चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने जानकारी दी है कि चीन के सालाना सिंगल्स डे के दिन उसने करीब 9 बिलियन डॉलर (करीबन 55,392 करोड़ रुपये) मूल्य के सामान बेचे. एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने अलीबाबा के जैक मा
बीबीसी के मुताबिक गत वर्ष सिंगल्स डे के मौके पर अलीबाबा को पूरे दिन में 5.75 अरब डॉलर मूल्य के ऑर्डर मिले थे और कंपनी ने 15 करोड़ से अधिक पैकेट भेजे थे.
सिंगल्स डे को दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन रिटेल सेल्स डे माना जाता है. इस दिन अलीबाबा ने कई सामानों पर भारी-भरकम छूट दी है.
अलीबाबा के कार्यकारी अध्यक्ष जैक मा ने गत सप्ताह कहा था, 'मेरा दावा है कि बिक्री लाजवाब रहेगी.' उनका अनुमान था कि इस साल सिंगल्स डे पर मिले ऑर्डर पर 20 करोड़ पैकेट भेजे जाएंगे.
सिंगल डे को अलीबाबा ने 2009 में बिक्री बढ़ाने के फार्मूले के तौर पर अपनाया था. सिंगल्स डे हालांकि चीन में 1993 से मनाया जाता है, जब कथित तौर पर नांजिंग विश्वविद्यालय के छात्रों ने इसे वैलेंटाइन विरोध दिवस के रूप में चुना था, जिस दिन अविवाहित या अकेला व्यक्ति अपने लिए कुछ खरीद सके. तब से ई-कॉमर्स बाजार में इस दिन भारी बिक्री होती रही है.
मैनेजमेंट कंसल्टेंट कंपनी एटी कीयर्नी द्वारा जारी एक अध्ययन के मुताबिक सिंगल्स डे बिक्री में अगले कुछ सालों तक सालाना 25 फीसदी की दर से वृद्धि होगी, जो 2014 में 390 अरब डॉलर से बढ़कर 2017 में 718 अरब डॉलर तक पहुंच सकती है.
- इनपुट IANS