ्लेवर्ड सैशे लॉन्च किए। सितंबर 2010 में, कंपनी ने शुगर फ्री के लॉन्च के साथ अपने विशिष्ट उत्पाद बास्केट का विस्तार किया। टकसाल। वर्ष 2013-14 के दौरान, शुगर फ्री के दोनों प्रकार, एस्पार्टेम आधारित शुगर फ्री गोल्ड और सुक्रालोज आधारित शुगर फ्री नेचुरा ने अपने संबंधित सेगमेंट में बढ़त बनाए रखी। फेशियल मास्क श्रेणी में, एवरयूथ ने 3 इन 1 नीम फेस पैक लॉन्च किया। वित्तीय वर्ष 2014-15 में। पील ऑफ सेगमेंट में कंपनी ने अकेले दम पर श्रेणी को आगे बढ़ाया और भारत में पहली बार इंटेलिजेंट टारगेट डिलीवरी व्हाइटनिंग टेक्नोलॉजी के साथ एक नया 'फेयरनेस पील ऑफ' लॉन्च करके पोर्टफोलियो का विस्तार किया। इस लॉन्च को सपोर्ट किया गया था। टीवी, प्रिंट और डिजिटल में एक नए मल्टीमीडिया अभियान के साथ और शुरुआती परिणाम उत्साहजनक रहे हैं। कंपनी ने एक आकर्षक उपभोक्ता मूल्य पर एक नया और अभिनव 'तुलसी हल्दी फेस वाश' लॉन्च किया है, जो सस्ती कीमतों पर उच्च प्रदर्शन वाले उत्पादों की मांग करने वाली युवा महिलाओं से अपील करता है। न्यूट्रालाइट सेगमेंट में, उत्तर भारत में रिटेल सेगमेंट में 'न्यूट्रालाइट यम्मी' नामक एक नया संस्करण लॉन्च किया गया था, जिसे ग्रेट टेस्ट एट ग्रेट वैल्यू के प्लेटफॉर्म पर रखा गया था। इस लॉन्च को स्थानीय मीडिया और सैंपलिंग कार्यक्रमों के साथ-साथ इन-स्टोर एक्टिवेशन के माध्यम से समर्थन दिया गया था। 2014 में, त्वचा की सफाई करने वाली श्रेणी धीमी विकास दर के साथ जारी रही, जिसने एवरीथ फ्रैंचाइज़ी पर दबाव डाला। एवरीथ ने कई माध्यमों में एकीकृत अभियान चलाकर मास्क और स्क्रब सेगमेंट में अपनी अग्रणी स्थिति बनाए रखी। वर्ष के दौरान, कंपनी ने स्टीविया पेश किया , सीमित बाजारों में शुगर फ्री का एक नया संस्करण। कंपनी ने ओमेगा 3 लाभों के साथ न्यूट्रालाइट पेश करके अपने मार्जरीन उत्पाद पोर्टफोलियो को मजबूत किया। इससे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं के बीच न्यूट्रालाइट की इक्विटी बनाने में मदद मिली है। अत्यधिक प्रतिस्पर्धी चेहरे में हर कोई कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहा है। वॉश श्रेणी। अभिनव उत्पादों और प्रारूपों को लॉन्च करने की अपनी परंपरा को ध्यान में रखते हुए, कंपनी ने 'एवर यूथ तुलसी टर्मरिक फेस वॉश' का पाउच पैक लॉन्च किया, जो भारत में पहला है और इसका उद्देश्य उपभोक्ता को सुविधा और बेहतर पहुंच प्रदान करना है। पूंजी वर्ष 2014-15 के दौरान व्यय 31 मिलियन रुपये था।वर्ष 2015-16 के दौरान, फ़ेसवॉश सेगमेंट में चुनौतियों का समाधान करने के लिए, एवरीथ ने मार्च 16 में ताज़ा, नए और समकालीन दिखने वाली पैकेजिंग के साथ अपनी फ़ेसवॉश रेंज को फिर से लॉन्च किया। 2015-16 में भी बाजार में एवरीथ तुलसी-हल्दी संस्करण को और मजबूत करना था। वर्ष 2015-16 के दौरान, कंपनी ने वर्ष के बाद के हिस्से में अपनी संशोधित वितरण प्रणाली का स्थिरीकरण देखा। कंपनी ने वितरण शुरू किया वर्ष के दौरान 'एनरीच' नाम का विस्तार कार्यक्रम, जिसके परिणामस्वरूप प्रत्यक्ष कवरेज में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है। इस कार्यक्रम के माध्यम से, सामान्य व्यापार, आधुनिक व्यापार और होटल/रेस्तरां/कैटरर्स (होरेका) में ब्रांड की उपस्थिति को मजबूत करने के लिए चैनल वार जोर दिया गया था। ) खंड। वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान, फेस वॉश सेगमेंट में, नए, नए और समकालीन दिखने वाली पैकेजिंग के साथ फेस वॉश रेंज के फिर से लॉन्च होने के बाद एवरीथ ने ग्रोथ रिवाइवल की सूचना दी। वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही के दौरान, तुलसी हल्दी' फेस वॉश को बेहतर उत्पाद और पैकेजिंग के साथ फिर से लॉन्च किया गया था। कंपनी ने पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान वितरण प्रणाली को मजबूत किया। कंपनी ने 'एनरीच 2.0' नामक एक कार्यक्रम शुरू किया, ताकि उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जा सके। सीधी पहुंच। इस कार्यक्रम के माध्यम से, एक चैनल-वार जोर ने सामान्य व्यापार, आधुनिक व्यापार और होटल/रेस्तरां/कैटरर्स (होरेका) सेगमेंट में ब्रांड उपस्थिति को मजबूत करने में मदद की। अंतरराष्ट्रीय व्यापार का निर्माण करने के लिए, कंपनी ने सऊदी अरब, कतर जैसे नए बाजारों में प्रवेश किया। , ओमान और म्यांमार। ज़ाइडस वेलनेस ने 2017-18 में सभी ब्रांडों जैसे शुगर फ्री, एवरीथ और न्यूट्रलाइट की विकास दर में सुधार की सूचना दी। इसके प्रमुख पोर्टफोलियो ने 2017-18 में संबंधित श्रेणियों में नेतृत्व बनाए रखा। कंपनी ने लोकप्रिय समाचार चैनल के साथ सहयोग किया। एनडीटीवी विश्व स्वास्थ्य दिवस पर 'शुगर फ्री एंड150; हेल्थ फॉर ऑल' प्रोग्राम जिसने शुगर फ्री को चीनी के सुरक्षित विकल्प के रूप में पेश किया। एवरीथ स्किन-क्लीनजिंग श्रेणी में, कंपनी ने 2017-18 में मीडिया गतिविधियों और टीवी अभियान के समर्थन से नई पैकेजिंग के साथ गोल्डन ग्लो पील ऑफ को फिर से लॉन्च किया। स्क्रब सेगमेंट में, कंपनी ने समस्या-प्रवण त्वचा के लिए मई 2017 में नीम पपीता स्क्रब लॉन्च किया, जिसे अगस्त 2017 में एक नए टीवी अभियान द्वारा समर्थित किया गया था। फेस वॉश सेगमेंट में, तुलसी हल्दी चेहरे का समर्थन करने के लिए एक नया विज्ञापन अभियान शुरू किया गया था। न्यूट्रलाइट ब्रांड के लिए, कंपनी ने डिजिटल पहलों जैसे 'फेसबुक लाइव' (शेफ संजीव कपूर के साथ लाइव), 'खानेमी ट्विस्ट' अभियान और शिल्पा शेट्टी की डिजिटल संपत्ति पर न्यूट्रालाइट हेल्दी रेसिपी अभियान के साथ डिजिटल प्लेटफॉर्म का अभिनव रूप से उपयोग करना जारी रखा। कंपनी ने जनवरी 2018 में रिटेल सेगमेंट के लिए न्यूट्रालाइट मेयोनेज़ को तीन फ्लेवर में लॉन्च किया। इसे प्रिंट, टीवी; डिजिटल और ऑन-ग्राउंड एक्टिवेशन अभियान। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, ज़ाइडस वेलनेस ने वित्तीय वर्ष 2017-18 के माध्यम से संख्यात्मक पहुंच के साथ-साथ उपलब्ध उत्पादों की गहराई दोनों के संदर्भ में वितरण को बढ़ाने का अपना प्रयास जारी रखा। प्रत्यक्ष वितरण पर महत्वपूर्ण ध्यान दिया गया। मौजूदा पोर्टफोलियो के भीतर नए लॉन्च और रणनीतिक एसकेयू (स्टॉक कीपिंग यूनिट) की संख्या। अपने अंतरराष्ट्रीय व्यापार के निर्माण के प्रयास में, कंपनी ने तंजानिया और दक्षिण अफ्रीका जैसे नए बाजारों में प्रवेश किया और ओमान जैसे मध्य पूर्व के देशों में न्यूट्रालाइट के लॉन्च के साथ अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाया। और वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान संयुक्त अरब अमीरात। 2017-18 में, Zydus Wellness ने 99.6 मिलियन रुपये का पूंजीगत व्यय किया। वर्ष 2019 के दौरान, कंपनी ने Heinz India की 100% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए Cadila Healthcare Limited के साथ संयुक्त रूप से एक शेयर खरीद समझौता किया था। Private Limited, (Heinz)। कंपनी ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई Zydus Wellness - सिक्किम के साथ, 4,667.36 करोड़ रुपये की एक विचार राशि का भुगतान किया (जिसमें Heinz में नकद और 125 करोड़ रुपये के बैंक बैलेंस का भुगतान शामिल है और Heinz की 100% हिस्सेदारी हासिल कर ली है। वर्ष 2019 के दौरान, कंपनी ने 10 रुपये के अंकित मूल्य के 1,85,92,055 इक्विटी शेयर 1,385 रुपये (1,375 रुपये के प्रीमियम सहित) प्रति इक्विटी शेयर के मूल्य पर जारी और आवंटित किए हैं। थ्रेप्सी केयर एलएलपी,
पायनियर इन्वेस्टमेंट फंड, कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड और ज़ाइडस फैमिली ट्रस्ट। उपरोक्त शेयर भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (प्रतिभूति और प्रकटीकरण आवश्यकताओं का मुद्दा) विनियम, 2018 ('सेबी आईसीडीआर') के अध्याय VII के तहत अधिमान्य मुद्दे के माध्यम से जारी और आवंटित किए गए थे। ) 29 जनवरी, 2019 को। वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान, कंपनी ने 21 दिसंबर, 2018 को लिवा न्यूट्रिशन लिमिटेड और 24 दिसंबर, 2018 को लीवा इन्वेस्टमेंट लिमिटेड के नाम से दो पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों को शामिल किया। कंपनी ने रुपये की राशि का भी निवेश किया। 5,00,000/- और रु. 25,00,000/- लीवा न्यूट्रिशन लिमिटेड और लिवा इन्वेस्टमेंट लिमिटेड के मेमोरेंडम एंड आर्टिकल्स ऑफ एसोसिएशन की सदस्यता लेकर क्रमशः। वित्तीय वर्ष 2018-19 में, मौजूदा समूह इकाई मेसर्स।Zydus Wellness, सिक्किम (ZWS), एक पार्टनरशिप फर्म, जो कंपनी के बहुमत नियंत्रण के अधीन थी, को 28 फरवरी, 2019 को Zydus Nutritions Limited (ZNL) के नाम से एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी में कंपनियों के अध्याय XXI के तहत परिवर्तित किया गया था। अधिनियम, 2013। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, ZNL के साथ Heinz के समामेलन की एक योजना को माननीय राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण के पास दायर किया गया था; अहमदाबाद में बेंच और उसी को 10 मई, 2019 को मंजूरी दी गई थी और 24 मई, 2019 से प्रभावी किया गया था। उसी के मद्देनजर, HIPL का ZNL में विलय हो गया और नियत तारीख यानी 1 मार्च, 2019 से सहायक कंपनी नहीं रह गई। वर्ष 2019 में, कंपनी ने 4 जनवरी, 2019 को आयोजित असाधारण आम बैठक में शेयरधारकों द्वारा पारित प्रस्तावों के अनुसार कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड और ज़ाइडस फैमिली ट्रस्ट को इक्विटी शेयर जारी किए थे। कंपनी द्वारा अक्टूबर में किए गए निश्चित समझौते के अनुसार 24, 2018 को Heinz India Private Ltd. [HIPL] का अधिग्रहण करने के लिए, कंपनी और इसकी पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई, M/s. Zydus Wellness - सिक्किम [एक साझेदारी फर्म] - ने 30 जनवरी, 2019 को HIPL का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। माननीय राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण [एनसीएलटी] की अहमदाबाद पीठ द्वारा दिनांक 10 मई, 2019 के अपने आदेश और प्रभावी तिथि 24 मई, 2019 द्वारा स्वीकृत कंपनी की दो सहायक कंपनियों अर्थात जेडएनएल और एचआईपीएल के बीच समामेलन की योजना, 1 मार्च, 2019 की नियत तिथि से HIPL का ZNL में विलय कर दिया गया है। 2018-19 में, Zydus Wellness ने 40.3 मिलियन रुपये का पूंजीगत व्यय किया। 31 मार्च 2020 तक, कंपनी की चार पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियाँ हैं, जिनका नाम Zydus है। वेलनेस प्रोडक्ट्स लिमिटेड (पहले ज़ाइडस न्यूट्रिशन लिमिटेड के नाम से जाना जाता था), लिवा न्यूट्रिशन लिमिटेड, लिवा इन्वेस्टमेंट लिमिटेड और ज़ाइडस वेलनेस इंटरनेशनल डीएमसीसी (दुबई)। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, ज़ाइडस न्यूट्रिशन लिमिटेड का नाम बदलकर ज़ाइडस वेलनेस प्रोडक्ट्स लिमिटेड कर दिया गया, जो 4 जून से प्रभावी था। , 2019. जायडस वेलनेस इंटरनेशनल डीएमसीसी (दुबई) को 28 मई, 2019 को वर्ष के दौरान शामिल किया गया था। गृह मंत्रालय ने 24 मार्च, 2020 के आदेश संख्या 40-3/2020 के तहत भारत में पहली बार राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को अधिसूचित किया था। कोविड महामारी का प्रकोप। इसके परिणामस्वरूप, लॉकडाउन के शुरुआती दिनों में हमारे संचालन पूरी तरह से बंद हो गए थे। हालांकि, जैसा कि पहले कहा गया था, परिचालन अब धीरे-धीरे सामान्य स्थिति की ओर बढ़ रहा है और पिछले दिनों की तुलना में अपेक्षाकृत बेहतर स्थिति में है। 20 मार्च का सप्ताह और 20 अप्रैल का प्रमुख हिस्सा। कंपनी ने 19 सितंबर, 2020 और 28 सितंबर, 2020 को एक मुद्दे पर प्रमोटर समूह और क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट के लिए 10 रुपये के 21,22,000 और 38,46,000 इक्विटी शेयर जारी और आवंटित किए हैं। प्रति इक्विटी शेयर की कीमत क्रमशः 1649 रुपये और 1690 रुपये (प्रति इक्विटी शेयर 1639 रुपये और 1680 रुपये का प्रीमियम शामिल है)। वित्तीय वर्ष 2020-21 में महामारी से हुए झटकों के बावजूद 11 नए उत्पाद लॉन्च किए गए। कंपनी ने ग्लूकोन-डी इम्यूनोवोल्ट लॉन्च किया और
Immuno Fizz बच्चों के लिए प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए विटामिन सी के साथ दृढ़ है, जिसे टीवी और डिजिटल मीडिया गतिविधियों के साथ समर्थित किया गया था। FY'21-22 में, इसने कॉम्प्लान को पैक डिजाइन, उन्नत प्रस्ताव और बेहतर स्वाद के साथ फिर से लॉन्च किया। इसने न्यूट्रालाइट प्रोफेशनल रेंज और एवरीथ लॉन्च किया न्यू बॉडी लोशन रेंज। न्यूट्रालाइट दूधशक्ति प्रोफेशनल प्योर घी एंड बटर को संस्थागत चैनल में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए मार्च'22 में लॉन्च किया गया था। वर्ष की दूसरी छमाही और टीवी, प्रिंट और डिजिटल अभियानों के साथ अच्छी तरह से समर्थित थी। इसने अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में शुगर फ्री डी'लाइट कुकीज़, शुगर फ्री डी'लाइट चॉकलेट स्प्रेड लॉन्च किया। कंपनी ने हांगकांग, हांगकांग, के रूप में नए भौगोलिक क्षेत्रों में प्रवेश करके अंतर्राष्ट्रीय पदचिह्न का विस्तार किया। 2021-22 के दौरान लेबनान, जिम्बाब्वे, मस्कट, इथियोपिया और ऑस्ट्रेलिया। इसने बांग्लादेश में पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में Zydus Wellness (BD) प्राइवेट लिमिटेड के नाम से एक नई कंपनी को शामिल किया। FY'21-22 में, कंपनी अहमदाबाद में एक नए आरएंडडी सेटअप का भी उद्घाटन किया।
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Industry
Food - Processing - Indian
Headquater
Zydus Corporate Park S No 536, Sarkhej-Gandhinagar Highway, Ahmedabad, Gujarat, 382481, 91-79-67775888, 91-79-67775811