हम सब जानते है कि भारत में चाइनीज प्रोडक्ट बहुत प्रचलित है और इनका बाजार दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. अलीबाबा जैसी चीन की बड़ी ई-कामर्स कंपनी को एक बड़ा झटका देते हुए चीन की सरकारी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि ऑनलाइन बेचे जा रहे सामानों में सिर्फ 58.7 फीसदी सामान ही ऐसे है जो क्वालिटी के आधार पर देखे तो अच्छे या ठीक है, बाकी 40 फीसदी सामानों की गुणवत्ता खराब है या वे नकली हैं.
ऑनलाइन आर्डर के बारे में 77,800 शिकायतें
उपभोक्ताओं के अधिकार और हितों के रक्षा के लिए बनाए गए इस कानूनी रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि देश भर से पिछले साल वाणिज्य अधिकारियों को ऑनलाइन आर्डर के बारे में 77,800 शिकायतें मिली हैं. यह चौकाने वाली बात इसलिए भी है क्योंकि इस तरह के आर्डर की शिकायतों में 356.6 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी हुई है.
चीन ने ऑनलाइन रिटेल मार्केट में अमेरिका को पछाड़ा
इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चीन ने पिछले साल दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेल मार्केट अमेरिका को भी पछाड़ दिया है. भले ही ऑनलाइन रिटेल का टर्नओवर 40 फीसदी बढ़ गया है लेकिन इस कदर नकली सामानों की बिक्री चिंता की वजह बन गई है.
खराब सामान की बिक्री से बढ़ रहे असंतोष के चलते चीन की सरकार ने इस रिपोर्ट को सार्वजनिक किया. इससे चीन की इस सबसे बड़ी रिटेल कंपनी पर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. हालांकि अलबीबा के संस्थापक ने कहा है वह इस समस्या के निदान के लिए गंभीर छानबीन पर ध्यान दे रहे हैं.