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aajtak.in इंपैक्ट: मोबाइल की जगह भेजा साबुन, अमेजन ने दिया जांच का आदेश

चेन्नई के उत्तम प्रकाश को ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने मोबाइल के बदले रिन साबुन भेज दिए. उन्होंने सोशल मीडिया और ईमेल के जरिए कंपनी से शिकायत की तो कंपनी ने गड़बड़ी से इनकार करते हुए नुकसान की भरपाई करने से मना कर दिया था.

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ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज जिस तेजी से बढ़ा है, उसी तेजी से फर्जीवाड़े भी बढ़े हैं. हाल ही में ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने चेन्नई के उत्तम प्रकाश के घर 48 हजार के मोबाइल के बदले रिन साबुन भेज दिए. उन्होंने सोशल मीडिया और ईमेल के जरिए कंपनी से शिकायत की तो कंपनी ने गड़बड़ी से इनकार करते हुए नुकसान की भरपाई करने से मना कर दिया.

'आज तक' ने मामले को प्रमुखता से उठाया और खबर लिखे जाने के दो घंटे के अंदर ही कंपनी ने मामले की जांच के आदेश दे दिए. कंपनी ने 'आज तक' की खबर पर ट्विटर पर जवाब दिया और कहा कि मामले की जांच की जा रही है. कंपनी ने ट्विटर पर कहा, 'हम मामले की जांच कर रहे हैं. जल्द ही इसे सुलझा लिया जाएगा.'

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बता दें कि कंपनी की तरफ से उत्तम कुमार की वाइफ को लिखे गए ईमेल में साफ-साफ कहा गया था कि कंपनी की ओर से किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हुई है.

जानिए, क्या है पूरा मामला
उत्तम प्रकाश के मुताबिक उनकी वाइफ की फ्रेंड दीपा ने कैलिफोर्निया से उनको नया साल का तोहफा देने के मकसद से अमेजन से 4 जनवरी को 48020 रुपये कीमत वाला Galaxy Note 5 ऑर्डर किया. अमेजन ने इसकी डिलीवरी 4 जनवरी 2016 की ही शाम को कर दी. लेकिन जब उन्होंने इसे खोला तो बॉक्स में फोन की बजाय 3 रिन डिटर्जेंट बार रखे हुए थे. उन्होंने सोचा कि शायद किसी दोस्त ने उनके साथ कोई मजाक किया है, पर जब उन्होंने इस पैकेज का इनवॉइस देखा तो वह दंग रह गईं. दरअसल, वह Galaxy Note 5 का था जिसकी कीमत 48020 रुपये लिखी थी.

उन्होंने बॉक्स मिलने के 10 मिनट के भीतर डिलिवरी पर्सन को फोन किया और उसे सारा मामला बताया, पर उसने पॉलिसी के मुताबिक उन्हें अमेजन कस्टमर केयर को फोन करके इसके लिए शि‍कायत दर्ज कराने को कहा. जब उन्होंने कंप्लेंट की तो उन्हें अमेजन की तरफ से बताया गया कि वह पैकेज सील्ड था और उसमें कोई गड़बड़ी नहीं थी.

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'अमेजन ने किया पैसे वापस देने से इनकार'
इसके बाद उन्होंने परेशान होकर अमेजन के अधिकारियों को इस बारे में ईमेल किया और कंप्लेंट दर्ज कराई पर उनके ईमेल के जवाब में अमेजन की तरफ से कहा गया ' हमें आपको हुई परेशानियों के लिए खेद है. हमने आपके मामले को फुलफिलमेंट सेंटर में दर्ज कराया जहां से हमें इस बात की पुष्टि हुई है कि प्रोडक्ट डिलिवर होते समय पूरी तरह सील्ड था. हमारी तरफ से कोई गलती नहीं हुई है और हम इसके लिए आपको पैसे वापस नहीं कर सकते'. अमेजन ने ईमेल के रिप्लाई में यह भी लिखा कि इस मामले में वो उनकी कोई मदद नहीं कर सकते.

'करेंगे कानूनी कार्रवाई'
गौरतलब है कि इससे पहले भी ई-कॉमर्स कंपनियों ने पैकेज में RIN डिटर्जेंट या पत्थर भेजकर लोगों को बेवकूफ बनाने का काम किया है, पर उसके लिए उन्होंने जिम्मेदारी लेते हुए कस्टमर के पैसे वापस किए. पर अमेजन ने उन्हें पैसे लौटाने से साफ इनकार कर दिया है. उत्तम का कहना है कि वह इसके लिए लड़ाई लड़ेंगे और जिन्होंने उनके साथ धोखा किया है, उन्हें सजा दिलवा कर रहेंगे.

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