500 और 1,000 रुपये बंद होने पर ऑनलाइन पेमेंट सर्विस देने वाली सबसे कंपनी पेटीएम के कारोबार कें 435 फीसदी का उछाल आया है और पेटीएम प्रधानमंत्री मोदी के इस फैसले को भुनाने में कोई मौका नहीं छोड़ रहा. रिलायंस जियो की तर्ज पर पेटीएम ने गुरुवार को हिंदी और अंग्रेजी के कई अखबारों में पहले पन्ने पर प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर के साथ फुल पेज के ऐड छपवाए हैं. पेटीएम ने चालाकी से प्रधानमंत्री को अपने ब्रांड एम्बेसडर के तौर पर पेश किया है.
ऐसे ऐड के लिए रिलायंस जियो की हो चुकी है आलोचना
पेटीएम ने इस फैसले के लिए पीएम मोदी को बधाई देते हुए लिखा, 'आजाद भारत की फाइनेंशियल हिस्ट्री में सबसे बड़ा कदम उठाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया.' इसके निचले हिस्से में पेटीएम ने अपना विज्ञापन किया है. इससे पहले रिलायंस जियो डिजिटल इंडिया की आड़ में अपने विज्ञापनों में प्रधानमंत्री मोदी को अपने ब्रांड एम्बेसडर के रूप में पेश कर चुका है और इसकी सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना भी हुई थी.
पेटीएम के कारोबार में मंगलवार की शाम 500 और 1,000 रुपये के नोट अवैध घोषित होने के बाद से जबरदस्त करीब 435 प्रतिशत उछाल आया है. मंगलवार की देर शाम पुराने नोटों को अवैध घोषित होने के बाद से लाखों उपभोक्ताओं ने ऑफलाइन लेनदेन करने के लिए पेटीएम वॉलेट का उपयोग किया, जिससे पेटीएम के इस्तेमाल में 435 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई.
पेटीएम वॉलेट में पैसे डालने वालों में 10 गुना की बढ़ोतरी
प्रधानमंत्री की घोषणा के कुछ ही घंटों के भीतर, कंपनी के समग्र लेनदेन में 250 प्रतिशत का और पेटीएम एप डाउनलोड करने वालों की संख्या में 200 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई. पीटीएम के मौजूदा ग्राहकों द्वारा अपने पेटीएम वॉलेट में पैसे डालने में 1000 प्रतिशत की वृद्धि और ऑफलाइन भुगतान के कुल मूल्य में 400 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई.
पेटीएम के सीएफओ मधुर देवड़ा ने कहा, 'यह काले धन और नकली मुद्रा पर शिकंजा कसने का सबसे बड़ा और सबसे महत्वाकांक्षी कदम है. हम काले धन को बाहर लाने और भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की दिशा में सरकार के प्रयासों के साथ हैं. चूंकि पेटीएम तेजी से भुगतान सुविधा का पर्याय बनता जा रहा है, हमें घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमारे मंच पर एक मजबूत वृद्धि दर्ज की गई हैं.'